Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 3rd of March 2021
 
जोधपुर

विवि की लेटलतीफी में आधे से अधिक छात्रों पर पड़ा बोझ

Saturday, October 03, 2020 01:55 AM
फाइल फोटो ।
जोधपुर । व्यास विश्वविद्यालय प्रशासन के आदेशों को लागू करने में लेटलतीफी के चलते पंचवर्षीय विधि पाठ्यक्रमों और स्रातकोत्तर सेमेस्टर कक्षाओं के आधे से अधिक छात्रों पर बोझ पड़ा। वहीं अब विवि प्रशासन ने आनन-फानन में ही खुद की चूक ढकने के लिए करीब दो माह से अधिक समय गुजरने के बाद अब दो किस्तों में फीस जमा का ऑनलाइन ऑप्शन दिया है। अब इस मामले में विवि प्रशासन ने चुप्पी साध ली है। 
 
वहीं छात्रनेताओं ने फीस में कमी करने की मांग उठाई है। वैश्विक महामारी कोरोना के प्रकोप में छात्रनेताओं ने दो किस्तों में शुल्क लेने की मांग रखी थी। जिस पर विवि प्रशासन ने 23 जुलाई को स्रातक व स्रातकोत्तर सेमेस्टर के लिए दो किस्तों में फीस लेने का आदेश तो जारी कर दिया। मगर इस आदेश की पालना ऑनलाइन सिस्टम पर ही नहीं हो पाई। ऐसे में छात्रों को पूरी फीस का चालान ही मिलता रहा। 
 
आधे से अधिक ने फीस जमा कराई
आलम यह है कि इन कक्षाओं के आधे से अधिक छात्रों ने पूरी फीस जमा करवा दी। जिसमें पंचवर्षीय विधि पाठ्यक्रमों में करीब 40 हजार रुपये से अधिक की फीस जमा करवानी पड़ी। वहीं अब करीब दो माह से अधिक समय गुजरने के बाद विवि प्रशासन ने खुद के 23 जुलाई के आदेश की सुध ली। जिसमें अब दो किस्तों में फीस जमा करने का ऑनलाइन ऑप्शन मुहैया करवाया गया। और तो और आधे से अधिक छात्रों को फीस का अलग चालान जमा करने का संशय भी बन गया है।
 
फीस में रियायत की फिर मांग 
कई छात्रनेताओं ने अब फीस में रियायत देने की भी वापस मांग उठाई है। छात्रसंघ अध्यक्ष रविन्द्रसिंह भाटी का कहना है कि कोरोना महामारी के कारण आर्थिक संसाधन कम हो गए हैं। वहीं विवि में भी कक्षाएं नहीं लगने से अतिथि शिक्षकों सहित कई खर्चों में कमी हो गई है। ऐसे में छात्रों की फीस में राहत दी जा सकती है। 
यह भी पढ़ें:

हजारों पंचायत सहायकों की नौकरी पर गिरने लगी गाज

अल्प मानदेय में भी कोविड-19 में वैलनेस सेंटर्स से लेकर घर-घर सर्वे कार्य में दिन-रात ड्यूटी देने वाले ग्राम पंचायत सहायकों की नौकरी पर अब तलवार लटकने लगी है। महीनों का वेतन बकाया होने के बाद भी पूरी लगन से कोरोना महामारी के इस संकट भरे दौर में सेवाएं दे रहे पंचायत सहायकों को सेवा की एवज में स्थाई करना या वेतन बढ़ाना तो दूर सरकार द्वारा इन्हें नौकरी से हटाए जाने की शुरूआत कर दी गई है।

06/06/2020

नर्स ग्रेड द्वितीय पद पर 15 दिन में ज्वाइनिंग देने के निर्देश

राजस्थान हाईकोर्ट ने नर्सग्रेड द्वितीय भर्ती-2018 के तहत चयनित अभ्यर्थी को ज्वाइनिंग देने से इनकार करने के मामले में जहां याचिकाकर्ता को तीन दिन में सीएमएचओ के नाम से प्रतिवेदन पेश करने तथा अप्रार्थी सीएमएचओ को 15 दिन में प्रतिवेदन पर विचार कर याचिकाकर्ता को ज्वाइनिंग दिए जाने के निर्देश जारी करते हुए याचिका का निस्तारण कर दिया है।

13/06/2020

ग्रामीण पुलिस स्पेशल टीम ने डकैती की योजना बना रहे 4 बदमाशों को पकड़ा, अवैध हथियार जब्त

जोधपुर ग्रामीण की लोहावट थाना पुलिस व जिला ग्रामीण की जिला स्पेशल टीम (डीएसटी) ने संयुक्त कार्रवाई करते हुए मेगा हाइवे पर कोलू पाबुजी के पास अवैध हथियारों के साथ डकैती की योजना बना रहे लोहावट के हिस्ट्रीशीटर सहित चार बदमाशों को गिरफ्तार कर उनके कब्जे से एक देशी कट्टा, 12 बोर बंदूक, 35 जिंदा कारतूस व तीन हॉकी बट बरामद किए।

27/11/2020

नोसर गांव में टिड्डियों के दल ने डाला डेरा

नोसर गांव के बनणियों की ढाणी व आसपास के क्षेत्रों में पिछले दो दिनों से लगातार टिड्डी दलों का आना जारी है। किसानों की सूचना पर कृषि विभाग व अन्य विभाग के अधिकारियों ने मौके पर पहुंच कर दमकल व ट्रेक्टरों की सहायक से स्प्रै किया।

08/06/2020

जोधपुर में शिमला मिर्ची की ऐसी हो रही पैदावार, जिसके सेवन से पास नहीं फटकेगा कोरोना

केंद्रीय शुष्क क्षेत्र अनुसंधान संस्थान ने खजूर व बेर के बाद अब सब्जियों पर भी फोकस किया है। इस बार शिमला मिर्च हरी के अलावा लाल, नारंगी, पीली और चॉकलेटी रंग की 30 किस्में लगाई गई है।

08/01/2021

जेएनवीयू : फीस के विरोध में छात्रों का कुलपति के समक्ष प्रदर्शन

जयनारायण व्यास विश्वविद्यालय के कुलपति कार्यालय में विभिन्न मांगों को लेकर छात्रसंघ अध्यक्ष के नेतृत्व में छात्रों ने उग्र प्रदर्शन किया। उन्होंने कुलपति का घेराव कर नारेबाजी की।

21/07/2020

सिविल सेवा परीक्षा में केन्द्रों पर सेनेटाइजेशन और थर्मल स्कैनिंग के पुख्ता बंदोबस्त होंगे

जिला कलक्टर व कोर्डिनेटिग सुपरवाइजर इन्द्रजीत सिंह की अध्यक्षता में शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार में 4 अक्टूबर को आयोजित होने वाली सिविल सेवा प्रारम्भिक परीक्षा 2020 के सुचारू आयोजन की तैयारी के संबंध में बैठक आयोजित कर आवश्यक दिशा निर्देश दिये।

25/09/2020