Dainik Navajyoti Logo
Sunday 19th of September 2021
 
जोधपुर

किसानों के लिए कृषि विद्युत अनुदान योजना फिर से शुरू करने की घोषणा

Wednesday, March 10, 2021 01:35 AM
अगस्त में प्रदेश में हुए किसान आंदोलन की थी मुख्य मांग

जोधपुर । किसानों के लिए पूर्व में बंद हुई कृषि विद्युत अनुदान योजना को कुछ बदलाव के साथ पुन: शुरू किया गया है। मीटर श्रेणी के कृषि विद्युत उपभोक्ताओं को एक हजार रुपए प्रतिमाह से वर्षभर में अधिकतम 12 हजार का अनुदान देने की बजट में घोषणा की गई है। पूर्व में सभी प्रकार के किसानों को 833 रुपएसे 10 हजार का टेरिफ के अतिरिक्त विद्युत अनुदान योजना शुरू की थी, जिसे नवंबर 2019 में बंद कर दिया था ।


किसानों ने किया था
विरोध योजना के बंद होने पर किसानों ने विरोध प्रकट करते हुए भारतीय किसान संघ के नेतृत्व में जोधपुर सहित प्रदेशभर में आंदोलन किया था। जोधपुर में किसान एकमाह तक आंदोलनरत रहे थे ।


जिले में 72 हजार कृषि विद्युत उपभोक्ता, 10 हजार अनुदान से रहेंगे वंचित
जिले में 72 हजार कृषि विद्युत उपभोक्ता है जिसमें से 62 हजार मीटर श्रेणी व 10 हजार फ्लेट श्रेणी के हैं। ऐसे में नई अनुदान योजना से 10 हजार किसान अनुदान से वंचित रहेंगे। इसको लेकर किसानों में रोष हैं किसानों का कहना हैं, कि पूर्व में सभी किसानों को 833 रुपए का अतिरिक्त अनुदान मिलता था अब केवल मीटर श्रेणी के किसानों को देने की घोषणा की हैं। किसान सभी किसानों को अनुदान योजना में शामिल करने की मांग कर रहे है ।


क्या कहते हैं किसान प्रतिनिधि
कृषि विद्युत अनुदान योजना को पुन: शुरू किया हैं, लेकिन किसानों को श्रेणी में बांटने का प्रयास किया है जो गलत है। पूर्व की तरह सभी किसानों को इस योजना में शामिल कर सीधे कृषि विद्युत बिलों में अनुदान जारी करना चाहिए। नवंबर 2019 से बकाया अनुदान पूर्व योजना अनुसार किसानों को जारी कर राहत देने की मांग की गई है। -तुलछाराम सिंवर, प्रांन्त प्रचार प्रमुख, भारतीय किसान संघ

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

क्वारंटाइन टाइम खत्म होते ही बच्चे से मिले बिना लौटी ड्यूटी पर

कोरोना संक्रमण से जंग लड़ने को लेकर हर कोई अपने फर्ज को पूरी शिदद्त से अंजाम दे रहा हैं। इसको लेकर वह अपने परिवार को भी उतना महत्व नहीं दे रहा जितनी अपनी डयूटी को।

29/04/2020

कांग्रेस की बस राजनीति लोकतंत्र का अपमान : शेखावत

केंद्रीय जलशक्ति मंत्री और जोधपुर के सांसद गजेंद्र सिंह शेखावत ने कांग्रेस की बस राजनीति को लोकतंत्र का अपमान करार दिया है। उन्होंने कहा कि यह अवसर प्रवासी मजदूरों के आंसू पोछने का है, जबकि कांग्रेस पार्टी अपनी खोई हुई राजनीतिक जमीन को प्राप्त करने की महत्वकांक्षा के साथ काम कर रही है।

19/05/2020

पूरे देश में 9 मिनट के ब्लैक आउट के दौरान 17 हजार मेगावाट कम हुई बिजली की खपत

जोधपुर विद्युत वितरण निगम जोधपुर डिस्कॉम सहित राज्य के तीनों डिस्कॉम के विद्युत अभियंताओं की कार्य कुशलता और तत्परता की बदौलत पूरे राज्य में 9 मिनट के ब्लेक आउट के बाद विद्युत तंत्र में कही कोई व्यवधान उत्पन्न नहीं हुआ।

05/04/2020

12 साल की बच्ची से दुष्कर्म करने का आरोपी गिरफ्तार

थाना क्षेत्र में पुलिस ने 12 वर्षीय बालिका का अपहरण कर दुष्कर्म करने के आरोपी को मात्र 36 घंटे में गिरफ्तार कर लिया। कस्बे में शनिवार को एक व्यक्ति ने पुलिस थाना सोजत रोड में उपस्थित होकर रिपोर्ट पेश की उसकी 12 वर्षीय बच्ची शौच का कहकर घर से निकली थी जो अभी तक घर नहीं आयी है।

24/02/2020

वैभव ने कार्यकर्ताओं से की चर्चा, गजेंद्र शेखावत ने परिवार के साथ बिताया समय

लोकसभा चुनाव की एक माह की थकान जन प्रतिनिधियों ने मंगलवार को अपनों के संग मनाकर मिटाई। काफी दिनों से अपनों के संग से दूर रहने वाले जनप्रतिनिधियों ने आज सुखद पल बांटे। हालांकि कुछ ने पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ बैठक भी की।

30/04/2019

1711 नए पॉजिटिव, 24 संक्रमितों की मौत, साठ से ऊपर की उम्र वालों के लिए खतरा बढ़ा, अलर्ट रहे

वैश्विक महामारी कोरोना अब आक्रामक तेवर में आ गया है। दिनों दिन पॉजिटिव मरीजों के बढ़ते ग्राफ में सारे पुराने रिकार्ड ध्वस्त होते जा रहे हैं। शुक्रवार को 1711 नए पॉजिटिव मरीज शिकार बने। वहीं 24 संक्रमितों की जिंदगी कोरोना ने लील ली।

23/04/2021

...तो क्या कोरोना संक्रमण के बजाय भय ले रहा मरीजों की जान ?

प्रदेश भर में हो रही बारिश के चलते कोरोना के संक्रमण प्रसार के लिए अनूकूल समय बन गया है। संभावना जताई जा रही है कि संक्रमण को फैलने में बारिश की नमी मददगार साबित होगी। बारिश के मौसम में सर्दी, खांसी व जुकाम के साथ ही निमोनिया की शिकायत आम होती है, जाकि अब कोरोना संक्रमण बढने की आग में घी का काम करेगी।

05/09/2020