Dainik Navajyoti Logo
Friday 5th of March 2021
 
जोधपुर

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत शराबबंदी की तैयारी में

Sunday, December 08, 2019 02:35 AM
कॉन्सेप्ट फोटो ।

जोधपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत गांधीवादी विचारधारा के लिए जाने जाते हैं। गांधीजी के 150वें जयंती वर्ष के उपलक्ष्य में गहलोत राजस्थान में शराबबंदी करने पर विचार कर रहे हैं। सरकार के करीबी सूत्रों से पता चला है कि सीएम गहलोत शराबबंदी की तैयारी में है, लेकिन वे इससे पहले हर पहलू पर गौर करेंगे। शराबबंदी के सकारात्मक प्रभाव पड़ेंगे या नकारात्मक। सब कुछ जानने के लिए प्रदेश की आबकारी टीम आने वाले दो तीन दिनों में बिहार जाएगी। टीम पटना में पांच दिन रहेगी और शराबबंदी को लेकर विस्तृत अध्ययन करेगी। टीम एक रिपोर्ट सरकार को देगी जिसमें सभी पहलुओं का आंकलन होगा। इसके आधार पर सरकार शराबबंदी का निर्णय लेगी। सूत्रों के अनुसार आबकारी टीम 11 या 12 दिसंबर को बिहार रवाना हो सकती है।


10 हजार करोड़ का है राज्य में शराब का कारोबार इसलिए इतना मंथन
शराब कारोबार से जुड़े सूत्रों की माने तो प्रदेश में शराब का कारोबार इतना बड़ा है कि सरकार कई बार चाहकर भी शराबबंदी नहीं कर पाई। सूत्रों का मानना है कि राजस्थान में शराब का 10 हजार का कारोबार है, जो सरकार के रैवेन्यू सोर्स का बहुत बड़ा हिस्सा है। अगर शराबबंदी होती है तो इतना बड़ा कारोबार बंद हो जाएगा। कई शराब से जुड़े कारोबारी को झटका लगेगा और सरकार के राजस्पर भी बड़ा ब्रेक लगेगा। इसलिए हर एंगल पर सरकार मंथन कराने के बाद ही किसी नतीजे पर जाएगी। पहले भी गहलोत सरकार के कार्यकाल में शराबबंदी की चर्चा चली थी, लेकिन कोई नतीजे पर सरकार नहीं पहुंची और सत्ता बदल गई।   


पूजा छाबड़ा लगातार शराब पर रोक लगाने की मांग पर अड़ी है
राजस्थान में पिछले लंबे समय से पूजा छाबड़ा शराबबंदी की मांग कर रही है। इसके लिए उनके नेतृत्में कई आंदोलन हो चुके हैं। वे महिलाओं में शराबबंदी को लेकर आगे आई और कई जगहों पर शराब के ठेके हटवाए।


राजस्थान में गोकुल भट्ट ने जगाई थी शराबबंदी की अलख
राजस्थान में पूजा छाबड़ा से पहले कई गांधीवादी विचारकों ने शराबबंदी की मांग की थी।इनमें सबसे प्रमुख नेता गोकुलभाई भट्ट का नाम आता है। उनकी अगुवाई में कई गांधीवादी नेताओं ने कई बड़े आंदोलन किए।


गहलोत सरकार ने ही शराब की दुकानों की समय सीमा तय की थी
प्रदेश में शराब की दुकानों की समय सीमा तय करने का काम गहलोत सरकार ने ही किया था। गहलोत ने अपने दूसरे कार्यकाल में प्रदेश में शराब की दुकानें रात 8 बजे तक ही खुली रहने का फैसला लिया था, जो आज तक कायम है। इस निर्णय की सराहना हुई थी। और यह है शराबबंदी वाले गुजरात की हकीकत, राजस्थान से जाती है शराब: गुजरात में शराबबंदी है,लेकिन हकीकत यह है कि राजस्थान से भारी मात्रा में शराब की खेप गुजरात जाती है। पंजाब से जो शराब तस्कर लाई जाती है वो भी राजस्थान के रास्ते गुजरात जाती है। 

यह भी पढ़ें:

जोधपुर में आईपीएल मैच के पूरे प्रयास होंगे, अंतर राष्ट्रीय स्तर पर तैयार किया जाएगा स्टेडियम : वैभव

राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष बनने के बाद पहली बार जोधपुर आए वैभव गहलोत ने मीडिया से बातचीत में कहा, हर हाल में जोधपुर में अगले आईपीएल मैच करवाने के पूरे प्रयास होंगे, इसके लिए दूधिया रोशनी की सुविधा वाले बरकतुल्लाह स्टेडियम को इस लायक तैयार किया जाएगा।

12/10/2019

अब नहीं फेल होंगे सिग्नल, ट्रेनों को समय पर मिलेगी मंजिल

निकट भविष्य में अब रेलवे सिग्नल फेल होने, पैनल में खराबी आने ट्रेनों के आउटर पर रुके रहने और रूट लॉक जैसी समस्याएं पूरी तरह खत्म हो जाएगी। इससे ट्रेनों का संचालन सुधरेगा और यात्री समय से गंतव्य तक पहुंच सकेंगे। इसके लिए रेलवे ने इलेक्ट्रिकल इंटरलॉकिंग प्रणाली पर काम शुरू कर दिया है।

28/07/2020

बर्डफ्लू की आशंका पर संभाग के हर जिले में कंट्रोल रुम बनाने के निर्देश, रिपोर्ट नेगेटिव आई

संभागीय आयुक्त डॉ. राजेश शर्मा ने मंगलवार को अपने कक्ष में बर्ड फ्लू की रोकथाम व तैयारियों के संबंध में अधिकारियों की बैठक ली।संभागीय आयुक्त ने अतिरिक्त निदेशक पशुपालन डॉ. चक्रधारी गौतम को निर्देश दिए कि 7 जनवरी तक इसकी एडवाईजरी तैयार कर निकाले, जिसमें लोगों को सावधानी रखने को बताना है।

05/01/2021

महिला के नाम से आईडी बनाकर फांस रहा था युवाओं को, पकड़ा गया अब्दुल रजा

सोशियल मीडिया पर फर्जी आईडी बनाने और अश्लील मैसेज करने को दाएं हाथ का खेल समझने वाले लोगों के लिए एक चौंकाने वाली और गंभीर खबर है, अगर आप इस तरह का करने का सोच भी रहे हैं तो सावधान हो जाइए।

15/12/2019

फार्मासिस्ट भर्ती मामला, बोनस अंक अवॉर्ड करना लाभ का मामला है, अधिकार का नहीं : कोर्ट

राजस्थान हाईकोर्ट ने फार्मासिस्टिस भर्ती मामले में राजस्थान मेडिकल एंड हैल्थ सबऑर्डिनेट सर्विसेज सेकंड एमेंडमेंट रूल्स 2018 के तहत नियम 19को चुनौती देने वाली 24 से अधिक याचिकाओं को खारिज करते हुए

12/08/2019

दसवीं पास निंबाराम ने जेल में ही बनाई 0044 गैंग : कइयों को फिर जोड़ता गया

कमिश्नरेट की जिला पूर्व की स्पेशल टीम व तीन थानों की पुलिस ने गुरूवार को 0044 गैंग का खुलासा करते हुए हथियारों के साथ चार बदमाशों को गिरफ्तार कर लिया था। मामले में 007 गैंग की तर्ज पर जेल में रहते हुए 0044 गैंग बना ली गई।

21/08/2020

ग्वारगम फैक्ट्री में साथी श्रमिक की चाकू घोंप कर हत्या

बासनी औद्योगिक क्षेत्र स्थित एक ग्वारगम फैक्ट्री में रात को एक श्रमिक ने अपने साथी की चाकू घोंप कर हत्या कर दी। हत्या शराब के नशे में की गई। किसी बात को लेकर बोलचाल हुई थी। जब उसे अस्पताल ले जाया जा रहा था तब उसने रास्ते में ही दम तोड़ दिया।

10/01/2021