Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 16th of June 2021
 
जोधपुर

ट्रेनों का संचालन नहीं होने से वित्तीय व्यवस्था पर पड़ा असर

Tuesday, June 23, 2020 00:45 AM
कोरोना का असर, रेलवे करेगा खर्चो में कटौती

जोधपुर । कोरोना महामारी से रेलवे की वित्तीय व्यवस्था बुरी तरह से प्रभावित हुई है। मालगाड़ी व विशेष ट्रेनों को छोड़कर नियमित ट्रेनों की आवाजाही बंद है। जिस तरह से कोरोना संक्रमण के मामले सामने आ रहे हैं, उसे देखते हुए रेल परिचालन सामान्य होने में वक्त लग सकता है और इसका असर रेलवे की कमाई पर पड़ेगा। इस आर्थिक नुकसान की भरपाई के लिए रेल प्रशासन कई कदम उठाने जा रहा है। नई भर्ती पर रोक लगाने के साथ ही वर्तमान पदों की भी समीक्षा की जाएगी।


कर्मचारियों पर होने वाले खर्चों में कटौती के साथ ही ऊर्जा, प्रशासनिक व अन्य मद पर होने वाले खर्चों में भी कटौती की जाएगी। इसे लेकर रेलवे बोर्ड ने सभी जोनल रेलवे के महाप्रबंधकों को पत्र लिखकर उचित कदम उठाने का निर्देश दिए है। रेलवे को यातायात से होने वाली कमाई में मई के अंत तक पिछले वर्ष की इसी अवधि की तुलना में 58 फीसद की कमी दर्ज की गई है। ढाई सौ के करीब विशेष ट्रेनों को छोड़कर अन्य ट्रेनें यार्ड में खड़ी हैं।  इसको देखते हुये आने वाले दिनो में रेलवे अपने खर्चो में कटौती कर सकता है।


बदल सकता है महाप्रबंधक के निरीक्षण का तरीका
रेलवे के सभी जोन में वार्षिक निरीक्षण में महाप्रबंधक के साथ अधिकारियों व कर्मचारियों की टीम चलती है जिस पर काफी खर्च आता है। अब निरीक्षण की यह परंपरा बदल जाएगी। महाप्रबंधक कुछ अधिकारियों को साथ लेकर या अकेले निरीक्षण करेंगे।


होंगे ये बड़े बदलाव
- फाइल लेकर कर्मचारी एक मंडल से दूसरे मंडल या दूसरे जोन में जाते हैं। काम करने के इस परंपरागत तरीके में बदलाव होगा।

कर्मचारियों के हाथों
-फाइल भेजने के बजाय ई आफिस के जरिए काम होगा। बहुत आवश्यक होने पर ही कर्मचारी फाइल लेकर जाएगा।
- कर्मचारियों को मिलने वाले यात्री भत्ता और ओवर टाइम में 50 फीसदी की कटौती होगी। अन्य भत्ते भी कम होंगे।
- सृजित नहीं होंगे नए पद संरक्षा सेफ्टी को छोड़कर अन्य विभागों में नए पद सृजित नहीं होंगे। साथ ही दो वर्षों से रिक्त पदों की भी समीक्षा होगी।
- यदि जरूरी नहीं हुआ तो इन पदों पर फिलहाल भर्ती नहीं होगी।
- सेवानिवृत्ति के बाद अनुबंध पर कर्मचारियों को रखे जाने पर भी रोक लगेगी।
- आरक्षण काउंटरों की संख्या भी सीमित की जाएगी।
 

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

राष्ट्र ध्वज के सामने लें शपथ

संभागीय आयुक्त डॉ. समित शर्मा ने स्वतंत्रता दिवस पर शनिवार को उम्मेद राजकीय स्टेडियम में आयोजित मुख्य समारोह में राष्ट्रीय ध्वज फहराया। उन्होंने खुली जिप्सी में सवार होकर परेड का निरीक्षण किया तथा विभिन्न टुकड़ियों द्वारा प्रस्तुत मार्चपास्ट की सलामी ली।

16/08/2020

पाली सांसद ने लिया मनरेगा के कार्यो का जायजा

पाली सांसद और पूर्व केन्द्रीय राज्य मंत्री पीपी चौधरी ने रविवार को संसदीय क्षेत्र के दौरान सुमेरपुर क्षेत्र में चल रहे विभिन्न मनरेगा कार्यों के निरीक्षण किया। सांसद चौधरी ने नरेगाकर्मियों को कोरोना महामारी के भंयकर दुष्परिणामों की जानकारी देते हुए सभी से कार्य के दौरान मास्क पहने रहने, एक-दूसरे से सामाजिक दूरी बनाए रखने और लगातार रूप से अपने हाथ धोते रहने की अपील की।

19/07/2020

कायलाना में मिला गुमशुदा युवक का शव

शहर के कायलाना में बुधवार देर शाम पुलिस ने एक युवक के शव को बाहर निकाल एमडीएम अस्पताल की मोर्चरी में रखवाया। जेब में मिली पर्ची एवं आईडी से उसकी पहचान कर घरवालों को सूचना दी गई।

07/10/2020

बीएलओ का आरोप : 2 माह से अवकाश नहीं , ड्यूटी करते 3 साथी संक्रमित हुए, अफसर पास नहीं आते

हम करीब दो माह से कोरोना काल में पूरी इमानदारी से ड्यूटी कर रहे हैं...हमारे तीन साथी काम करते-करते कोरोना की चपेट में आ गए...फिर भी हम नहीं रुके,चलते रहे...अफसर हमारे पास तक नहीं आते दूरी बनाए रहते हैं ...लेकिन अब धैर्य जवाब दे गया...आखिर हम भी इंसान है, हमें भी सुवधिाएं चाहिए।

18/05/2020

जापानी संस्था से 1163 करोड़ के ऋण को मंजूरी

राजीव गांधी लिफ्ट केनाल से पानी की मांग 2020-21 तक ही पूरी हो सकती है। इसे देखते हुए केनाल के तीसरे चरण के तहत 1454 करोड़ रुपए की परियोजना राज्य सरकार ने बनाकर केंद्र को पे्रषित की थी। इस पर केंद्र ने जापान की जायका संस्था से 1163 करोड़ रुपए का लोन लेने की मंजूरी दे दी।

02/08/2020

गांवों में बन रहे जल मंदिर : मंत्री शेखावत

केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा, गांव का सरंपच एक ग्राम पंचायत का चुना हुआ प्रतिनिधि नहीं, बल्कि छोटी संसद ग्राम पंचायत का प्रधानमंत्री है। जिस तरह से देश की सबसे बड़ी संसद में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पानी के महत्व को समझा, उसी तरह से देश की सबसे छोटी संसद ग्राम पंचायत के सरपंचों को पानी के महत्व को समझना होगा।

02/12/2020

विवि में अंतिम वर्ष की परीक्षाएं 15 सितम्बर से

सुप्रीमकोर्ट के निर्देश की पालना में अब सरकार ने भी विश्वविद्यालयों की अंतिम वर्ष की परीक्षाएं सितम्बर माह के अंतिम सप्ताह में करवाने का नोटिफिकेशन जारी कर दिया। जिसके साथ ही व्यास विश्वविद्यालय ने अंतिम वर्ष की परीक्षाएं 15 सितम्बर से करवाने का निर्णय ले लिया है।

03/09/2020