Dainik Navajyoti Logo
Saturday 27th of February 2021
 
जोधपुर

सिविल सेवा प्री परीक्षा : कोरोना भय के साये में 46 फीसदी ने साहब बनने को दी परीक्षा

Sunday, October 04, 2020 01:05 AM
मॉडरेट कठिन पेपर से अभ्यर्थी सकते में आए
जोधपुर । संघलोक सेवा आयोग की ओर से सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा का रविवार को आयोजन किया गया। कोरोना के बढते प्रकोप से भय के साये में जोधपुर के परीक्षा केन्द्रों पर करीब 46 फीसदी अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी। दो पारियों में आयोजित परीक्षा में मॉडरेट कठिन स्तर के पेपर ने अभ्यर्थियों को चिंता में डाल दिया। जिसमें दूसरी पारी के सी सैट पेपर 2 में परम्परागत सवालों के बजाय कुछ विषयों पर ज्यादा फोकस सवालों ने अभ्यर्थियों को उलझा दिया। ऐसे में अभ्यर्थियों को इस बार भी कट ऑफ काफी कम रहने की संभावना दिख रही है।  
 
सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा का रविवार को जोधपुर के 24 परीक्षा केन्द्रों पर दो पारी में आयोजन किया गया। सुबह की पहली पारी की परीक्षा के लिए कुल पंजीकृत 7859 अभ्यर्थियों में से 3651 अभ्यर्थी उपस्थित हुए। वहीं 4208 अभ्यर्थी अनुपस्थित रहे। ऐसे में करीब 46.46 फीसदी अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी। वहीं दूसरी पारी की परीक्षा में कुल पंजीकृत 7859 अभ्यर्थियों में से 3611 अभ्यर्थी उपस्थित हुए। 4248 अभ्यर्थी परीक्षा देने नहीं आए। उपस्थित प्रतिशत करीब 45.95 फीसदी रहा। कई हलकों में माना जा रहा है अभ्यर्थियों के परिवहन में दिक्कतों के कारण से परीक्षा देने के लिए नहीं पहुंच पाए। 
 
मॉडरेट कठिन रहा पेपर
अभ्यर्थियों ने बताया कि पहले पेपर में थोडा कठिन रहा। वहीं दूसरे पेपर में तो मॉडरेट स्तर का कठिन रहा। परीक्षा में परम्परागत पैटर्न से हटकर कुछ विषयों पर ही अधिक फोकस कर दिया गया। जिसके कारण से अभ्यर्थी सवालों में उलझ गए। जिससे अभ्यर्थियों का मानना है कि कट ऑफ सामान्य स्तर की ही रहेगी। 
 
केन्द्रों पर माकूल बंदोबस्त, बाहर टूटे नियम
परीक्षा केन्द्रों पर कोरोना गाइडलाइन को लेकर माकूल बंदोबस्त किए गए। जिसमें मास्क, फेस कवर, हैंड सैनिटाइजर और सामाजिक दूरी का पालन आदि की बखूबी पालना की गई। उम्मीदवारों को अपने साथ पारदर्शी शीशी में हैंड सैनिटाइजर ले जाने की अनुमति दी गई थी। वहीं केन्द्रों को भी सेनेटाइज किया गया। मगर परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षा के पहले और बाद में अभ्यर्थियों की भीड उमडने से सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उडती नजर आई। कुछ केन्द्रों के बाहर पुलिस तैनात होने के बाद भी अभ्यर्थियों पर कोई सख्ती नहीं की गई। जिसके कारण से कोरोना गाइडलाइन केन्द्रों के बाहर मखौल बनी नजर आई। 
यह भी पढ़ें:

सालों तक बाट जोहते रहे, अब 54 मृतक आश्रितों को मिली अनुकंपा नियुक्ति की सौगात

मृत राज्य कर्मचारियों के आश्रितों की कई सालों के इंतजार के बाद आखिरकार नियुक्ति की सौगात मिल गई। सरकार के निर्देशों के बाद विभाग ने अनुकंपा नियुक्ति की पेंडिंग फाइलों को निर्धारित प्रक्रिया के बाद जल्दी से निबटा कर 54 मृतक आश्रितों को अनुकंपा नियुक्ति दे दी गई।

29/12/2020

जंग जीतने के लिए एमडीएम में दे रहे है सेवा

कहते है डाक्टर व नर्स को ही भगवान का रूप माना गया है ओर ये सत्य भी हो रहा है संभाग के सबसे बड़े हॉटस्पॉट बना जोधपुर में दिनों दिन कोरना मरीज की संख्या बढ़ती ही जा रही है...

20/04/2020

मतदान दल आज होंगे रवाना

लोकसभा आम चुनाव 29 अप्रैल को मतदान कराने के लिए रविवार को राजकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज परिसर जोधपुर से मतदान दल रवाना होंगे। मतदान दलो को ईवीएम, वीवीपेट, रिकार्ड व अन्य निर्वाचन सामग्री के वितरण की पुख्ता व्यवस्था की गई है।

27/04/2019

50 लाख की अवैध शराब सहित एक गिरफ्तार

दिल में यदि किसी कार्य को करने की सच्ची लगन हो एवं निष्ठा पूर्ण तरीके से कार्य को संपादित किया जाए तो कार्य में अवश्य ही सफलता जीत होती है लेकिन उक्त कार्य को करने के लिए टीम को भी सहयोग की भावना से कार्य करना होता है। इसी तर्ज पर मंडार पुलिस ने भी अपने कार्य को अंजाम देने का मानस बनाया हुआ है।

08/03/2020

निजी अस्पतालों को तैयार रहने के दिए निर्देश

डीआरडीए हॉल में शुक्रवार को निजी अस्पतालों के प्रतिनिधियों के साथ कलक्टर डॉ. इंद्रजीत सिंह ने बैठक ली। उन्होंने कहा, कोरोना वायरस का संक्रमण आगे और ज्यादा विकराल रूप ले सकता है। इसे देखते हुए संकट के इस दौर में निजी अस्पतालों को भी अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन करने में पीछे नहीं हटना चाहिए। वे

31/07/2020

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की प्रायोगिक परीक्षाओं में खुली लूट के साथ अवैध वसूली

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की प्रायोगिक परीक्षाओं में इसबार यानी मौजूदा सत्र में एक नया ट्रेंड चल रहा हैं। इस नए ट्रेंड में स्टूडेंटस से प्रायोगिक परीक्षाओं में बिना किसी रूकावट के अच्छे अंकों से उत्तीर्ण करने के नाम पर न केवल अवैध वसूली बल्कि खुली लूट हो रही हैं।

08/02/2020

इतनी मोटरसाइकिलें चुराई, दो शोरूम खुल जाए

शहर में पिछले एक साल में वाहन चोर लगातार सक्रिय रूप से दिनदहाड़े बाइक चोरी कर भाग जाते थे, ऐसे में सरदारपुरा पुलिस ने एक वाहन चोर के मुख्य सरगना सहित अन्य चार सदस्यों को बुधवार को गिरफ्तार कर लिया।

21/08/2019