Dainik Navajyoti Logo
Monday 19th of April 2021
 
जोधपुर

केन्द्रीय शुष्क कृषि विश्वविद्यालय की स्थापना प्रदेश में करने की मांग

Sunday, March 01, 2020 00:35 AM
पाली सांसद पी.पी.चौधरी

जोधपुर । पाली सांसद पूर्व केन्द्रीय राज्य मंत्री पी.पी.चौधरी ने केन्द्रीय कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर को पत्र लिख कर राजस्थान की विशेष भौगोलिक परिस्थितियों को देखते हुए राज्य में केन्द्रीय शुष्क कृषि विश्वविद्यालय स्थापना करने की मांग की है। चौधरी ने पत्र में लिखा है कि देशभर में 3 स्थानों इम्फाल, बुन्देलखण्ड और  समस्तीपुर में वहाँ की भौगोलिक परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए केन्द्रीय कृषि विश्वविद्यालयों की स्थापना की जा चुकी है। राजस्थान भौगोलिक दृष्टि से देश का सबसे बड़ा प्रदेश है तथा भारत के कुल भौगोलिक क्षेत्र का 10.55 प्रतिशत भू-भाग है।


प्रदेश का कुल फसल क्षेत्र 183.49 लाख हेक्टेयर है, जिसमें से 116.88 लाख हैक्टेयर 75 प्रतिशत वर्षा आधारित है तथा शेष 66.61 लाख हेक्टेयर 25 प्रतिशत सिंचित है। जल संसाधन के क्षेत्र मे प्रदेश में केवल मात्र 1 प्रतिशत जल ही उपलब्ध है साथ ही कृषि भूमि का 10.5 प्रतिशत हिस्सा लवणीय व क्षारीय समस्या से भी ग्रसित है। यहाँ की मृदा हल्की व बालू होने के कारण भूमि में जलधारण क्षमता व कार्बनिक पदार्थ अत्यन्त कम है। इसके अतिरिक्त अनियमित वर्षा, अत्याधिक तापमान, गिरता जलस्तर आदि अनेक समस्याओं का सामना भी यहां के किसानों को करना पड़ता है।


चौधरी ने पत्र में आग्रह किया कि यदि राजस्थानी किसान भाइयों को कृषि सम्बन्धित शिक्षा दी जाए तो वे देश को दूसरी हरित क्रांति दिला सकते है। साथ ही यह भी बताया कि आज स्वस्थ एवं पौष्टिक खान-पान की ओर पूरा विश्व बढ़ रहा है। उन्होनें  राजस्थान प्रदेष की विशेष भौगोलिक एवं जलवायु परिस्थितियों पर विशेष अनुसंधान की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए कृषि मंत्री से राजस्थान के शुष्क क्षेत्र में एक अलग से केन्द्रीय शुष्क कृषि विश्वविद्यालय की स्थापना की मांग की है।

यह भी पढ़ें:

खाना बनाते समय गैस सिलेंडर फटने से एक की मौत, दो सगे भाई घायल

सेतरावा के निकटवर्ती जैतसर गांव के एक मकान में गुरुवार शाम गैस सिलेंडर फटने से विस्फोट हो गया। इस हादसे में एक जने की मौत हो गई वहीं दो लोग घायल हो गए जिन्हें उपचार के लिए जोधपुर रैफर किया गया।सेतरावा कस्बे के समीपवर्ती जैतसर ग्राम पंचायत के अनोपगढ़ में सुमेराराम पुत्र स्वर्गीय भगाराम सुथार के घर में हादसा हुआ।

02/05/2019

अप-डाउन करने वालों को मुख्यालय पर होना मानकर लगा रहे ड्यूटी

शिक्षा मंत्री व शिक्षा निदेशक के आदेशों को धता बताते हुए मुख्यालय से दूर रहने वाले जिले के विभिन्न ब्लॉकों में कार्यरत प्रिंसिपल व डेली अप डाउन करने वाले शिक्षकों की क्वॉरेंटाइन व वैलनेस सेंटर्स पर ड्यूटी लगा रहे हैं।

20/04/2020

कर्फ्यू की सख्त पालना करवाई जाए : प्रभारी सचिव महाजन

जिला प्रभारी सचिव व प्रमुख शासन सचिव जल संसाधन नवीन महाजन ने गुरूवार को सर्किट हाऊस में अधिकारियों की बैठक लेकर लॉकडाउन व कर्फ्यू क्षेत्र की समीक्षा की ।

17/04/2020

लाइसेंस के लिए अब कंप्यूटर लेगा ड्राइविंग ट्रायल

आने वाले दिनों में जिला परिवहन विभाग में कंप्यूटर आपके ड्राइविंग की ट्रायल लेगा। हो सकता है अभी तक आपने यातायात नियमों की पालना नहीं करके भी ड्राइविंग लाइसेंस हासिल कर लिया हो लेकिन अब ऐसा नहीं हो पाएगा।

25/07/2020

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जोधपुर दौरे पर, चामुंडा मां के किए दर्शन

सीएम अशोक गहलोत जोधपुर दौरे पर है। उन्होंने मां चामुंडा के दर्शन किए। इसके बाद उन्होंने भगवान सिंह परिहार मार्ग लोकार्पण किया।

08/10/2019

दो सौ किलो के आस पास डोडा पोस्त पकड़ा : बदमाश भागने में सफल

जिला पश्चिम की कमिश्नेरट पुलिस ने बुधवार की रात दो गाड़ियों का पीछा किया। एक अल्टो व दूसरी स्कार्पियो। स्कार्पियो का डेढ़ घंटे तक पीछा चलता रहा और आखिरकार बदमाश अंधेरे में भाग निकले। गाड़ी की तलाशी में भारी मात्रा में डोडा पोस्त मिला।

24/09/2020

800 करोड़ का बजट पारित, सड़क, सीवरेज सहित सौंदर्यकरण सहित होंगे अन्य कार्य

संभागीय आयुक्त एवं अध्यक्ष, जोधपुर विकास प्राधिकरण प्रकाश राजपुरोहित की अध्यक्षता में सोमवार को प्राधिकरण स्थित उनके कक्ष में प्राधिकरण की बैठक आयोजित हुई। बैठक में प्राधिकरण का वित्तीय वर्ष 2020-21 का बजट पारित किया गया।

29/06/2020