Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 3rd of March 2021
 
जोधपुर

नकली घी बनाने की फैक्ट्री का पर्दाफाश

Tuesday, January 07, 2020 01:35 AM
पुलिस टीम के गिरफ्त में आरोपी व जब्त किया गया अवैध नकली घी के डब्बे

भोपालगढ़ । थाना क्षेत्र के तांबड़िया कला गांव में नकली घी बनाने की फैक्ट्री का पर्दाफ ाश हुआ। जिसमे 700 लीटर नकली घी, 120 लीटर तेल बरामद किया। पुख्ता सूचना पर जिला विशेष टीम ने व्रताधिकारी भोपालगढ़ धर्मेंद्र डूकिया, थानाधिकारी भोपालगढ़ राजेंद्र खदाव तथा जिला स्पेशल टीम के चेनप्रकाश मय जाबता के गोपाल सिंह के रहवासी मकान पर दबिश दी। दबिश के दौरान गोपाल सिंह राजपूत द्वारा अपने प्लांट में नकली घी तैयार करता पाया गया।


जिसे वह अमूल, बेस्ट डेयरी, सम्राट आदि ब्रांडों में पैक करने की सामग्री तथा शुद्ध बिलोने का घी बताकर उसके प्लांट में तैयार नकली घी के 47 टिन में भरा लगभग 700 लीटर नकली घी व मिलावट के लिए 8 टिन में भरा 120 लीटर गाढ़ा तेलीय पदार्थ अमूल बेस्ट डेरी एवं अन्य ब्रांड के खाली पैकेट, बेच नंबर, पैकिंग तारीख लगाने के लिए सिले एंव नकली घी बनाते समय दूर से ही घी का तापमान चेक करने के लिए इंफ्रारेड थर्मामीटर आदि बरामद कर गोपाल सिंह को गिरफ्तार किया गया। खाद्य सुरक्षा अधिकारी चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग रजनीश शर्मा को मौके पर बुलाकर घी एवं वनस्पति खाद्य तेल के सैंपल लिए गए।


वारदात का तरीका
गोपाल सिंह द्वारा विभिन्न प्रकार के वनस्पति तेलों एवं केमिकल का मिश्रण कर नकली घी तैयार किया जाता है। गोपाल सिंह द्वारा घी के खाली टिन में नकली घी को भरकर देसी बिलोने का घी बताकर शादी विवाह एवं सरपंच चुनाव में प्रत्याशियों द्वारा कार्यकर्ताओं के लिए की जा रही भोजन व्यवस्था में बेचा जाता है। इस मौके पर मिले अलग.अलग ब्रांड के पैकिंग तथा अमूल शुद्ध घी आनंद गुजरात, सम्राट, रतनगढ़ चूरू, यश, आगरा यूपी की मैन्यू फैक्चरिंग है, परंतु गोपाल सिंह द्वारा अपने प्लांट में मिलावट कर तैयार घी को उक्त ब्रांड के नाम से बेचा जाता है।


पूर्व में भी गिरफ्तार हो चुका गोपाल सिंह
गोपाल सिंह राजपूत पूर्व में भी करवड़ थाना पुलिस द्वारा नकली घी के जुर्म में गिरफ्तार हो चुका है। प्रकरण न्यायालय में जेर ट्राइल है गोपाल सिंह ने जमानत होते ही पुन: नकली घी का कारोबार शुरू कर दिया था।

यह भी पढ़ें:

बजरी खनन के विवाद में युवक की हत्या, फायरिंग में एक अन्य घायल युवक अस्पताल में भर्ती

निकटवर्ती सालोड़ी नदी से रविवार रात को बजरी के अवैध खनन को लेकर दो पक्षों में विवाद हो गया। इस विवाद में फायरिंग भी हुई। इसमें दो युवक घायल हो गए जिसमें एक की सोमवार शाम को निजी अस्पताल में इलाज के दौरान मौत हो गई। वहीं दूसरे घायल का मथुरादास माथुर अस्पताल में इलाज चल रहा है।

04/11/2019

विधि संकाय में हुआ आयोजन : मूटकोर्ट में प्रथम सेमेस्टर के छात्रों ने बाजी मारी

वर्ष 2019 का अन्तर विश्व विद्यालय मूट कोर्ट प्रतियोगिता का आयोजन जेएनवीयू के विधि संकाय में किया गया। इसके फाइनल में विधि संकाय जेएनवीयू की प्रथम सेमेस्टर की टीम प्रियल शाह, अनुष्का जैन हर्ष पुरोहित ने सातवें सेमेस्टर की टीम निशांत बाफना, उदित माथुर तथा अभिषेक बिश्नोई को पराजित किया और विजेता का खिताब जीता।

21/11/2019

आरसीए करवाएगी राज्य के गृहों में निवासरत बच्चों के लिए क्रिकेट प्रतियोगिता : गहलोत

राजकीय सम्प्रेक्षण एवं किशोर गृह में गुरूवार को गृह के बालकों के लिए ओपन जिम का लोकार्पण ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी के सदस्य और राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष वैभव गहलोत के मुख्य आतिथ्य में हुआ।

07/01/2021

मकान पर छापा मारकर पकड़ा 234 किलो अफीम का दूध

नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो जोधपुर की टीम ने चितौड़गढ़ जिले में एक मकान पर रेड देकर वहां से भारी मात्रा में अफीम का दूध पकड़ा है। मकान से 234 किलो के आस पास अफीम का दूध मिलना बताया जाता है।

19/07/2020

फंदा लगाने से पहले फेसबुक पर कमेंट, मरने का इंतजार, जन्मदिन की बात भी कुछ निराली होती है..

भीतरी शहर के नवचौकिया क्षेत्र में रहने वाले एक युवक ने रविवार की सुबह अपने घर में स्कार्फनुमा कपड़े से फंदा लगाकर अपनी जान दे दी। पैसों को लेकर अकसर पिता से झगड़ा करने वाले युवक का रविवार को जन्म दिन भी था। मगर उसने मरने से आधे घंटे पहले फेसबुक पर कमेंट लिखा.. मरने का इंतजार है और जन्म दिन की बात कुछ निराली ही होती है।

09/08/2020

फींच क्षेत्र में चार किलोमीटर क्षेत्र में टिड्डियों ने डाला डेरा, ड्रॉन से किया छिड़काव

लूणी पंचायत समिति के फींच गांव में मंगलवार की रात को करीबन तीन से चार किलोमीटर क्षेत्र मे टिड्डियों ने अपना डेरा डाला। इतने लंबे क्षेत्र में टिड्डियों के पड़ाव डालने से प्रशासन व आमजन में हडकंप मच गया। करोड़ो की संख्या में टिड्डियों ने फींच व लूणी के खेतों में डेरा डाला वही लूणी में कुछ किसानों के मूंग की फसलें जो थोड़ी बहुत अंकुरित हुई थी टिड्डियों ने पूरी तरह से नष्ट कर दिया।

17/06/2020

फौजी ने चाकू की नोक पर नव विवाहिता के साथ दुष्कर्म किया

एक नौजवान फौजी ने अपने ही पड़ोस में रहने वाली नवविवाहिता 20 वर्ष की विवाहिता के साथ चाकू की नोक पर बलात्कार किया। थानाधिकारी पुलिस निरीक्षक मनीष देव ने बताया कि सिंधी नगर कापरड़ा गांव की नवविवाहिता ने रिपोर्ट दी कि वह उसके सगे फूफा फतु खां के इंतकाल होने से वहां गयी तथा वहां से पुन: अपने घर जा रही थी।

19/05/2020