Dainik Navajyoti Logo
Monday 17th of May 2021
 
जोधपुर

जोधपुर मंडल रेल प्रबन्धक की मुख्य सचिव से मुलाकात

Saturday, April 10, 2021 00:00 AM
पशुओं को रेलपटरियों पर दुर्घटनाग्रस्त होने से बचाने के सम्बन्ध में कार्ययोजना पर चर्चा

जोधपुर । जोधपुर मंडल रेल प्रबन्धक सुश्री गीतिका पाण्डेय ने आज राजस्थान सरकार के मुख्य सचिव निरंजन आर्य से मुलाकात की। इस मुलाकात में रेलपटरियों पर दुर्घटनाग्रस्त होकर मर जाने या घायल हो जाने वाले पशुओं के प्रति संवेदनशीलता दिखाते हुए उन्हें बचाने के संबंध  में रेलवे प्रशासन तथा राज्य सरकार के संयुक्त प्रयासों पर चर्चा हुई। मुख्य सचिव  निरंजन आर्य ने इसी दौरान जोधपुर के संभागीय आयुक्त, नागौर जिलाधीश तथा अन्य अधिकारीगण से फोन पर वार्ता करके जोधपुर रेल मंडल द्वारा चलाये जा रहे पशुधन बचाओ अभियान में उठाये जा रहे कदमों की जानकारी ली। सीएस आर्य ने मंडल रेल प्रबन्धक सुश्री गीतिका पाण्डेय से रेलवे संबंधी विषयों पर चर्चा की। इस मुलाकात में राज्य सरकार द्वारा रेलवे के पशुधन बचाओ अभियान में सहयोग करने तथा पशुपालकों व आमजन में इस विषय में जागरुकता लाने के लिये प्रयास करने पर सहमति बनी।


मंडल रेल प्रबन्धक सुश्री गीतिका पाण्डेय द्वारा शुरु किया गया
पशुधन बचाओ’ अभियान में राज्य सरकार द्वारा भी मदद करने के लिये कदम उठाये जाने का निर्णय लिया गया है। उल्लेखनीय है कि जोधपुर मंडल रेल प्रबन्धक सुश्री गीतिका पाण्डेय की अभिनव पहल पर देश में पहली बार पशुधन के रेलपटरियों पर दुर्घटनाग्रस्त हो जाने के मामलों में संवेदनशीलता दिखाते हुए उन्हें बचाने की आवश्यकता बताई गई। सुश्री गीतिका पाण्डेय ने निरीह पालतु और गैर पालतु पशुओं के रेलपटरियों पर रेलगाड़ियों से टकरा कर मर जाने या घायल हो जाने के प्रति संवेदनशीलता दिखाते हुए उन्हें दुर्घटनाग्रस्त होने से बचाने के लिये ‘पशुधन बचाओ’ अभियान की शुरुआत की है। इस अभियान में सभी पक्षों के सहयोग की आवश्यकता को देखते हुए मंडल रेल प्रबन्धक सुश्री गीतिका पाण्डेय ने राजस्थान के मुख्यमंत्री  अशोक गहलोत से विशेष मुलाकात करते हुए उनसे सहयोग की मांग की थी। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पशुओं के बचाने के प्रति विशेष सर्ह्दयता दिखाते हुए महत्वपूर्ण बिन्दु बताये तथा राज्य सरकार के पूर्ण सहयोग प्रदान करने के लिये दिशानिर्देश दिये।


उल्लेखनीय है कि पश्चिमी राजस्थान में पानी और खेती की कमी के कारण ग्रामीण क्षेत्रों में पशुधन जीविका का प्रमुख साधन है। प्राथमिक स्तर पर इस विषय में जनजागरुकता लाने के लिये इस अभियान में रेलवे सुरक्षा बल के जवानों, जनप्रतिनिधियों, पशु प्रेमियों व सामाजिक कार्यकर्ताओं द्वारा लगातार ग्रामीणॉ, पशुपालकों को समझाईश के जरिये पशुओं की महत्ता को बताया जा रहा है तथा उन्हें रेल पटरियों से दूर रखने को कहा गया है। पशु पालकों को अपने पशुओं को रेलपटरियों और उसके आसपास चराने हेतु नहीं लाने के बारे में समझाया जा रहा है। इसके साथ-साथ पशुओं के प्रति प्रेम व संवेदनशीलता दिखाते हुए उनकी जान की रक्षा हेतु प्रयास करने के लिये प्रेरित किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें:

एम्स के टायलेट में कोरोना पाजिटिव मरीज की मौत के बाद हंगामा

देश के प्रतिष्ठित चिकित्सा संस्थानों में एक अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान केन्द्र एम्स में वार्ड स्टॉफ की लापरवाही किस हद तक है इसकी पोल सोमवार को सुबह खुल गई। जब एक कोरोना पॉजिटिव मरीज टायलेट के पास मृत मिला।

26/10/2020

खाना बनाते समय गैस सिलेंडर फटने से एक की मौत, दो सगे भाई घायल

सेतरावा के निकटवर्ती जैतसर गांव के एक मकान में गुरुवार शाम गैस सिलेंडर फटने से विस्फोट हो गया। इस हादसे में एक जने की मौत हो गई वहीं दो लोग घायल हो गए जिन्हें उपचार के लिए जोधपुर रैफर किया गया।सेतरावा कस्बे के समीपवर्ती जैतसर ग्राम पंचायत के अनोपगढ़ में सुमेराराम पुत्र स्वर्गीय भगाराम सुथार के घर में हादसा हुआ।

02/05/2019

जोधपुर संसदीय का चुनाव परिणाम: नई सुविधा मोबाइल एप से आमजन घर बैठे देख सकेंगे

लोकसभा चुनाव की मतगणना और परिणाम गुरूवार को आएगा। जोधपुर के मतदाता राउंडवार परिणाम जानने के लिए न्यू सुविधा मोबाइल एप अपलोड कर पल पल की खबर से अपडेट हो सकेंगे।

22/05/2019

पंचायती राज चुनाव : जिले की 21 में से मात्र 3 पंचायत समिति और उनकी ग्राम पंचायतों में होंगे पंच सरपंच के चुनाव

पंचायतीराज के आम चुनाव में पहले चरण में जोधपुर जिले की 21 में से मात्र 1 पंचायत समिति बालेसर में ही वार्ड पंच ओर सरपंच के चुनाव होंगे। इसके बाद तीसरे चरण में शेरगढ और बिलाड़ा पंचायत समिति में चुनाव होंगे,शेष 18 पंचायत समिति में चुनाव में फिलहाल चुनाव नहीं हो रहे हैं।

10/01/2020

यात्रियों को बेहतर सुविधा मिले इसलिये रेलवे का 100 दिन का एक्शन प्लान तैयार

यात्रियों को ट्रेनों में बेहतर सुविधा मिल सके और रेलवे का मार्डनाइजेशन हो सके इसके लिये रेल मंत्री पीयूष गोयल के निर्देश पर सीआरबी ने 100 दिन का एक्शन प्लान तैयार कर जोनल रेलवे के महाप्रबंधक को भेजा है।

19/06/2019

प्रदेश में ऑनलाइन रिपोर्टिंग में जोधपुर अव्वल

कोविड19 वायरस संक्रमण की पहचान व चैन ब्रेक करने के उद्देश्य से जोधपुर सघन सैंपलिंग अभियान जारी है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बलवंत मंडा ने बताया, जिला प्रशासन के निर्देशन में कनेंटमेंट जोन शिविर लगाने के साथ डोर-टू-डोर सैम्पलिंग गतिविधियां जारी है ।

09/05/2020

एएनएम भंवरी के पति अमरचंद को मिली तीन दिन की अंतरिम जमानत

एएनएम भंवरी के अपहरण व हत्या मामले के सह आरोपी व मृतक भंवरी के पति अमरचंद नट को उसके ताऊ की मृत्यु पर कोर्ट ने जमानत स्वीकार करते हुए तीन दिन के लिए पुलिस कस्टडी में गांव जाने की इजाजत दी है।

04/10/2019