Dainik Navajyoti Logo
Friday 22nd of January 2021
 
जोधपुर

विवि में वेतन की मांग पर शिक्षक-कर्मचारी उतरे धरने पर, सरकार ने हिदायत के साथ 14 करोड़ ग्रांट जारी की

Tuesday, October 15, 2019 02:20 AM
व्यास विश्वविद्यालय में वेतन की मांग को लेकर धरने पर बैठ कर विरोध प्रदर्शन करते शिक्षकों और कर्मचारी

जोधपुर । व्यास विश्वविद्यालय में शिक्षकों और कर्मचारियों ने वेतन की मांग को लेकर मंगलवार को एक बार फिर धरने और प्रदर्शन की राह अपनाई। करीब 2 घंटे के धरने-प्रदर्शन में शिक्षकों और कर्मचारियों ने विवि प्रशासन की अंधेरगर्दी के चलते वेतन में लगातार देरी होने को लेकर रोष जताया। वहीं दूसरी तरफ सरकार ने भी विवि को 14 करोड़ की आंशिक ग्रांट सख्त चेतावनी के साथ जारी की है।


सरकार ने तीन ठेका कर्मचारियों को नियमित करने के मामले में दोषियों के खिलाफ जल्द ही सख्त कार्रवाई करने को लेकर चेताया है। यह बात दीगर है कि विवि प्रशासन अभी भी दोषियों को बचाने के जुगाड़ में जुटा है। विवि में शिक्षकों और कर्मचारियों को गत माह का वेतन नहीं मिल पाया है। चार दिन पहले शिक्षकों और कर्मचारियों ने धरना प्रदर्शन किया था। जिस पर विवि प्रशासन ने सोमवार तक वेतन मिलने का आश्वासन दिया था, लेकिन वेतन नहीं मिलने पर मंगलवार को शिक्षकों और कर्मचारियों ने एक बार फिर धरना शुरू कर दिया।


हर माह समय पर वेतन की मांग
काफी संख्या में शिक्षकों और कर्मचारियों ने कुलपति कार्यालय के सामने एकत्रित होकर धरना प्रदर्शन किया। शिक्षक महासंघ के प्रदेश संयोजक प्रोफेसर डीएस खींची, कर्मचारी संघ के अध्यक्ष महेंद्र सिंह चारण और सहायक कर्मचारी संघ के अध्यक्ष किशनसिंह गुर्जर के नेतृत्व में शिक्षकों और कर्मचारियों ने धरना देकर काफी देर तक नारेबाजी की। इस दौरान संबोधन में शिक्षक व कर्मचारी नेताओं ने हर माह नियमित वेतन दिए जाने की व्यवस्था सुनिश्चत करने की पुरजोर मांग उठाई। शिक्षकों व कर्मचारियों का कहना था कि ठेका कर्मियों को नियमित करने में नियमानुसार कार्रवाई सुनिश्चत कर प्रकरण तत्तकाल निस्तारित किया जाए, जिससे सरकार को बार-बार ग्रांट रोकने की सख्ती नहीं करनी पड़े। धरने पर शिक्षक महासंघ के प्रदेश संयोजक प्रो.खींची ने वर्ष 2013 में नियुक्त शिक्षकों को भी सातवें वेतनमान व अन्य परिलाभ देने की भी मांग उठाई।    


आश्वासन पर हुए शांत     
इस दौरान कुलसचिव अयूब खान ने धरने पर आकर शिक्षकों और कर्मचारियों को जल्दी वेतन मिलने का आश्वासन दिया। जिस पर शिक्षकों व कर्मचारियों ने वेतन नहीं मिलने पर लगातार धरना व प्रदर्शन जारी रहने की चेतावनी दी।      

    
14 करोड़ की आंशिक ग्रांट जारी
इधर, सरकार ने मंगलवार को 14 करोड़ की ग्रांट जारी कर दी। उच्च शिक्षा ग्रुप 5 विभाग के संयुक्त सचिव डॉ.मोहम्मद नईम ने ब्लॉक ग्रांट की कुल 116 करोड़ में से द्वितीय किश्त में से आंशिक तौर पर 14 करोड़ रुपए ही जारी किए। जिसमें भी साफ तौर पर प्लेसमेंट एजेंसी के माध्यम से नियुक्त तीन ठेका कर्मचारियों के नियमित नियुक्त के मामले में दोषी अधिकारियों व कर्मचारियों पर कार्रवाई करने की सख्त हिदायत दी गई है। इसके साथ ही दोषियों के खिलाफ कार्रवाई नहीं किए जाने पर अगली ग्रांट की किश्त जारी नहीं की जाएगी। जिसके लिए विवि प्रशासन खुद ही उत्तरदायी होगा। इसके अलावा सरकार की ओर से कर्मचारियों के वेतन को लेकर जारी पदनाम के अनुसार आदेशों की भी पालना सुनिश्चत करने के निर्देश दिए हैं।      

यह भी पढ़ें:

जमीन का फर्जी वसीयत नामा बनाने वाला गिरफ्तार

शहर की उदयमंदिर पुलिस ने जमीन के फर्जी कागजात तैयार वसीयतनामा बनाने वाले एक केस में आरोपी को गिरफ्तार किया है।

24/12/2020

सेंट्रल जेल में कैदियों मे कोरोना का खतरा, शिफ्ट करना संभव

सेंट्रल जेल के कैदियों में कोरोना का लगातार खतरा मंडराता दिख रहा है। सोशल मीडिया पर करीब तीन दर्जन कैदियों में कोरोना होने की खबरें चर्चा में रही।

13/09/2020

इंडिगो की जोधपुर-चैन्नई फ्लाइट अब रोजाना

बढ़ते यात्री भार के मद्देनजर इंडिगो एयरलाइंस ने छह दिन पूर्व शुरू की गई जोधपुर चैन्नई फ्लाइट को मंगलवार से सप्ताह के सभी सात दिन के लिए चालू करने का ऐलान किया है, पहले यह फ्लाइट सप्ताह में चार दिन के लिए शुरू की गई थी।

07/09/2020

आत्मदाह करके अधिकारियों को ब्लैकमेल करने की साजिश का खुलासा, दो युवकों सहित वीडियो बनाने वाला भी गिरफ्तार

पंचायत समिति शेरगढ़ के कार्यालय को खुले कुछ ही समय हुआ था। ऐसा घटनाक्रम घटा प्रथम दृष्टि में प्रत्येक व्यक्ति पीड़ित व्यक्ति को न्याय दिलाने के लिए आतुर दिखाई दिया। वहीं समय गुजरते गुजरते पीड़ित व्यक्ति एवं उसका सहयोग करने वाले ही फर्जीवाड़े की जद में आ घिरे।

21/01/2021

शातिर सिद्धार्थ ने अपनी घिनौनी हरकत से दो भाइयों को उम्रकैद तक पहुंचा दिया

जोधपुर के शोभावतों की ढाणी मंगलम कॉलोनी में रहने वाला रवि इनाणिया ही अकेला ऐसा शख्स नहीं है जो फेसबुक पर फर्जी संजना बनी शातिर सिद्धार्थ के चंगुल में फंसा हो। भरतपुर जिले के विक्रम चौधरी को भी उसने अपना शिकार बनाया।

17/12/2019

खिली धूप दिला रही सर्दी से राहत, बादल भी छाए

मारवाड़ में अब शीतलहर कमजोर पड़ गई है। पश्चिमी विक्षोभ का असर और हिमालय की तराई में हो रही बर्फबारी से प्रदेश के मौसम में सर्दी का असर तेज हुआ था। अभी दो दिन से हिमपात थमने के बाद मौसम में सर्दी से कुछ राहत मिली है।

22/12/2020

पैसे की ललक और डॉन बनने की चाह में अपराध की दुनिया में रखा कदम

शहर में शुक्रवार को जिला पश्चिम की पुलिस ने छह युवकों को गिरफ्तार किया। इनके पास से अलग-अलग स्थानों से 9 पिस्तौलें जब्त करने के साथ 7 जिंदा कारतूस बरामद किए गए है। इनसे पूछताछ में पता लगा कि ये लोग पैसे की चाहत के साथ अपराध जगत में डॉन बनने की चाह रख रहे थे।

21/02/2020