Dainik Navajyoti Logo
Friday 14th of May 2021
 
जोधपुर

कलक्टर ने कहा : रेग्युलेशन, वैक्सीनेशन, अस्पताल प्रबंधन पर करें विशेष फोकस और मुस्तैदी के साथ रखे तैयारी

Wednesday, April 07, 2021 01:00 AM
कोरोना संक्रमण प्रसार रोकने के लिए दिए निर्देश

जोधपुर । जिला कलक्टर इन्द्रजीत सिंह ने कहा कि कोविड-19 केसेज के पुन: तीव्र गति से बढने के कारण कोविड वेक्सीनेशन के अधिकतम योग्य लाभार्थियों को लाभान्वित करने व संक्रमण के प्रसार को नियत्रित रखने के लिए गठित की गई समस्त 12 सेल के प्रभारी गंभीरता से अपने दायित्वों का निर्वहन करें। रेग्युलेशन, वैक्सीनेशन व अस्पताल प्रबंधन पर विशेष फोकस देते हुए कोविड की विकटतम परिस्थितियों के लिए पूर्ण तैयारी रखनी है।


एयरपोर्ट, रेल्वे व बस स्टेंड की हो प्रभावी स्क्रीनिंग
जिला कलेक्टर बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में चिकित्सा सुविधा, अस्पताल प्रबंधन, स्क्रीनिंग, सैम्पलिंग, रेगुलेशन, होम आईसोलेशन, आई ई सी, क्वारंटीन, कंट्रोल रूम, वेक्सीनेशन, काउसंलिग सेल के प्रभारी व सह प्रभारी अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक के अध्यक्ष के रूप में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि हर सेल के अधिकारियों को प्रोएक्टिव रहकर आपसी समन्वय के साथ दायित्वों का निर्वहन करें।


अस्पताल में पुख्ता हो व्यवस्थाएं
जिला कलेक्टर ने चिकित्सा सुविधा समन्वय सेल के प्रभारी अधिकारी डॉ इन्द्रजीत यादव को अस्पतालों में अॉक्सीजन आपूर्ति व्यवस्था, बैड, आईसीयू, पीपीईकिट, ग्लब्ज, सैनेटाईजर, आवश्यक स्टाफ की पर्याप्त संख्या में व्यवस्था सुनिश्चित करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने प्रशासनिक अधिकारियों को मेडिकल कॉलेज प्रशासन सहित समस्त राजकीय व निजी अस्पतालों के साथ समन्वय स्थापित कर प्रशासनिक सहयोग प्रदान करने के निर्देश दिए।


श्रेणीबद्ध कांट्रेक्ट ट्रेसिंग हो, सुपर स्प्रैडर्स की सैम्पलिंग जरुरी
जिला कलेक्टर ने कहा कि कांट्रेक्ट ट्रेसिंग को अधिक प्रभावी बनाने के लिए श्रेणीबद्ध तरीके से कांट्रेक्ट ट्रेसिंग करें। उन्होंने सैम्पलिंग व सर्विलांस सेल को निर्देश दिए कि वे सुपर स्प्रेडर्स की अधिकाधिक सैम्पलिंग करवाएं। साथ ही हाईरिस्क व वल्नेरेबल व्यक्तियों को विशेष प्राथमिकता देकर अधिकाधिक सैम्पलिंग सुनिश्चित करें।


पुलिस प्रशासन व निगम के साथ जॉइंड एनफोर्समेंट टीम करें गठित
जिला कलक्टर ने निर्देश दिए कि पुलिस प्रशासन व निगम के साथ ही विभागीय एनफोर्समेंट टीम भी गठित की जायेगी। ये दल अपने विभागीय कार्य क्षेत्र में  कोविड-19 की गाईड लाईन की पालना सुनिश्चित करवाएं। उन्होंने निर्देश दिए कि रेगुलेशन सैल के अधिकारी अपने निर्धारित जोन क्षेत्र में निरन्तर दौरा कर गृह विभाग राजस्थान सरकार द्वारा निर्बन्धनात्मक प्रावधानों का सख्ती से पालना करें। 

यह भी पढ़ें:

विभिन्न विभागों के 138 कोरोना वॉरियर्स को जिला कलक्टर ने प्रशस्ति पत्र देकर किया सम्मानित

कोविड 19 में बेहत्तरीन सेवाएं देने वाले विभिन्न विभागों के 138 कोरोना वॉरियर्स का गुरुवार शाम कलेक्ट्रेट में कलक्टर प्रकाश राजपुरोहित ने प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया।

11/06/2020

वाह सरकार वाह फोन लगाते ही दर्ज होगी बिजली की शिकायत

जोधपुर डिस्कॉम के 10 जिलों के उपभोक्ताओं के लिए अच्छी खबर है। संधा एंड कंपनी और टेली परफारमेंस ग्लोबल सर्विस प्रा.लि.कस्मर केयर सेंटर पर बेहतर एवं आधुनिक तकनीक युक्त सुवधिाएं देंगी। इसके तहत उपभोक्ताओं को कंपलेन दर्ज कराने के लिए 12 प्रकार की सुविधाएं दी जाएंगी।

06/07/2020

सालवा कला में नाकाबंदी के दौरान दागी पुलिस पर गोलियां, जवाबी कार्रवाई में हथियार तस्कर जख्मी

शहर में शुक्रवार को फिर फायरिंग हुई। गुरूवार को दिनदहाड़े फायरिंग हुई तो शुक्रवार को रात में हुई। इस बार पुलिस और हथियार तस्कर के बीच आमने सामने फायरिंग हुई। बचाव में पुलिस को भी गोली चलानी पड़ी। इससे 007 गैंग का एक सदस्य गोली लगने से घायल हो गया। उसे अब उपचार के एमडीएमएच भर्ती कराया गया है।

12/03/2021

ईरान रिटर्न्स महिला की उपचार के दौरान हुई मुत्यु, कोविड-19 रिपोर्ट नेगेटिव

एयरफोर्स आर्मी एरिया में क्वारेंटाइन के लिए रखे गए ईरान रिटर्न्स भारतीय दम्पती में से तीन दिन पहले बुखार आने की शिकायत पर पत्नी को एमडीएम अस्पताल में भर्ती करवाया गया वहीं उसके पति को एम्स जोधपुर में भर्ती करवाया गया था।

10/04/2020

कोविड वैक्सीनेशन सेकंड डोज का लक्ष्य शत प्रतिशत करना जरुरी: कलक्टर

राजीव गांधी सेवा केंद्र में सोमवार शाम कलक्टर की अध्यक्षता में जिला स्तरीय अधिकारियों व ब्लॉक स्तर से जुड़े उपखंड अधिकारी, बीसीएमओ व समिति के सदस्यों की बैठक आयोजित हुई।

01/03/2021

एमडीएम में भर्ती कोमोरबिड मरीज की मौत के बाद पॉजिटिव रिपोर्ट, 49 नए पॉजिटिव 1 की मौत

मथुरादास माथुर अस्पताल के जनाना विंग के भर्ती कोविड पॉजिटिव केसर सिंह पुत्र पूनम सिंह उम्र 56 वर्ष निवासी सरदारपुरा सी रोड़ को संकमण के लक्षण होने पर शनिवार को भर्ती कर उपचार प्रारम्भ किया गया था।

21/03/2021

बजट से पहले मुख्यमंत्री गहलोत 14 को लेंगे सभी 33 जिला कलेक्टरों की वीसी

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत राज्य बजट से पहले 14 फरवरी को सभी कलक्टरों की वीसी लेंगे। जोधपुर सहित प्रदेश का जिला प्रशासन इसकी तैयारियों में जुट गया है। मुख्यमंत्री कलक्टरों से जनसुनवाई, निशुल्क दवा योजना, मेडिकल कॉलेज, जिला अस्पताल,प्राथमिक उपचार केंद्र सिलीकोसिस जैसे प्रमुख बिंदुओं पर समीक्षा करेंगे।

11/02/2020