Dainik Navajyoti Logo
Monday 19th of April 2021
 
जोधपुर

स्पेशल ट्रेनों की बुकिंग शुरू हुई, लेकिन आधी ट्रेनों का ही डाटा हुआ फीड

Thursday, May 21, 2020 01:30 AM
कॉन्सेप्ट फोटो ।

जोधपुर । रेलमंत्रालय द्वारा लॉकडाउन के दौरान ट्रेनों का संचालन बदं करने के बाद 1 जून से स्पेशल ट्रेनों के रूप में 200 ट्रेनों का संचालन करने का निर्णय लिया है। इसके लिये गुरुवार से उनका आरक्षण भी शुरू कर दिया, लेकिन रेलवे की लापरवाही के कारण 50 से अधिक ट्रेनों की फीडिंग नही होने से यात्रियों को परेशानी होती रही और वे अपने क्षेत्र की ट्रेन ढूंढते रहे। दरसल रेलवे द्वारा आगामी एक जून से देश भर में चलाई जाने वाली 200 ट्रेनों की गुरुवार  सुबह 10 बजे से बुकिंग शुरू की। लेकिन जब बुकिंग शुरू हुई तो आईआरसीटीसी के सर्वर में करीब 50 ट्रेनों का ही डाटा फीड हुआ था। रेलवे की भाषा में फीडिंग कहते हैं। इसलिए यात्री परेशान हुए कि उनके रूट की ट्रेन के बारे में आईआरसीटीसी की साइट कुछ बता ही नहीं रही है।


क्या होती है ट्रेनों की फीडिंग
रेलवे के अनुसार किसी भी ट्रेन की बुकिंग शुरू करने से पहले सिस्टम में उस ट्रेन से संबंधित सभी तरह की जानकारी  फीड करनी होती है। मसलन ट्रेन में किस किस श्रेणी के डिब्बे होंगे, कितने डिब्बे होंगे, उसका स्टॉपेज क्या होगा, किस स्टॉपेज के लिए कितनी सीटें का कोटा तय होगा, दिव्यांग कोटा या अन्य कोटा कितना होगा। इसके साथ ही उसमें किराया के बारे में भी जानकारी देनी होती है। रेलवे के अनुसार  यह काफी टाइम टेकिंग काम है। इसमें इस बात का ख्याल रखना होता हैं, कि कहीं गलत जानकारी फीड न हो जाए ।


देर से मिली जानकारी
रेलवे के अनुसार  ट्रेन की फीडिंग के लिए देर से रेलवे बोर्ड से जानकारी मिली। बताया जा रहा हैं, कि 200 ट्रेन चलाने के बारे में बुधवार रात करीब 11 बजे तो फैसला ही हुआ। उसके बाद आधी रात को कुछ देर के लिए सिस्टम बंद किया जाता है। सिस्टम खुलने के बाद सीमित कर्मचारियों के साथ सिस्टम की ट्रेन में फीडिंग शुरू हुई। तब भी सुबह 10 बजे बुकिंग खुलते वक्त करीब 50 ट्रेनों की ही फीडिंग हो पाई थी ।  


धीरे-धीरे बढ़ती  रही है संख्या
जानकारी के अनुसार आज सुबह 11 बजे तक 69 ट्रेनों की फीडिंग हो पाई थी। जबकि दोपहर 12 बजे तक 73 ट्रेनों की। तब तक देश भर में कुल 1 लाख 49025 टिकट या पीएनआर जनरेट हो चुके थे। इनमें कुल मिलाकर 2 लाख 90 हजार 510 पैसेंजरों की बुकिंग हुई थी ।

यह भी पढ़ें:

महामंदिर थाने से बाइक चोरी का आरोपी भागा : शौच के बहाने संतरी को दिया धक्का

शहर के महामंदिर पुलिस स्टेशन से मंगलवार की सुबह पौने छह बजे बाइक चोरी का एक आरोपी शौच करने के बहाने संतरी को धक्का देकर भाग निकला। इससे थाना परिसर में हड़कंप मच गया। तुरंत पुलिस नियंत्रण कक्ष के साथ आस-पास नाकाबंदी करवाई गई।

25/08/2020

जोधपुर को सूर्यदेव ने दिखाई आंख

मारवाड़ में गर्मी ने असर दिखाना शुरू कर दिया है। यहां अब दोपहर में आसमां से अंगारे बरस रहे है। सूरज की तपिश और गर्म हवाओं के कारण आमजन बेहाल नजर आ रहा है।

30/04/2020

तखतगढ़ में 12 लाख का डोडा पोस्त जब्त किया

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ब्रजेश सोनी बाली व भोमाराम वृत्ताधिकारी सुमेरपुर के निर्देशन में गुरुवार को उप निरीक्षक दुर्गाराम राणा ने नाकाबंदी कर एक इनोवा कार में अलग.अलग कट्टों व टाट की बोरी में भरे कुल 306 किलोग्राम डोडा पोस्त बरामद कर अज्ञात मुलजिमान के विरुद्व एनडीपीएस एक्ट का प्रकरण दर्ज किया है।

13/02/2020

शाबास पुलिस : 48 घंटों में लूट का खुलासा

शहर के सरदारपुरा प्रथम बी रोड पर ज्वैलर से लूटपाट की घटना का पुलिस ने रविवार को खुलासा कर दिया। घटना के 48 घंटों में ही पुलिस ने अथक परिश्रम कर इस वारदात को खोल दिया। एक बदमाश ज्वैलर से कई बार पहले भी मिल चुका है। जिसने ही इस घटना को लेकर साजिश रची।

14/06/2020

फरार कैदियों में से दो कैदी और पकड़े गए एक दर्जन अब भी फरार

उपखंड मुख्यालय पर एसडीएम कार्यालय परिसर में स्थित उप कारागृह फलोदी से 5 अप्रैल की शाम को एक साथ फरार हुए 16 कैदियों में से 2 कैदियों को पुलिस ने कड़ी मेहनत के बाद दबोच लिया है। पुलिस ने फरार मुलजिमान शौकत अली एवं राजकुमार जो कि जघन्य अपराध हत्या एवं मादक पदार्थों के मामलें में सजा काट रहे थे।

15/04/2021

रोडवेज कर्मचारी देशव्यापी महापड़ाव के लिए दिल्ली रवाना

देश के परिवहन निगमों में कार्यरत परिवहन कर्मचारी अपने मौलिक अधिकारों के साथ 22 सूत्री मांगों के समर्थन में बुधवार 19 फरवरी को सुबह 11 बजे से जंतर मंतर पर महापड़ाव डालेंगे।

18/02/2020

हाय, वाणिज्य संकाय में कोरोना का बेदर्द अमानवीय चेहरा !

व्यास विश्वविद्यालय के वाणिज्य एवं प्रबंध अध्ययन संकाय में शनिवार को विकराल कोरोना का बेदर्द अमानवीय चेहरा सामने आया। परीक्षा के दौरान एक छात्र की अचानक तबीयत बिगड गई।

26/09/2020