Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 9th of March 2021
 
जोधपुर

आत्मदाह करके अधिकारियों को ब्लैकमेल करने की साजिश का खुलासा, दो युवकों सहित वीडियो बनाने वाला भी गिरफ्तार

Thursday, January 21, 2021 00:30 AM
घटनाक्रम के बाद कार्यवाही करते अधिकारी, आरोपी गिरफ्तार

शेरगढ़ । पंचायत समिति शेरगढ़ के कार्यालय को खुले कुछ ही समय हुआ था। ऐसा घटनाक्रम घटा प्रथम दृष्टि में प्रत्येक व्यक्ति पीड़ित व्यक्ति को न्याय दिलाने के लिए आतुर दिखाई दिया। वहीं समय गुजरते गुजरते पीड़ित व्यक्ति एवं उसका सहयोग करने वाले ही फर्जीवाड़े की जद में आ घिरे।


इस तरह दिया घटना को अंजाम
पंचायत समिति शेरगढ़ के विकास अधिकारी दीपक कुमार के पास प्रार्थी गुलाब सिंह निवासी हिनकुड़ी भोम सागर तहसील शेरगढ़ ने आकर शिकायत की कि उसे सरकारी योजनाओं का फायदा नहीं मिल पा रहा है। विकास अधिकारी को प्रार्थना पत्र देकर जैसे ही प्रार्थी तेज गति के साथ उनके कार्यालय से बाहर निकला और तभी बाहर से तेज आवाज में आना शुरू हो गई। जब विकास अधिकारी ने बाहर जाकर देखा तो पता चला कि प्रार्थी गुलाब सिंह द्वारा अपने ऊपर जो ज्वलन शील पदार्थ डाल दिया गया है एवं आग लगाने का प्रयास किया गया। लेकिन पास खड़े सरकारी कर्मचारियों एवं वाहन चालक ने उसे रोक दिया। इसी दौरान विकास अधिकारी ने भी उसकी समझाइश कर इस तर का कार्य करने के लिए रोकने का प्रयास किया। शेरगढ़ पुलिस को सूचित किए जाने पर पुलिस मौके पर पहुंच कर आत्मदाह का प्रयास कर रहे गुलाब सिंह एवं उसके साथी अभय सिंह को थाने ले जाकर पूछताछ प्रारंभ की। पुलिस ने पूछताछ के बाद मेडिकल जांच करवा कर गिरफ्तार किया।


दोनों आरोपी पूर्व में फर्जीवाड़े में लिप्त पाए गए
जहां सरकारी विभाग पीड़ितों को न्याय दिलाने के लिए तैयारी कर रहा था। वहीं बदलते घटनाक्रम ने ऐसा परिदृश्य बना डाला जिसकी संभावना नहीं थी। प्रार्थी गुलाब सिंह एवं उसके सहयोगी अभय सिंह दोनों ही पूर्व में इसी तरह फर्जीवाड़े के कार्य में अलग-अलग लिप्त पाए गए। पंचायत समिति से जारी सूचना के अनुसार प्रार्थी गुलाब सिंह ने अपना नाम सांकड़ा ग्राम पंचायत के जिला जैसलमेर में भी दर्ज करा रखा है एवं उसके द्वारा ग्राम पंचायत भोमसागर में भी राशन कार्ड बनवा कर सरकारी योजनाओं का लाभ लिए जाने की पूर्ण संभावना से जांच प्ररम्भ की गई है।


वीडियो बना रहा आरोपी भी गिरफ्तार
पुलिस द्वारा संपूर्ण घटनाक्रम के दौरान वीडियो बना रहे प्रेम सिंह को भी गिरफ्तार कर लिया। थानाधिकारी देवेंद्र सिंह ने बताया कि गुलाब सिंह,अभय सिंह एवं प्रेम सिंह को मामले में गिरफ्तार किया गया है। वहीं प्रशासन की तरफ से जारी सूचना के अनुसार इसी तरह का घटनाक्रम पूर्व में अभय सिंह द्वारा सांकड़ा क्षेत्र के सरकारी कार्यालय में अंजाम दे चुका है। गिरफ्तार गुलाब सिंह ने बताया कि उसे शौचालय के पैसे प्राप्त नहीं हो रहे थे इसीलिए उसने आत्मदाह का प्रयास किया।


इनका कहना है
हमारा लक्ष्य है पीड़ितों को न्याय दिलाना है, फिर चाहे वह किसी भी वर्ग से हो लेकिन जो आज घटनाक्रम हुआ एवं उसके बाद खुलासा हुआ। उसके संबंध में कार्यालय सख्त कार्रवाई करेगा। अधिकारियों को ब्लैकमेल कर फ र्जी तरीके से लाभ पाने के यह तरीके कानून अनुचित है। -दीपक कुमार, विकास अधिकारी, शेरगढ़

यह भी पढ़ें:

बालू मिट्टी से कारों में कारगर केटालाइटिक कनवर्टर का किया इजाद

आईआईटी जोधपुर ने राजस्थानी बालू मिट्टी से कारों के केटालाइटिक कनवर्टर बनाने की अनूठी खोज की है।

23/11/2019

जोधपुर में एक मौत 29 नए पॉजिटिव

जोधपुर में कोरोना का प्रकोप जारी है जिसके चलते एम्स में उपचार ले रहे 80 वर्षीय वृद्ध की क्रोनिक डिजिज के चलते देर रात मौत हो गई। शनिवार को जारी हुई 29 कोरोना पॉजिटिव मरीजों की लिस्ट में दो आर्मी जवान के नाम भी जुड़ गए, जिसके बाद आर्मी कैम्प में सनसनी फैल गई है।

04/07/2020

दोस्ती में दगा, यौन शोषण किया

शहर की एक महिला कांस्टेबल का यौन शोषण किए जाने का मामला सामने आया है। साथी युवक से लंबे समय चली दोस्ती के बीच वह नेवी में चला गया। फिर दूसरी जगह शादी रचा ली। इस बीच महिला कांस्टेबल को वह शादी का झांसा देता रहा। आरोप है नेवी ज्वाइनिंग के पहले उसके एक प्लॉट को भी धोखे से हथिया लिया।

24/07/2020

कोरोना वायरस से बचाव के प्रति जन जागरूकता अभियान 21 से 30 जून तक

जिले में कोरोना संक्रमण की रोकथाम एवं बचाव के लिए 21 से 30 जून तक विशेष अभियान चलाकर इस महामारी के प्रति आमजन को जागरुक किया जाएगा।

18/06/2020

यात्री के गंतव्य स्टेशन पहुंचने से पहले जिला प्रशासन के पास पहुंचेगा बायोडाटा

कोरोना के खिलाफ जंग में रेलवे प्रशासन पूरी शिद्दत के साथ जुटा हुआ है। जहां स्पेशल ट्रेनों में यात्रियों की गहन जांच के बाद ट्रेन में प्रवेश दिया जा रहा है वहीं आरोग्य सेतू एप से आमजन को नजदीक के कोरोना रोगी का पता चल रहा है। रेलवे द्वारा जो यात्री ट्रेनों से अन्य जगह जा रहे है उसके लिए आरक्षण प्रणाली में किए बदलाव का फायदा भी प्रशासन को मिलेगा।

01/07/2020

एक करोड़ की स्मैक बरामद : आठ लोग गिरफ्तार

पंचायती चुनाव के मद्देनजर जोधपुर पुलिस ने अवैध मादक पदार्थों की तस्करी करने वालों के खिलाफ एक विशेष अभियान शुरू किया है।

17/01/2020

एम्स ने विष अनुसंधान प्रशिक्षण के लिए आईआईटीआर से किया करार

एम्स के चिकित्सक व रेजिडेंट अब आईआईटीआर लखनऊ में विष अनुसंधान में प्रशिक्षण लेंगे। एम्स के निदेशक डॉ. संजीव मिश्रा व आईआईटीआर के निदेशक डॉ. अलोक धवन ने इस संबंध में लखनऊ में एक एमओयू पर हस्ताक्षर किए है।

23/06/2019