Dainik Navajyoti Logo
Thursday 22nd of April 2021
 
जोधपुर

मेडिकल कॉलेज स्टूडेंट आत्महत्या : दूसरों का मर्ज ठीक करने की ट्रेनिंग लेने वाले ने खुद मानसिक बीमार हो दी जान, दो महीने बाद होनी थी शादी

Sunday, February 28, 2021 01:20 AM
बॉस्केट बॉल या किक्रेट खेलने के दौरान लगी चोट से था आहत

जोधपुर । मम्मी-पापा, भूरा काका, बिग ब्रदर हरीश मैं पिछले दो महीनों से मानसिक तौर पर स्ट्रगल कर रहा था अब मेरे से रहा नहीं जाता सॉरी। मेरी फिजिकल इंजरी से बहुत आहत था, मुझे माफ करना। ये वो लाइन्स है जिन्हें लिखने के बाद एमबीबीएस बैच 2016 के मेडिकॉज गीनाराम देवासी ने अपने रूम में सुसाइड कर लिया था। डेथ बॉडी के पास मिले सुसाइट नोट में लिखी ये लाइनें बया कर रही हैं, कि कैसे एक मेडिकॉज जो डॉक्टर बनकर लोगों को बीमारियों  से राहत देने वाला था। मगर खुद स्पोर्ट इन्जरी की बीमारी से इतना परेशान हो गया था, कि उसके सामने आत्महत्या ही एक मात्र रास्ता बचा। पढ़ने में होशियार, बॉस्टकेल बॉल व क्रिकेट का अच्छा प्लेयर लेकिन अपनी मानसिक स्थिति से स्ट्रगल को बर्दाश्त नहीं कर पाया और जान दे दी।


मई में होने वाली थी शादी, दोस्तों को बताया सुसाइड के थॉट आ रहे है
दोस्तों से मिली जानकारी के अनुसार गनीराम ने उन्हे बताया, कि उसकी मई में शादी होने वाली थी, साथ ही स्पोर्ट इन्जरी के चलते उसने फाइनल सेमेस्टर के एग्जाम नहीं दिए। इस वजह से उसके दिमाग में सुसाइड के थॉट आ रहे थे जिसके लिए दोस्तों ने उसे समझाया भी था। गौरतलब हैं, कि गनीराम ने सुसाइड करने से एक दिन पहले ही अपने दोस्तों के साथ मेडिकल कॉलेज के ग्राउंड में जमकर क्रिकेट खेली थी। जिसमें उसने 70 रन चोके व छके लगाकर बनाए थे व तीन ओवर की बॉलिंग भी की थी। खुश भी लग रहा था लेकिन किसी को इस बात की भनक भी नहीं थी कि एक दिन बाद ही ऐसी दुखद घटना हो जाएगी।


एक साथ बहुत सारे तनाव होने पर इंसान हताश होकर ऐसे कदम उठा लेता है:  डॉ. गहलोत
एमडीएम अस्पताल के मनोरोग रोग विभागाध्यक्ष डॉ. संजय गहलोत ने बताया, गनीराम को एग्जाम में बेक आने का डर, स्पोर्ट इन्जरी से पढ़ाई नहीं हो पाने का स्ट्रेश व ग्रामीण परिवेश परिवार से होने के चलते उनके परिवार की आशाएं डॉक्टर बनने की पूरी नहीं हो पाना जैसे विचार एक साथ आने के कारण ऐसे लोग समस्या से हार मानकर ऐसे कदम उठा लेते हैं। लेकिन ऐसे समय में इंसान को चाहिए की वो मनोराग विशेषज्ञ से परामर्श ले और अपनी समस्याओं के बारे में खुलकर संवाद करें ताकि ऐसे नेगेटिव थॉट से बचा जा सकें।   


स्पोर्ट इन्जरी से आहत था
2016 के बैंचमेट से मिली जानकारी के अनुसार जालौर निवासी गनीराम ग्रामीण परिवेश से था। उसके पिता पशुपालन का कार्य करते है, पांच भाईयों में सबसे छोटा था। बॉस्केट बॉल व क्रिकेट का बहुत ही अच्छा प्लेयर था। संभवतया बॉस्केट बॉल या क्रिकेट खेलने के दौरान उसके हिप्स पर चोट लगी थी जिससे उसके हिप्स लीगमेंट की समस्या हो गई थी और वह इससे परेशान रहने लगा था। चोट से परेशान होने के चलते पढ़ाई नहीं हो पाई और परीक्षा भी नहीं दे पाया। इसपर उसे बेक का डर भी सता रहा था। बैचमेंट ने बताया, गनीराम ने अपनी चोट के चलते स्टडी नहीं होने से पीयूसी के एग्जाम हीं नही दिए थे। चूकि उससे लंबे समय तक बैठने में समस्या हो रही थी। एक्जाम नही देने पर उसे बेक आने का डर भी सता रहा था, साथ ही इस एग्जाम नही देने की बात के बारे में परिवार को पता चलेगा तो क्या होगा ये भी ख्याल उसके जेहन में था।  

यह भी पढ़ें:

सरकार को खतरा नहीं, विधायक भ्रमण के लिए आए हैं : जाखड़

स्वर्ण नगरी में शुक्रवार को गहलोत समर्थक विधायकों के जैसलमेर सिविल एयरपोर्ट पर लैंड करने से पूर्व एयरपोर्ट पहुंचे पाली के पूर्व सांसद व कांग्रेस नेता बद्रीराम जाखड़ ने कहा कि विधायकों को जैसलमेर सिर्फ भ्रमण के लिए लाया जा रहा है । सरकार को किसी प्रकार का खतरा नहीं है।

31/07/2020

हथियारबंद पुलिस ने 007 गैंग के सदस्य हनुमान उर्फ लादेन को गिरफ्तार किया

जिले की ग्रामीण पुलिस ने पिछले दिनों अवैध हथियारों के साथ डांस का वीडियो सोशल मीडया में वायरल कर आमजन में भय व दहशत फैलाने वाली 007 गैंग के सदस्य को गिरफ्तार कर एक पिस्टल एवं तीन जिंदा कारतूस बरामद किए हैं। इसमें अबतक दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

10/09/2019

कलेक्टर ने उम्मेद अस्पताल में शिशु वार्ड और आईसीयू की आकस्मिक व्यवस्थाएं देखी

कलक्टर प्रकाश राजपुरोहित रविवार को उम्मेद अस्पताल की आकस्मिक व्यवस्थांए देखने पहुंचे। उन्होंने शिशु वार्ड, लेबर रूम, नियोनेटल आईसीयू, पिडिएट्रिक आईसीयू , जननी सुरक्षा वार्ड की व्यवस्थाएं देखीं।

05/01/2020

बाइक चालक ने महिला कांस्टेबल को तीस मीटर तक घसीटा

शहर के महामंदिर थाना इलाके के फुलेराव पार्क के पास ड्यूटी कर रही महिला कांस्टेबल को बाइक चालक ने तीस मीटर तक घसीटा, फिर भाग निकला। महिला कांस्टेबल उषा फुलेराव पार्क के पास ट्रेफिक की ड्यूटी कर रही थी। तभी सामने से एक युवक बगैर हेलमेट के उनकी तरफ आता दिखा।

05/10/2020

जोधपुर रेल मंडल ने माल लदान से एक दिन में 5 करोड़ 12 लाख का राजस्व किया अर्जित

जोधपुर रेल मंडल ने एक दिन में अधिकतम माल लदान का नया कीर्तिमान बनाया। गुरुवार 18 मार्च को जोधपुर मंडल पर एक ही दिन में कुल 14 रैक माल लदान हुआ।

19/03/2021

कलक्टर ने कहा : रेग्युलेशन, वैक्सीनेशन, अस्पताल प्रबंधन पर करें विशेष फोकस और मुस्तैदी के साथ रखे तैयारी

जिला कलक्टर इन्द्रजीत सिंह ने कहा कि कोविड-19 केसेज के पुन: तीव्र गति से बढने के कारण कोविड वेक्सीनेशन के अधिकतम योग्य लाभार्थियों को लाभान्वित करने व संक्रमण के प्रसार को नियत्रित रखने के लिए गठित की गई समस्त 12 सेल के प्रभारी गंभीरता से अपने दायित्वों का निर्वहन करें।

07/04/2021

उत्कर्ष ने निभाया सामाजिक सरोकार : कांस्टेबल भर्ती के अभ्यर्थी की मृत्यु पर परिजनों को 5 लाख का मदद

जयपुर शहर में सोडाला एलिवेटेड रोड़ पर एक हृदय विदारक सड़क दुर्घटना में पाली से परीक्षा देने आए कॉन्स्टेबल भर्ती के अभ्यर्थी मादाराम देवासी की मृत्यु पर उत्कर्ष संस्थान ने सामाजिक सरोकार निभाकर 5 लाख रुपए की परिजनों को सहायता राशि देकर मदद दी है।

06/11/2020