Dainik Navajyoti Logo
Saturday 17th of April 2021
 
जोधपुर

जोधपुर को प्रतिदिन 15 एमसीएफटी पानी की जरूरत

Monday, June 08, 2020 01:10 AM
शहर में 11 व 4 एमसीएफटी ग्रामीण क्षेत्र की मांग कायलाना, तख्तसागर व सूरपुरा के सेरेज से होती है पूरी

जोधपुर । जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग ने शहर में पेजयल लाइनों, रिजर्वायर के रखरखाव को लेकर 5 जून रात से 6 जून रात तक 24 घंटे का शटडाउन लिया था। दैनिक नवज्योति टीम ने पानी की मांग, आपूर्ति और रिजर्वायर की क्षमता व केनाल से आवक को लेकर पड़ताल की। जलदाय विभाग के अफसरों का दावा हैं, कि इस गर्मी में जोधपुर को पेयजल के लिहाज से टेंशन नहीं है। क्योंकि शहर में 11 एमसीएफटी की मांग के अनुरूप पानी मिल रहा है, जबकि ग्रामीण क्षेत्रों में 4 एमसीएफटी पानी सप्लाई हो रहा है।


अभी केनाल से औसत 13.6 एमसीएफटी पानी प्रतिदिन जोधपुर में आता है तथा शहर में 3 रिजर्वायर है। कायलाना व तख्तसागर में 8 जून को 215 एमसीएफटी पानी स्टोर था, जो कि मांग के हिसाब से शहर के लिए 11 दिन का पानी है। जबकि केनाल से पानी की आवक रोज हो रही है, इसलिए स्टोरेज बढ़ेगा। जबकि 70 एमसीएफटी पानी सूरपुरा रिजर्वायर में हैं। ऐसे में पेयजल को लेकर कोई दिक्त नहीं रहेगी।


जानिए, जोधपुर में केनाल से पानी की आवक, सप्लाई और स्टोरेज की पूरी जानकारी
मांग और सप्लाई
शहर की मांग 11 एमसीएफटी प्रतिदिन है और सप्लाई पूरी हो रही है। जबकि 4 एमसीएफ पानी ग्रामीण क्षेत्रों में और 2 एमसीएफटी पानी सूरपुरा फिल्टर प्लांट को मिल रहा है, जो कि 11 एमसीएफटी में शामिल हैं।


केनाल से रोजाना औसत पानी की आवक
अभी केनाल से डेली औसतन 13.6 एमसीएफटी पानी की आवक हो रही है।


कितने रिजर्वायर है और उनकी क्षमता
जोधपुर में 3 रिजर्वायर हैं- कायलाना, तख्तसागर और सूरपुरा। ग्रामीण क्षेत्रों में जो 4 एमसीएफटी पानी सप्लाई होता है वो सीधे कायलाना, तख्तसागर से लेते हैं। जो कि उम्मेद सागर,धवा, कुड़ी व चौखा जाता है। इस हिसाब से 13 एमसएफटी कुल पानी कायलाना व तख्तसागर से उठता है।


अभी कितना पानी स्टोरेज हैं
जोधपुर के कायलाना, तख्तसागर व सूरपुरा में अभी 8 जून को 215 एमसीएफटी पानी बचा है। 


केनाल से पानी बंद हो जाए तो क्या होता है
केनाल से पानी बंद होने पर मुख्य केनाल में 25 दनि का पानी स्टोर हो सकता है। इसके अलावा रिजर्वायर भी है हमारे पास। ऐसे में मानसून तक कोई टेंशन नहीं होगी।


इस गर्मी में पानी को लेकर कोई कमी नहीं आएगी : एसई
शहर में वर्तमान पेयजल मांग के अनुरूप जलापूर्ति की जा रही है तथा पेयजल वितरण की स्थिति सामान्य है। राजीव गांधी लिफ्ट नहर से हो रही पानी की आवक तथा कायलाना व तखत सागर में संचित 215 एमसीएफटी तथा सुरपुरा में संचित 70 एमसीएफटी के साथ ग्रीष्म काल मे शहर की जलापूर्ति सामान्य रहेगी। -जेसी व्यास, एसई, सिटी


केनाल से अधिकतम क्षमता अनुसार जीरो आारडी से 23 एमसीएफटी रोज प्राप्त कर जोधपुर तक के 200 किमी तक के रास्ते में विभिन्न ग्रामीण व शहरी योजनाओं को आपूर्ति की जा रही है। -दिनेश पेडीवाल, एडिशनल चीफ इंजीनियर, लिफ्ट केनाल परियोजना

यह भी पढ़ें:

साइबर क्राइम : इंटरनेशनल ठग गिरोह का खुलासा, 20 लोग गिरफ्तार

शहर में लंबे समय से ऑनलाइन ठगी की वारदातें हो रही है। ये शातिर अन्तर्राष्ट्रीय कॉलिंग का सहारा लेकर लोगों से करोड़ों की ठगी कर चुके हैं। जोधपुर कमिश्नरेट की पुलिस ने ऐसे ही एक बड़े गिरोह का शुक्रवार का खुलासा करते हुए 20 लोगों को हिरासत में लिया है।

15/11/2019

बंद मकानों में चोरों ने सेंध लगाकर पौने दो लाख की नकदी व जेवरात किए पार

बंद व सूने मकानों में चोरी की घटनाएं नहीं थम रही। सर्दी के मौसम में चोरों ने पुलिस की कमजोर गश्त का बेजा फायदा उठाया है। जिससे लगातार सूने मकान चोरों के निशाने पर है। मगर पुलिस चोरों को पकड़ने में नाकाम साबित हो रही है। एक बार फिर तीन मकानों में चोरी के प्रकरण पुलिस ने दर्ज किए है।

23/01/2020

खेरवाड़ा एसएचओ 2.50 लाख की रिश्वत लेते गिरफ्तार

जिले के खेरवाड़ा थाने के एसएचओ को एसीबी-डूंगरपुर की टीम ने मंगलवार को ढाई लाख रुपए की रिश्वत लेते गिरफ्तार किया।

11/02/2020

झारखंड से लाया 99 किलो अफीम का दूध, दो तस्कर गिरफ्तार

नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो की टीम ने गुप्त सूचना के आधार पर दो अलग-अलग जगह पर कार्रवाई कर दो ट्रकों में सामान के बीच छुपाकर रखा 99 किलो से अधिक अफीम का दूध बरामद कर दो तस्करों को गिरफ्तार किया है। यह कार्रवाई अजमेर में की गई।

20/05/2020

सिलारी फायरिंग मामला: ढोल बजाने वाला जोधपुर की बस का कर रहा था इंतजार

शादी ब्याह में ढोल थाली बजाने वाला 28 वर्षीय सोनू पुत्र माणकराम दमामी जोधपुर में होने वाली एक शादी में ढोल बजाने के लिए बस स्टैंड पर जोधपुर जाने वाली बस का इंतजार कर रहा था।

06/11/2019

उत्कर्ष के ऑडियो वीडियो चुराने वाला पुलिस गिरफ्त में

शहर की प्रतापनगर पुलिस ने उत्कर्ष शिक्षण संस्थान का शिक्षण एप चुराकर बेचने वाले आरोपी को गिरफ्तार किया है। उसे बुधवार को कोर्ट में पेश कर पुलिस अभिरक्षा में लिया गया है।

16/12/2020

केन्द्रीय मंत्री शेखावत की बैठक में नहीं पहुंचे कई अधिकारी, कलेक्टर पूछेंगे कारण

केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने बुधवार को जिला विकास, समन्वय एवं निगरानी समिति दिशा की बैठक में केन्द्र व राज्य सरकार की योजनाओं की विस्तार से समीक्षा की।

20/01/2021