Dainik Navajyoti Logo
Thursday 22nd of April 2021
 
जोधपुर

स्वचलित दुर्घटना राहत ट्रेन हो रहे तैयार, अब रेलवे ट्रेक पर दौड़ेगा अस्पताल, घायलों का हो सकेगा ऑपरेशन

Thursday, January 23, 2020 01:20 AM
रेलवे के पास ट्रेन दुर्घटना में घायल यात्रियों का इलाज करने के लिए पुराने मॉडल की मेडिकल वैन

जोधपुर । आने वाले दिनों में ट्रेन दुर्घटना होने पर घायल होने वाले यात्री जिन्हे तत्काल चिकित्सा सहायता या ऑपरेशन की जरूरत होगी। उन्हें रेलवे द्वारा तैयार की जा रही मेडिकल वेन जो मेडिकल क्वीक रेस्पोंस के लिए तैयार रहेंगी। इस वेन में आधुनिक ऑपरेशन कक्ष जैसी सुविधाएं भी होंगी। इसे 110 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलाया जा सकेगा। देश भर में रेलवे 86 एसपीआरएमवी तैयार करवा रहा है। इसमें पटरी पर दौड़ते समय घायल यात्रियों का ऑपरेशन हो सकेगा। इसके लिए रेलवे 86 स्वचालित दुर्घटना राहत चिकित्सा वैन एसपीआरएमवी तैयार करवा रहा है। इसमें दोनों ओर इंजन लगे होंगे, जिससे इंजन खराब होने की स्थिति में नए इंजन की जरुररत नहीं रहेगी। सूचना मिलने पर अधिकतम एक घंटे में घटना स्थल पर पहुंचने की तैयारी है। आवश्यकता पड़ने पर चिकित्सक चलती ट्रेन में घायलों का ऑपरेशन तक कर सकेंगे। 


बोगी की सीट हटाकर मेडिकल वैन का है इंतजाम
रेलवे के पास ट्रेन दुर्घटना में घायल यात्रियों का इलाज करने के लिए पुराने मॉडल की मेडिकल वैन  है। जो एक्सीडेंट रिलीफ ट्रेन के साथ एड है। जिसकी सबसे बड़ी परेशानी है कि एक्सीडेंट रिलीफ ट्रेन के संचालन के लिये अलग से लोको की जरूरत होती है,लेकिन रेलवे  द्वारा तैयार करवाए जा रहे मेडिकल वेन जो स्वचालित है और सूचना मिलते ही  घटना स्थल पर रवाना हो जाएंगे। रेलवे द्वारा नये मेडिकल वेन को तैयार करने के लिये दिल्ली एम्स के चिकित्सकों की मदद ली जा रही है जिससे घायल  को बेहतर चिकित्सा सुविधा मिल सके इसके लिये किट तैयार हो सकेगा।

यह भी पढ़ें:

पानी पूरा, पंप खोलने वाले को रोक रही पुलिस इसलिए हो रही तकलीफ

शहर के प्रमुख जल स्त्रोत कायलाना में पर्याप्त मात्रा में पानी है, वहीं पंप खोलने वाले स्टॉफ को पुलिस रोक देती हैं इसलिए शहर में होने वाली सप्लाई बाधित हो रही हैं। पीएचईडी शहर के विभिन्न इलाकों में एकांतरे जलापूर्ति कर लोगों को जरूरत अनुसार पेयजल उपलब्ध करवाने का प्रयास भी कर रही हैं।

09/05/2020

महिला का दफनाया शव बाहर निकाला, एम्स में कराया पोस्टमार्टम

शहर के कुड़ी थाना इलाके में एक दफनाए गए महिला के शव को गुरूवार को मजिस्ट्रेट की उपस्थिति में बाहर निकाला गया। इसके बाद उस शव को एम्स अस्पताल की मोर्चरी में रखा गया। जहां एम्स के डॉक्टरों ने उस शव का पोस्टमार्टम किया।

17/09/2020

दिल्ली से जोधपुर आए तीन कोरोना संदिग्ध

कोरोना वायरस का कहर अब बेलगाम होता जा रहा है। इस वजह से संक्रमित मरीजो की तादाद भी बढ़ती जा रही है देश भर में सभी हवाई अड्डो पर यात्रियों की स्थापक स्क्रीनिंग होने से नित रोज नए संदिग्ध रोगी सामने आ रहे है।

21/03/2020

जेडीए ठेकेदारों की हड़ताल : जोधपुर में विकास कार्यों पर लगा ब्रेक, चिंता बढ़ी

जोधपुर विकास प्राधिकरण के ठेकेदारों ने जेडीए के कई प्रोजेक्टर का शनिवार से काम रोक दिया। ठेकेदार बकाया 110 करोड़ के भुगतान सहित 7 मांगों को लेकर पिछले कई दिनों से विकास कार्यों का बहष्किार करने की चेतावनी दे चुके थे।

01/08/2020

विवि की गोपनीय शाखा में लगी आग कई अहम दस्तावेज जलकर राख

व्यास विश्वविद्यालय के केंद्रीय कार्यालय में स्थित पुरानी गोपनीय शाखा में रविवार अचानक आग लग गई। देखते ही देखते गोपनीय शाखा में लगी आग से धुआं चारों तरफ फैल लगा। आग के कारणों का अब तक पता नहीं चल पाया है। आग के कारण से गोपनीय शाखा में परीक्षा से जुड़ी काफी अहम सामग्री जलकर राख हो गई।

25/10/2020

सेल्फी लेते पैर फिसला, युवक सुरपुरा बांध में डूबा, पौन घंटे की मशक्कत के बाद बाहर निकाला, तब तक हो गई मौत

शहर के निकटवर्ती सुरपुरा बांध के किनारे सेल्फी लेने के समय पैर फिसलने से एक युवक शुक्रवार को पानी में डूब गया और उसकी मृत्यु हो गई। एसडीआरएफ के गोताखोरों ने पौन घंटे की मशक्कत के बाद उसे बाहर निकाला और सीने में पंप कर जान बचाने का प्रयास किया, लेकिन उसकी मृत्यु हो चुकी थी।

26/02/2021

एम्स में सुरक्षा इंतजामों की खुली पोल, पास ही बने चिकित्सक आवास में चार जगह टूटे ताले

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान केन्द्र एम्स में बीती रात सुरक्षा इंतजामों की पोल खुल गई। एम्स के मेडिकल कॉलेज के पास बने एम्स चिकित्सकों के चार आवासों के ताले टूट गए। जिससे पता चलता है कि एम्स प्रशासन द्वारा सुरक्षा के कैसे इंतजाम किए गए हैं।

12/01/2020