Dainik Navajyoti Logo
Monday 1st of March 2021
 
जोधपुर

किसान दिवस पर काजरी निदेशक यादव ने युवा किसान का बढ़ाया मान

Wednesday, December 23, 2020 23:20 PM
घर जाकर देखे मशरूम के बीज,पश्चिमी राजस्थान को इससे मिलेगा लाभ

जोधपुर । किसान दिवस पर बुधवार को काजरी निदेशक डॉ.ओपी यादव ने मशरूम के बीज तैयार करने वाले युवा किसान जितेन्द्र सांखला का मान बढ़ाया है। किसान दिवस के मौके पर काजरी निदेशक डॉ ओपी यादव ने पहल करते हुए जितेन्द्र सांखला के घर पहुंच गए और मशरूम के बीज तैयार करने की जानकारी ली।


पूरा प्रोजेक्ट देखने के साथ डॉ ओपी यादव ने जितेन्द्र सांखला का हौंसला बढ़ाया साथ ही भविष्य में इसी तरह के नवाचार करने की उम्मीद भी जताई। जोधपुर के युवा किसान जितेन्द्र सांखला ने काजरी के वैज्ञानिकों की मदद से मशरूम के बीज तैयार कर रहे है। युवा किसान जितेन्द्र ने कहना है कि कई तकलीफें आई मगर उन्होने हार नहीं मानी और आज उनकी नैय्या पार लग गई। वहीं काजरी निदेशक डॉ. ओपी यादव ने जितेन्द्र की इस पहल की सराहना की।


कृषि क्षेत्र में नवाचार की जरूरत जताई
काजरी निदेशक डॉ ओपी यादव ने कृषि क्षेत्र में काफी नवाचार की आवश्यकता बताते हुए कहा कि हमारे जो युवा किसान हैं वो कृषि क्षेत्र में नवाचार के लिए आगे आ रहे हैं। ऐसे ही एक युवा किसान जितेन्द्र और उनके पिता संतोष सांखला द्वारा मशरूम कलटीवेशन के लिए जो प्रोडक्शन काम इन्होंने शुरू किया है जो काबिले तारीफ है। इसका फायदा पूरे पश्चिमी राजस्थान को मिलेगा।


कृषि वैज्ञानिक एसके सिंह ने कहा कि पीएम नरेन्द्र मोदी हमेशा से चाहते है कि हमारे देश के किसान ऐसा कुछ नवाचार करे जिससे काफी अच्छे दाम किसानों को मिले। मशरूम को शुरू करने से अंत तक तीन महीने के अंदर पैसा डबल से भी ज्यादा हो जाता है।


क्या कहते है युवा किसान जितेन्द्र
युवा किसान जितेन्द्र सांखला ने कहा कि पहले जब शुरूआत की तो काफी बार निराशा हाथ लगी लेकिन धीरे-धीरे प्रयास करते रहे और काजरी के सहयोग से अच्दे मशरूम निकल रहे है। काजरी के सहयोग के बिना यह मुश्किल था।

यह भी पढ़ें:

व्यास विवि संभागीय विवि होने का भर रहा दंभ, अंकतालिकाएं प्राइमरी कक्षा से भी बदतर !

व्यास विवि में प्रशासनिक लचरता व शह के चलते परीक्षा शाखा में भद पिटवाने में कोई कमीबेशी नहीं छोड़ी जा रही है। विवि एक तरफ तो संभागीय विवि होने का दंभ भर रहा है, वहीं दूसरी तरफ विवि की ओर से जारी अंकतालिकाओं की गत प्राइमरी कक्षाओं से भी बदतर बनी हुई है।

30/10/2019

देश के आर्थिक हालत ठीक है इसमें ओर सुधार का क्रम जारी रहेगा : अर्जुन मेघवाल

केंद्र के भारी उद्योग एवं संसदीय कार्य राज्यमंत्री अर्जुनराम मेघवाल ने कहाकि देश के आर्थिक हालात ठीक है इसमें ओर सुधार करने का क्रम जारी रहेगा।

14/12/2019

विवि ने गफलत में आदेश किया संशोधित अब भी पदनाम में घालमेल

राज्य सरकार के मॉडिफाइड लॉकडाउन के आदेश में बदलाव के बाद व्यास विश्वविद्यालय ने सोमवार को जारी गफलत आदेश को आनन-फानन में संशोधित कर दिया गया। मजे की बात यह हैं, कि विवि के संशोधित आदेश में भी पदनाम का घालमेल कर दिया गया।

21/04/2020

भाजपा कार्यकर्ता आमजन से संवाद स्थापित करें : चन्द्रशेखर

लघु उद्योग भारती सभागार में भाजपा शहर जिला के संभाग स्तर के प्रदेश पदाधिकारी, सांसद, विधायक, जिलाध्यक्ष, जिला महामंत्री सहित जनप्रतिनिधियों के साथ पार्टी की संगठनात्मक गतिविधियां एवं चुनाव समीक्षा को लेकर दो सत्रों में बैठक आयोजित हुई।

30/12/2020

विश्नोई की प्रतिमा का अनावरण, दिया स्वच्छता का संदेश

फ्रंटियर राजस्थान सीमा सुरक्षा बल के अधीन सेक्टर मुख्यालय बीकानेर की 127वीं बटालियन द्वारा सीमावर्ती गांव 14 बी.डी. खाजुवाला में आमजन के लिए सिविक एक्शन कार्यक्रम का आयोजित किया गया।

08/12/2019

क्रॉनिक स्मोकर व एल्कोहोलिक की मौत, 84 नए पॉजिटिव मरीज

क्रॉनिक स्मोकर व एल्कोहोलिक भी हो जाए सावधान क्योंकि कोरोना ने उनको भी अपना शिकार बनाना शुरु कर दिया हैं। ऐसे लोग जो लंबे समय से शराब के साथ ही बीड़ी सिगरेट का सेवन कर रहे हैं। जिससे उनके फेफ ड़े खराब हो चुके हैं, ऐसे लोग कोरोना वायरस के लिए उपयोगी शिकार है, चूंकि ऐसे लोग जिनका लीवर व फेफड़े पहले से कमजोर हो चुके होते हैं।

02/08/2020

दो दिवसीय राष्ट्रीय इतिहास संगोष्ठी का हुआ उद्घाटन, वक्ताओं ने शहरी व ग्रामीण विकास को लेकर की चर्चा

महिला पीजी महाविद्यालय में गुरुवार को कान्ट्रोबूयशन ऑफ विलेज कम्यूनिटी टू अरबन डवलॅपमेन्ट, ए स्टडी इन हिस्ट्रोरिकल प्रेस्पेक्टिव थू्र दी एजेज विषयक दो दिवसीय राष्ट्रीय इतिहास संगोष्ठी का उद्घाटन हुआ।

25/07/2019