Dainik Navajyoti Logo
Saturday 15th of August 2020
Dainik Navajyoti
 
जालोर

जिस पिता की अंगुली पकड़कर बड़े हुए उनके बुढ़ापे की लाठी जरूर बनना है: देवजी पटेल

Sunday, June 16, 2019 23:40 PM

रानीवाड़ा। जालोर-सिरोही सांसद देवजी पटेल ने पितृ दिवस के अवसर पर क्षेत्र वासियों को शुभकानाएं देते हुए कहा कि पितृ दिवस मनाने की सार्थकता तभी मनानी जायेगी जब हम सभी अपने पिता का सम्मान करें तथा उनकी दी हुई सीख पर चलकर उच्च शिखर को प्राप्त करें। जिस पिता की उंगली पकड़कर बड़े हुए उसका हाथ थामकर उसके बुढ़ापे की लाठी बनना मत भूलना तभी तो हम हैप्पी फादर्स डे कह पायेंगे। किसी भी संतान की प्रथम गुरू के रूप में माता का स्थान सर्वोच्च माना गया हैं, दया, क्षमा, सह्रदयता, स्रैह जैसे उच्च गुण संतान के द्वारा ममतामयी मां से ग्रहण किये जाते हैं। परन्तु जीवन की सफलता व उच्च शिखर प्राप्त करने में संतान को सबसे ज्यादा सहयोग व हिम्मत पिता के द्वारा दी जाती रही हैं।


डॉक्टर, इंजीनियर, खिलाड़ी, अभिनेता, राजनेता, शिक्षक, प्रशासनिक अधिकारी, समाज सेवी आदि बनाने में पिता की भूमिका सर्वविदित है, जिसने भी पिता की सीख को जीवन में उतार लिया वह कर्तव्य निष्ठा, ईमानदारी, समर्पण, अनुशासन जैसे गुणों को आत्मसात करते हुए जीवन में उच्च शिखर को प्राप्त कर लेता हैं तथा संसार में अपना लोहा मनवाने में कामयाब रहता हैं। पटेल ने बताया कि उन्होंने अपने पिता से कर्तव्य पथ पर आगे बढ़ना, जीवन में अनुशासन बनाये रखना, ईमानदारी और सह्रदयता को संजोये रखना, सामाजिक सद्भाव रखते हुए मानव मात्र के साथ किसी प्रकार का भेदभाव नही करना जैसे गुण विरासत में प्राप्त किए। उसी का परिणाम हैं कि पटेल को आज जन-जन विश्वास व स्रेह प्राप्त हैं।


पटेल ने बताया कि नाम से जिनके मेरा जीवन जुड़ा, मैंने जिन्हे ईश्वर माना, आंखे मेरी झुक जाती है उनके सम्मान में, ऐसे मेरे पूजनीय पिताजी को प्रणाम करता हुं साथ ही सभी पिताओं को भी मेरा नमन। पिताजी भले ही साक्षर हो पर संसार का दुर्लभ और महत्वपूर्ण ज्ञान हमें पिताजी से ही प्राप्त होता है। पटेल ने पितृ दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि एक उम्र गुजरती है जिसके साए में, जो आंसू पीकर भी हमारे लिए मुस्कुराता है, जो धूप में तपता है रातों में जागता है, मगर हमारी ख्वाहिशों से समझौता नहीं करता, हमारी खुशी के लिए जो हर दुख सहन कर लेता है, वहीं तो पिता कहलाता है। पटेल ने बताया कि फादर्स डे पर उन्होंने अपने अग्रज मफतलाल पटेल एवं अनुज रमेश पटेल, नरेश पटेल के साथ अपने पिता मासिंगाराम जी पटेल को गुलदस्ता भेंटकर जीवन की सफलता के लिए आर्शीवाद प्राप्त किया।

यह भी पढ़ें:

अधूरे विकास कार्यों को त्वरित गति से पूर्ण करें : जिला प्रमुख

जिला प्रमुख डॉ. वन्नेसिंह गोहिल की अध्यक्षता एवं जिला कलक्टर महेन्द्र सोनी, जालोर विधायक जोगश्वर गर्ग, रानीवाडा विधायक नारायण सिंह देवल, आहोर विधायक छगन सिंह राजपुरोहित की उपस्थिति में शनिवार को जिला परिषद के सभाकक्ष में जिला परिषद की समान्य बैठक सम्पन्न हुई।

07/12/2019

फिर मिले जालोर में कोरोना पॉजिटिव, जिले में 551 तक पहुंचा आंकड़ा

शनिवार सुबह जोधपुर एवं जालोर कोरोना लैब से प्राप्त प्रक्रियाधीन सेम्पल मे से 1007 की रिपोर्ट प्राप्त हुई जिसमे जिले में कुल 42 व्यक्ति कोरोना संक्रमित पाए गए तथा 954 व्यक्तियों की रिपोर्ट नेगेटिव एवं 11 सेंपल रिजेक्ट की रिपोर्ट प्राप्त हुई है।

11/07/2020

संवेदनशील मामले प्रमुखता से निपटाने के निर्देश

कलक्टर हिमांशु गुप्ता ने अधिकारियों से कहा कि वे संवेदनशील मामलों को प्रमुखता से निपटायें। जन साधारण सुविधा हितों से सम्बन्धित शिकायतों का त्वरित निस्तारण करें और विकास कार्यों के क्रियान्वयन को गति देंवे। कलक्टर कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में अधिकारियों की साप्ताहिक समीक्षा बैठक ले रहे थे।

02/03/2020

सर्वोच्च न्यायालय के आदेशों की उड़ रही धज्जियां

सर्वोच्च न्यायालय द्वारा नदियों में जल संरक्षण को लेकर जहां बजरी खनन पर पूर्णतया रोक लगाई हुई, लेकिन पिण्डवाडा उपखण्ड क्षेत्र में इन्ही आदेशों की बजरी माफियाओं द्वारा धज्जियां उडाई जा रही है। जिम्मेदार विभाग भी कार्यवाही करने की बजाय मौन स्वीकृति प्रदान कर बजरी माफियाओं को शह दी जा रही है।

14/07/2020

जालोर जिले में मिले 8 नये कोरोना पॉजिटिव

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग को शनिवार प्राप्त प्रक्रियाधीन सेम्पल में से 113 की रिपोर्ट प्राप्त हुई, जिसमें जिले में 8 व्यक्ति कोरोना संक्रमित पाए गए।

01/08/2020

पालिकाध्यक्ष, उपाध्यक्ष व पार्षदों का बेमियादी धरना शुरू

पिण्डवाडा में डेढ़ माह पूर्व ही नव गठित नगर पालिका मण्डल बोर्ड के अध्यक्ष जितेंद्र प्रजापत, उपाध्यक्ष चेलाराम देवासी सहित पार्षद गणों द्वारा अधिशाषी अधिकारी अनिल कुमार झिंगोनिया पर हठधर्मिता एवं अनियमितता करने का आरोप लगाकर पालिका कार्यालय के बाहर टेन्ट लगाकार अधिशाषी अधिकारी को हटाने की मांग लेकर अनिश्चितकालीन पर धरना प्रदर्शन शुरू कर दिया है।

08/01/2020

सीएम गहलोत ने टिड्टी प्रभावित क्षेत्रों का किया दौरा, किसानों से नुकसान की ली जानकारी

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सीमावर्ती जिलों बाड़मेर, जैसलमेर और जालोर में टिड्डी प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया। टिड्डी प्रभावित क्षेत्रों का जायजा लेने के लिए गहलोत सबसे पहले धनाऊ पहुंचे। इस दौरान उन्होंने किसानों से बात कर नुकसान के बारे में जानकारी ली।

30/12/2019