Dainik Navajyoti Logo
Sunday 1st of August 2021
 
जोधपुर

जोधपुर को प्रतिदिन 15 एमसीएफटी पानी की जरूरत

Monday, June 08, 2020 01:10 AM
शहर में 11 व 4 एमसीएफटी ग्रामीण क्षेत्र की मांग कायलाना, तख्तसागर व सूरपुरा के सेरेज से होती है पूरी

जोधपुर । जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग ने शहर में पेजयल लाइनों, रिजर्वायर के रखरखाव को लेकर 5 जून रात से 6 जून रात तक 24 घंटे का शटडाउन लिया था। दैनिक नवज्योति टीम ने पानी की मांग, आपूर्ति और रिजर्वायर की क्षमता व केनाल से आवक को लेकर पड़ताल की। जलदाय विभाग के अफसरों का दावा हैं, कि इस गर्मी में जोधपुर को पेयजल के लिहाज से टेंशन नहीं है। क्योंकि शहर में 11 एमसीएफटी की मांग के अनुरूप पानी मिल रहा है, जबकि ग्रामीण क्षेत्रों में 4 एमसीएफटी पानी सप्लाई हो रहा है।


अभी केनाल से औसत 13.6 एमसीएफटी पानी प्रतिदिन जोधपुर में आता है तथा शहर में 3 रिजर्वायर है। कायलाना व तख्तसागर में 8 जून को 215 एमसीएफटी पानी स्टोर था, जो कि मांग के हिसाब से शहर के लिए 11 दिन का पानी है। जबकि केनाल से पानी की आवक रोज हो रही है, इसलिए स्टोरेज बढ़ेगा। जबकि 70 एमसीएफटी पानी सूरपुरा रिजर्वायर में हैं। ऐसे में पेयजल को लेकर कोई दिक्त नहीं रहेगी।


जानिए, जोधपुर में केनाल से पानी की आवक, सप्लाई और स्टोरेज की पूरी जानकारी
मांग और सप्लाई
शहर की मांग 11 एमसीएफटी प्रतिदिन है और सप्लाई पूरी हो रही है। जबकि 4 एमसीएफ पानी ग्रामीण क्षेत्रों में और 2 एमसीएफटी पानी सूरपुरा फिल्टर प्लांट को मिल रहा है, जो कि 11 एमसीएफटी में शामिल हैं।


केनाल से रोजाना औसत पानी की आवक
अभी केनाल से डेली औसतन 13.6 एमसीएफटी पानी की आवक हो रही है।


कितने रिजर्वायर है और उनकी क्षमता
जोधपुर में 3 रिजर्वायर हैं- कायलाना, तख्तसागर और सूरपुरा। ग्रामीण क्षेत्रों में जो 4 एमसीएफटी पानी सप्लाई होता है वो सीधे कायलाना, तख्तसागर से लेते हैं। जो कि उम्मेद सागर,धवा, कुड़ी व चौखा जाता है। इस हिसाब से 13 एमसएफटी कुल पानी कायलाना व तख्तसागर से उठता है।


अभी कितना पानी स्टोरेज हैं
जोधपुर के कायलाना, तख्तसागर व सूरपुरा में अभी 8 जून को 215 एमसीएफटी पानी बचा है। 


केनाल से पानी बंद हो जाए तो क्या होता है
केनाल से पानी बंद होने पर मुख्य केनाल में 25 दनि का पानी स्टोर हो सकता है। इसके अलावा रिजर्वायर भी है हमारे पास। ऐसे में मानसून तक कोई टेंशन नहीं होगी।


इस गर्मी में पानी को लेकर कोई कमी नहीं आएगी : एसई
शहर में वर्तमान पेयजल मांग के अनुरूप जलापूर्ति की जा रही है तथा पेयजल वितरण की स्थिति सामान्य है। राजीव गांधी लिफ्ट नहर से हो रही पानी की आवक तथा कायलाना व तखत सागर में संचित 215 एमसीएफटी तथा सुरपुरा में संचित 70 एमसीएफटी के साथ ग्रीष्म काल मे शहर की जलापूर्ति सामान्य रहेगी। -जेसी व्यास, एसई, सिटी


केनाल से अधिकतम क्षमता अनुसार जीरो आारडी से 23 एमसीएफटी रोज प्राप्त कर जोधपुर तक के 200 किमी तक के रास्ते में विभिन्न ग्रामीण व शहरी योजनाओं को आपूर्ति की जा रही है। -दिनेश पेडीवाल, एडिशनल चीफ इंजीनियर, लिफ्ट केनाल परियोजना

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

कोटा की बेटी ने जोधपुर में दी जान, कल ही आए थे पिता मिलने

शहर के सूरसागर स्थित कबीर नगर गली नंबर 3 में रहने वाली एक महिला ने अपने घर में फंदा लगाकर जान दे दी। घटना के एक दिन पहले ही पिता कोटा से उससे मिलने आए थे। आत्महत्या की वजह पता नहीं चली है। वक्त घटना वह कमरे में अकेली थी।

11/12/2019

क्षमता से आधी सवारियों के निर्देश मिलते हैं तो रोडवेज की आमदनी होगी प्रभावित, तेल के पैसे भी नहीं निकलेंगे

प्रदेश में बढ़ते कोरोना संक्रमण को लेकर राज्य सरकार की ओर से जारी की जाने वाली नई गाइडलाइन में कडी पाबंदियों के तहत बसों में क्षमता से आधी सवारियां बिठाने के आदेश जारी करती हैं तो रोडवेज के सामने एकबार फिर से आय का संकट बढ़ने के साथ तेल के पैसे निकालना भी मुश्किल हो जाएगा।

12/04/2021

नियम ताक पर : उदयपुर विवि से नियुक्ति निरस्त होने से डॉ.दुबे लौटे व्यास विवि ने दो साल बाद नियम तोड़ ज्वॉइनिंग दी

व्यास विश्वविद्यालय में यूजीसी के अधीन संचालित एचआरडी सेंटर में लंबे समय तक विवादित रहे पूर्व निदेशक डॉ. राजेश दुबे की दो साल बाद मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय में आउट स्टेंडिंग प्रोफेसर पद पर भी राजभवन ने नियुक्ति निरस्त कर दी।

08/05/2020

हिरण शिकार का मामला: अभिनेता सलमान को मिली हाजिरी माफी, अब अगले साल 16 जनवरी को सुनवाई

फिल्म अभिनेता सलमान खान के हिरण शिकार केस में मंगलवार को उनके अधिवक्ता ने कोरोना हवाला देते हुए उसे हाजिरी माफी की अर्जी लगाई। इस पर उसे हाजिरी माफी दे दी गई। अब मामले में अगली सुनवाई 16 जनवरी को आगामी साल में होगी। कोरोना संक्रमण का हवाला दिए जाने से वह आज कोर्ट में पेश नहीं हो पाया।

01/12/2020

सरकार किसी न किसी बहाने न्यायालय के आदेश को लटकाना चाहती है : कोर्ट

राजस्थान हाईकोर्ट ने दो साल पहले जारी कोर्ट के आदेश तथा सरकार की विशेष अपील खारिज होने के बावजूद आदेशों की पालना नहीं करने तथा बाद में उसी मामले में दायर अवमानना याचिका से छुटकारा पाने के लिए झूठा आदेश पेश कर मामले के निस्तारण करवाने की जानकारी मिलने पर हाईकोर्ट ने एनआरएच मिशन निदेशक तथा सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग दोनों को तलब किया है।

16/08/2019

गैस डीलर के लिये परेशानी बने डीएसी कोड से सिलेंडर सप्लाई

आम उपभोक्ताओं तक सुरक्षित सिलेंडर पहुंचे इसमें किसी तरह की हेर फेर नहीं हो इसके लिए इंडियन ऑयल की ओर से शुरू की गई डीलर अथांटिकेशन कोड सेवा परेशानी बन गई है। जिससे आए दिन गैस एजेंसी के हॉकर व उपभोक्ता के बीच विवाद हो रहा है।

08/06/2021

38 किलो अवैध डोडा पोस्त के साथ 22 हजार नशे की गोलियां बरामद

बाप पुलिस ने मुखबीर की सूचना पर कार्रवाई करते हुए खिदरत गांव से 38.100 किलो अवैध डोडा पोस्त चुरा के साथ 22 हजार नशे की गोलियां बरामद की है। इस मामले में मोहनराम पुत्र बगड़ुराम विश्नोई निवासी खिदरत को गिरफ्तार किया गया है।

24/04/2020