Dainik Navajyoti Logo
Friday 5th of March 2021
 
जोधपुर

नगर निगम चुनाव : 160 में से 53 वार्ड महिलाओं के लिए आरक्षित

Wednesday, October 14, 2020 01:45 AM
मेयर पद भी महिलाओं का, आवेदन की मची होड

जोधपुर । नगर निगम चुनाव में इस बार उत्तर व दक्षिण दोनों में मेयर का आरक्षित पद सामान्य वर्ग की महिलाओं के लिए रिजर्व होने से इस चुनाव में कांग्रेस व भाजपा दोनों दल महिलाओं को तवज्जों दे रहे है। वहीं महिला मेयर होने से राजनिति से जुड़ी महिलाओं में भी चुनाव में दावेदारी करने को लेकर रूझान बढ़ने के साथ उत्साहित दिखाई दे रही है। उत्तर व दक्षिण नगर निगम में इस बार 160 वार्डों में सामान्य, ओबीसी ओर एससी की महिला रिर्जव सीटों के हिसाब से दोनों निगमों में महिलाओं के लिए 53 वार्ड इस बार आरक्षित किए गए है।


इसमें उत्तर निगम में 27 ओर दक्षिण में 26 वार्ड ऐसे है जो महिलाओं के लिए रिर्जव होने से इन वार्डों में महिलाओं की ही दावेदारी रहेगी। हालांकि दोनों प्रमुख दलों को इस बार वार्डो का नेट वर्क बड़ा होने से महिला वार्ड के अनुपात में महिला दावेदर की संख्या बढ़ने से दिक्कतें आ रही हैं। लेकिन बड़े दलों का एक पक्ष यह भी हंै, कि वे पार्टी के बड़े स्तर के नेता व सक्रिय कार्यकर्ताओं के परिवार से संपर्क कर उनके परिवार से महिलाओं का चयन कर चुनाव लड़वा रहे हैं ताकि परिवार के प्रभाव से पार्टी की जीत सुनिश्चित हो ओर पार्टी की संख्या में वृद्धि हो जाए।


दोनों दलों में महिलाओं की बड़ी तादात में दावेदारी
दोनों नगर निगम में इस बार मेयर के लिए महिलाओं का दावा होने के कारण दोनों प्रमुख दल पढ़ी लिखी,पार्टी के लिए समर्पित महिलाओं की तलाश में  जुटी है। वहीं दूसरी ओर महिलाओं में खुद में इतना उत्साह है कि जो राजनीतिक कार्यकर्ता के तौर पर पार्टी से जुड़ी है उसमें हर दूसरी महिला मेयर सीट होने से दावा करने में पीछे नहीं रह रही है। भाजपा ने निगम चुनावों में दावेदारी करने वालों से पार्टी स्तर पर आवेदन लिए। पार्टी के पास 2 हजार से ज्यादा आए आवेदनों में इसमें 40 प्रतिशत महिलाओं ने दावेदारी की है। वहीं कांग्रेस ने पिछले मार्च माह में जब निगम चुनाव की आहट शुरू हुई थी तब आवेदन लेने की प्रक्रिया में 18 सौ के लगभग आवेदन आए थे। इसमें से 45 से 50 प्रतिशत महिलाओं ने अपनी ओर से दावेदारी जताई है। 

यह भी पढ़ें:

पर्यटकों की कार पलटी, तीन घायल, एक युवती की मौत

जैसलमेर जिले में गुरुवार सुबह पर्यटकों की कार पलटने से एक युवती की मौत हो गई तथा तीन अन्य घायल हो गए। बताया जा रहा हैं, कि गुजरात से जैसलमेर घूमने आए पर्यटकों की कार गुरुवार सुबह डाबला गांव के समीप पलट गई।

27/02/2020

पंचायती राज चुनाव : जिले की 21 में से मात्र 3 पंचायत समिति और उनकी ग्राम पंचायतों में होंगे पंच सरपंच के चुनाव

पंचायतीराज के आम चुनाव में पहले चरण में जोधपुर जिले की 21 में से मात्र 1 पंचायत समिति बालेसर में ही वार्ड पंच ओर सरपंच के चुनाव होंगे। इसके बाद तीसरे चरण में शेरगढ और बिलाड़ा पंचायत समिति में चुनाव होंगे,शेष 18 पंचायत समिति में चुनाव में फिलहाल चुनाव नहीं हो रहे हैं।

10/01/2020

डाकघर में मिलेगी 73 प्रकार की सुविधा

कोरोना संक्रमण के इस दौर में आमजन को विभिन्न सेवाओं के लिए भटकना न पड़े और सारी सेवाएं एक ही छत के नीचे उपलब्ध हो सकें। इसके लिए अब डाकघरों में भी कॉमन सर्विस सेंटर की स्थापना की जा रही है।

03/09/2020

प्रशासन व समाजसेवियों की सजगता से 15 फीट बोरवेल में गिरे बच्चें को सुरक्षित निकाला बाहर

शहर के समीपवर्ती एवं उपखंड क्षेत्र में स्थित गांव छीबागांव के लिए गुरूवार की सुबह उस समय आफत लेकर आई जब सुबह करीब 11 बजे चार वर्षीय बालक बोरवेल में गिर गया।

05/12/2019

जिले में गैंगवार का असर, दिनदहाड़े बदमाशों ने हाथों में लहराए हथियार

ग्रामीण क्षेत्र में रंजिशान हो रही गैंगवार के चलते स्वतंत्रता दिवस को दिनदहाड़े एक व्यक्ति पर हमला हुआ। बदमाशों ने हाथ में हथियार लहरा कर पुलिस से बेखौफ होने का अपना रूतबा दिखाया। 24 घंटों में ही हालांकि तीन लोगों को गिरफ्तार भी कर लिया गया।

16/08/2019

एमएसिटी कोर्ट में स्टाफ नियुक्ति को लेकर दायर याचिका की हुई सुनवाई, वकीलों ने कहा एमएसिटी जोधपुर में 300 से ज्यादा क्लेम राशि के चेक अटके

राजस्थान हाईकोर्ट में सीजे इन्द्रजीत मोहंती व जस्टिस संगीत लोढा की खंडपीठ में मंगलवार को प्रदेश भर के मोटर यान दुर्घटना दावा अदालतों एमएसिटी कोर्ट्स में स्टाफ भर्ती को लेकर दायर जनहित याचिका की सुनवाई हुई।

15/10/2019

एक साल में 1.34 लाख लोगों ने दी जान, स्टूडेंट्स, बेरोजगार व किसान सबसे ज्यादा सुसाइड कर रहे

बॉलीवुड के युवा एक्टर सुशांतसिंह राजपूत ने रविवार को आत्महत्या कर ली थीं। उनके निधन से पूरा देश स्तब्ध रह गया व सुसाइड को लेकर चर्चा कर रहा है। सुशांत एक एक्टर थे और सेलब्रिटी इसलिए उनकी मौत सुर्खियां बन गई। जबकि देशभर में हजारों युवा, बेरोजगार और किसान हर साल मौत को गले लगा रहे हैं।

15/06/2020