Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 4th of August 2021
 
जोधपुर

जापानी संस्था से 1163 करोड़ के ऋण को मंजूरी

Sunday, August 02, 2020 00:00 AM
अगले तीन दशक तक राजीव केनाल से पानी देने का मार्ग प्रशस्त: शहर, समदड़ी, बिलाड़ा,पीपाड़ व फलोदी टाउन भी योजना में शामिल

जोधपुर । राजीव गांधी लिफ्ट केनाल से पानी की मांग 2020-21 तक ही पूरी हो सकती है। इसे देखते हुए केनाल के तीसरे चरण के तहत 1454 करोड़ रुपए की परियोजना राज्य सरकार ने बनाकर केंद्र को पे्रषित की थी। इस पर केंद्र ने जापान की जायका संस्था से 1163 करोड़ रुपए का लोन लेने की मंजूरी दे दी। इसके साथ ही जोधपुर, पाली व बाड़मेर के 2104 गांवों में 20251 तक मांग के अनुरुप पानी देने की योजना का मार्ग प्रशस्त हो गया। शेष राशि राज्य सरकार, रीको व डीएमआईसी वहन करेंगे। इस योजना में शहर के साथ समदड़ी, बिलाड़ा, पीपाड़,फलोदी टाउन को भी पानी मिलेगा ।


जानिए, इस परियोजना के हर पहलू के बारे में
क्यों : 2020-21 तक ही मिलेगा पानी इसलिए भवष्यि की योजना बनाई
राजीव गांधी लिफ्ट केनाल आरजीएलसी इंदिरा गांधी आईजीएमसी के स्त्रोत आरडी 1109 और जोधपुर शहर के बीच करीब 205 किमी लंबाई में चल रही है। आरजीएलसी की यह प्रणाली केवल  2020-21 तक पानी की मांग को पूरी करने में सक्षम है। इसलिए जलदाय विभाग ने आने वाले समय को ध्यान में रखते हुए एक विस्तृत परियोजना बनाकर राज्य सरकार को भेजी थी। इसमें जापान की संस्था जायका से लोन लेने की जरूरत बताई गई।


कितने : जोधपुर के 1836,पाली के 92 व बाड़मेर के 176 गांवों को मिलेगा पानी
इस परयिोजना के तहत जोधपुर के 1836, पाली के 92 और बाड़मेर के 176 गांवों को 2051 तक पीने का पानी मिलेगा। इसके अलावा पांच टाउन जोधपुर शहर समदड़ी, बिलाड़ा, पीपाड़ व फलोदी टाउन भी योजना में शामिल होंगे।


कब : 2020-21 में काम शुरू होगा व 25 तक पूरा
इस परियोजना का काम 2020-21 में शुरू होगा। इसे पूरा करने का लक्ष्य 2024-25 रखा गया है। इसके लिए किस पर कितना बजट खर्च किया जाएगा, यह भी तय कर लिया गया है।


अभी कितना पानी कहां-कहां मिल रहा
मौजूदा समय में राजीव केनाल से रोजाना 270 क्यूसेक पानी मिल रहा है। जो कि जोधपुर शहर, जोधपुर के 1218 गांव व बाड़मेर के 70 गांव में सप्लाई होता है।


कितना पानी मिलने लगेगा बाद में
नई परियोजना के फलीभूत होने पर 350 क्यूसेक पानी मिलने लगेगा। जो कि आने वाले तीस सालों तक आबादी को ध्यान में रखते हुए पर्याप्त होगा।


क्या-क्या बनेंगे जलापूर्ति क्षमता बढ़ाने को
इसके अंतर्गत 885 एमसीएफटी क्षमता की डिग्गी केनाल के जीरो प्वाइंट पर मदासर में बनेगी। वहीं 200 किमी पाईपलाइन 2 मीटर आकार की और 4 पंपिंग स्टेशन बनेंगे।


राज्य की योजना को केंद्र की हरी झंडी : एसई
यह परियोजना राज्य सरकार की है। जापान की संस्था से लोन लेने के लिए केंद्र के पास भेजना जरूरी होता है। केंद्र ने लोन की स्वीकृति दे दी। इससे अगले तीस सालों तक जोधपुर,पाली व बाड़मेर के 2 हजार से ज्यादा गांव व पांच कस्बों की प्यास बुझेगी। योजना के फलीभूत होने से करीब 80 क्यूसेक की मात्रा बढ़ेगी। -निर्मलसिंह कच्छवाहा, एसई, पीएचईडी परियोजना


चार प्रमुख फायदे जो होंगे
1. 270 की बजाय 350 क्यूसेक पानी मिलेगा
इस परियोजना के बनने की सूरत में केनाल से रोजाना 350 क्यूसेक पानी मिलने लगेगा। जो कि आबादी के लिहाज से आने वाले तीन दशक तक पर्याप्त होगा।


2. क्लोजर से आपूर्ति पर असर नहीं होगा
मदासर में 885 क्यूसेक की डिग्गी बनने से केनाल में 70 दिन क्लोजर लेने पर आपूर्ति पर असर नहीं पड़ेगा।


3. सेटेलाइट से मॉनिटरिंग होगी
पूरी परियोजना उच्च तकनीक आधारित होगी, इससे सेटलाइट से मॉनिटरिंग की जा सकेगी।


4. पाली के गांव पहली बार केनाल से जुड़ेंगे
इस परियोजना के फलीभूत होने पर पाली के 92 गांवों को भी केनाल का भरपूर पानी मिलेगा। अब तक जोधपुर-बाड़मेर के गांव ही जुड़े हुए हैं।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

जोधपुर: नाबालिग को बंधक बनाकर सामूहिक दुष्कर्म किया

कुड़ी थाना क्षेत्र की एक नाबालिग से दुष्कर्म करने का मामला सोमवार रात को पुलिस ने दर्ज किया। पीड़िता का मंगलवार सुबह पुलिस ने मेडिकल करवाया। उससे सामूहिक दुष्कर्म होना बताया जा रहा है।

01/10/2019

हंगामा...कोरोना वॉरियर्स को फिर घटिया नाश्ता, शिकायत पर भी सीएमएचओ चुप

कोरोना में लोगों के बीच भरी दोपहर में जाकर जांच करने वाली मेडिकल टीम व अन्य कर्मचारियों के खाने व नाश्ते में शिकायतें आने लगी हैं। सीधे तौर पर कोरोना वॉरियर्स को ड्यूटी के दौरान खराब नाश्ता मिल रहा है।

14/05/2020

नकली घी माफिया को तीन साल की कैद एवं 20 हजार का जुर्माना

मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट बाड़मेर राजकुमारी चौहान ने नकली एवं मिलावटी घी बेचने के जुर्म में 16 वर्ष पुराने मामले में सुनवाई करते हुए आरोपी अनिल कुमार मेहता पुत्र बाबूलाल मेहता निवासी करमूजी की गली बाड़मेर को तीन वर्ष का कठोर कारावास एवं 20 हजार रुपए अर्थदण्ड से दण्डित किया।

14/02/2020

सौतेले पिता ने बेटी को बनाया हवस का शिकार

शहर के बाहरी इलाके में रहने वाले सौतेले पिता ने तेरह साल की पुत्री से दुराचार करने के बाद चार-पांच माह तक उसका यौन शोषण करता रहा। पीड़िता ने ननिहाल जाकर मामी को सौतेले पिता की करतूत बताई तो शुक्रवार को मामा अपनी भांजी के साथ सूरसागर थाने पहुंचा और एफआइआर दर्ज कराई। पुलिस ने आरोपी को हिरासत में लिया है।

20/09/2019

अंग्रेजों के जमाने में शुरू की सुविधा डाक विभाग के लिए बनी घाटे का सौदा

आमजन को सस्ते दर पर पत्राचार उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से ब्रिटिश हुकुमत के समय शुरू की गई पोस्टकार्ड व अंतरदेशीय पत्र की सुविधा आजादी के 70 साल बाद डाक विभाग के लिए आफत साबित हो रही है। डाक विभाग द्वारा प्रति वर्ष इन दो सुविधाओं से लाभ कमाना तो दूर उल्टे राजस्व का भारी नुकसान हो रहा है।

15/07/2020

हिंदी भाषा प्रसार को गति देने स्वप्रेरणा से करें पहल : गीतिका पांडेय

नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति जोधपुर की वर्चुअली बैठक मंगलवार को समिति की अध्यक्ष एवं मंडल रेल प्रबंधक सुश्री गीतिका पांडेय की अध्यक्षता में आयोजित हुई। जिसमें सदस्य कार्यालयों के 34 सदस्यों, प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

03/08/2021

कोरोना की आफत फिर परवान, 160 नए पॉजिटिव व दो की मौत

महानगर में कोरोना संक्रमण फिर से आफत बनता नजर आ रहा है। कोरोना के बढते प्रकोप के बीच में गुरूवार को 160 प्लस नए पॉजिटिव मरीजों का आंकड़ा सामने आया। जो कि इस साल में अब तक के आंकडों से काफी उच्च है।

01/04/2021