Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 11th of May 2021
 
जोधपुर

पीएम से की थार एक्सप्रेस वापस चालू करने की मांग

Monday, November 30, 2020 01:40 AM
फाइल फोटो ।

जोधपुर । भारत और पाकिस्तान के बीच वर्ष 2006 से चल रही थार एक्सप्रेस बंद होने के बाद 1 साल से अधिक का समय बीतने के बाद अब पाक विस्थापित नेता हिंदू सिंह सोढा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर एक्सप्रेस वापस शुरू करने की मांग की गई है। भारत-पाकिस्तान के बीच चलने वाली साप्ताहिक थार लिंक एक्सप्रेस को बंद हुए 1 वर्ष से भी अधिक का समय बीत चुका है। इससे दोनों देशो के वे लोग खासे निराश हैं। गत 16 अगस्त को भगत की कोठी उपनगरीय रेलवे स्टेशन से इस यात्री गाड़ी का संचालन पूर्णतया बंद कर दिया गया था। पाक विस्थापित नेता हिंदूसिंह सोढा ने देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मांग करते हुए थार एक्सप्रेस को एक बार फि र शुरू करने की मांग की है।


इस वजह से बंद हुई थार एक्सप्रेस
गौरतलब है कि जम्मू कश्मीर में अनुच्छेद 370 निष्क्रिय करने के बाद भारत-पाक संबंधों में तनाव का असर थार लिंक एक्सप्रेस पर दिखा। इस ट्रेन का आखिरी फेरा 9 अगस्त को मध्य रात्रि को भगत की कोठी से पाकिस्तान गया था। वापसी में पाकिस्तान से 10 अगस्त की मध्य रात्रि को रवाना होकर 11 अगस्त रविवार को जोधपुर आया था। उसके बाद से आज तक एक वर्ष से भी ज्यादा का समय बीत गया है मगर अभी तक ट्रेन का संचालन शुरू नहीं हो पाया है।


रिश्तेदारी निभाने का एक मात्र जरिया भी बंद
सोढा ने कहा कि अब जो ट्रेन बंद कर दी गई है। कोरोना की वजह तो थी, लेकिन उससे पहले से यह ट्रेन पाकिस्तान की नापाक हरकतों के चलते भारत की आंतरिक सुरक्षा के लिहाज से इसको बंद किया गया था। अब तक ट्रेन को परमानेंट बंद करने से दोनों मुलकों की जो आवाम को भारी नुकसान हो रहा है । क्योंकि दोनों देशों में रहने वाली आवाम को रिश्तेदारी निभाए जाने का यह एक मात्र जरिया यही है जो फि र से बंद हो चुका है। ऐसे में हमारी मांग है कि इसको तुरंत शुरू किया जाए।

यह भी पढ़ें:

अस्पताल में भर्ती मरीज को बेड पर ही मिले दवा : संभागीय आयुक्त

संभागीय आयुक्त डॉ समित शर्मा ने बुधवार को अपने कक्ष में कोविड व नॉन कोविड चिकित्सा सुविधाओं के संबंध में उप प्राचार्य, तीनों अस्पतालो के अधीक्षकों, संयुक्त निदेशक, उपनिदेशक व सीएमएचओं व अन्य वरिष्ठ चिकित्सकों की बैठक ली।

15/10/2020

अगले 48 घंटे तक बादलों की आवाजाही के चलते रहेगा सर्दी का असर, मौसम विभाग का अनुमान

पहाड़ों पर हुई बर्फबारी के असर से शनिवार को पश्चिमी राजस्थान में सुबह सर्दी का असर रहा। सुबह के समय चली ठंडी हवाओं के चलते लोग बिस्तरों में ही दुबके रहे। फरवरी माह के अंतिम दिनों में विदा लेती सर्दी एक बार फिर से तेज हो गई।

22/02/2020

एक फर्म एक आइटम एक ही कार्यालय के बीच एक अरसे से चल रहा है निविदा हथियाने का खेल

बेरिकेडिंग घोटाले का खेल बरसों से चल रहा है ओर इसकी जड़ें काफी गहरी है। विशेष रूप से चुनावों के दौरान बड़ी मात्रा में बेरिकेडिंग का काम करवाया जाता है।

19/06/2020

पुलिस ने दिखाई सख्ती, कई गाड़ियां सीज

शहर में कोरोना वायरस का असर तेजी से बढ़ता जा रहा है। इसके लिए लॉक डाउन का पालन करवाने के लिए पुलिस ने भी सख्ती दिखानी शुरू कर दी है। गुरुवार सुबह से ही पुलिस ने सड़कों पर बेवजह घूमने वालों की गाड़ियों को सीज तो किया ही साथ ही डंडों से भी वापिस भेजना पड़ा।

26/03/2020

वीक एंड कर्फ्यू का असर : शहर के बाजारों में पूरे दिन मची रही अफरा तफरी, हर दुकान पर खरीदारी को लेकर भीड़

कोरोना के बढ़ते संक्रमण ने एक बार फिर एक साल पूर्व के स्थितियों में लाकर खड़ा कर दिया है। कोरोना संक्रमण के बढ़ते असर के कारण राज्य सरकार की ओर से विकेंड कर्फ्यू लगाया गया है।

16/04/2021

एसी कोच बनने से पहले भी ट्रेनों के कोच रहते थे कूल

आज भले ही हम ट्रेनों के एसी कोच में सफर कर सुखद यात्रा का अनुभव करते है,लेकिन आजादी से पहले भी ट्रेनों के कोच को ठंडा रखने की देशी तकनीक विकसित कर ली गई थी।भारत में एयर कंडीशंड कोच का चलन रेलवे की शुरूआत से ही नहीं था। यह भारत में 1930 के दशक में आना शुरू हुआ था, जबकि यहां पहली ट्रेन 16 अप्रैल 1853 को चली थी।

04/06/2020

साहब अब तो नियम मानो ! विवि के कार्यवाहक परीक्षा नियंत्रक ने इस्तीफा सौंपा

व्यास विश्वविद्यालय में पिछले करीब चार सालों से एक्ट व ऑर्डिनेंस को सरासर ताक पर रखकर कार्यवाहक परीक्षा नियंत्रक पद का जिम्मा संभाल रहे प्रो.जैताराम विश्नोई ने स्वैच्छा से कार्यवाहक पद से इस्तीफा प्रशासन को सौंप दिया है। हालांकि विवि प्रशासन ने अब तक इस्तीफा स्वीकार करने तक में आनाकानी कायम रखी है।

20/01/2020