Dainik Navajyoti Logo
Friday 17th of January 2020
 
जालोर

जिस पिता की अंगुली पकड़कर बड़े हुए उनके बुढ़ापे की लाठी जरूर बनना है: देवजी पटेल

Sunday, June 16, 2019 23:40 PM

रानीवाड़ा। जालोर-सिरोही सांसद देवजी पटेल ने पितृ दिवस के अवसर पर क्षेत्र वासियों को शुभकानाएं देते हुए कहा कि पितृ दिवस मनाने की सार्थकता तभी मनानी जायेगी जब हम सभी अपने पिता का सम्मान करें तथा उनकी दी हुई सीख पर चलकर उच्च शिखर को प्राप्त करें। जिस पिता की उंगली पकड़कर बड़े हुए उसका हाथ थामकर उसके बुढ़ापे की लाठी बनना मत भूलना तभी तो हम हैप्पी फादर्स डे कह पायेंगे। किसी भी संतान की प्रथम गुरू के रूप में माता का स्थान सर्वोच्च माना गया हैं, दया, क्षमा, सह्रदयता, स्रैह जैसे उच्च गुण संतान के द्वारा ममतामयी मां से ग्रहण किये जाते हैं। परन्तु जीवन की सफलता व उच्च शिखर प्राप्त करने में संतान को सबसे ज्यादा सहयोग व हिम्मत पिता के द्वारा दी जाती रही हैं।


डॉक्टर, इंजीनियर, खिलाड़ी, अभिनेता, राजनेता, शिक्षक, प्रशासनिक अधिकारी, समाज सेवी आदि बनाने में पिता की भूमिका सर्वविदित है, जिसने भी पिता की सीख को जीवन में उतार लिया वह कर्तव्य निष्ठा, ईमानदारी, समर्पण, अनुशासन जैसे गुणों को आत्मसात करते हुए जीवन में उच्च शिखर को प्राप्त कर लेता हैं तथा संसार में अपना लोहा मनवाने में कामयाब रहता हैं। पटेल ने बताया कि उन्होंने अपने पिता से कर्तव्य पथ पर आगे बढ़ना, जीवन में अनुशासन बनाये रखना, ईमानदारी और सह्रदयता को संजोये रखना, सामाजिक सद्भाव रखते हुए मानव मात्र के साथ किसी प्रकार का भेदभाव नही करना जैसे गुण विरासत में प्राप्त किए। उसी का परिणाम हैं कि पटेल को आज जन-जन विश्वास व स्रेह प्राप्त हैं।


पटेल ने बताया कि नाम से जिनके मेरा जीवन जुड़ा, मैंने जिन्हे ईश्वर माना, आंखे मेरी झुक जाती है उनके सम्मान में, ऐसे मेरे पूजनीय पिताजी को प्रणाम करता हुं साथ ही सभी पिताओं को भी मेरा नमन। पिताजी भले ही साक्षर हो पर संसार का दुर्लभ और महत्वपूर्ण ज्ञान हमें पिताजी से ही प्राप्त होता है। पटेल ने पितृ दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि एक उम्र गुजरती है जिसके साए में, जो आंसू पीकर भी हमारे लिए मुस्कुराता है, जो धूप में तपता है रातों में जागता है, मगर हमारी ख्वाहिशों से समझौता नहीं करता, हमारी खुशी के लिए जो हर दुख सहन कर लेता है, वहीं तो पिता कहलाता है। पटेल ने बताया कि फादर्स डे पर उन्होंने अपने अग्रज मफतलाल पटेल एवं अनुज रमेश पटेल, नरेश पटेल के साथ अपने पिता मासिंगाराम जी पटेल को गुलदस्ता भेंटकर जीवन की सफलता के लिए आर्शीवाद प्राप्त किया।

यह भी पढ़ें:

चोरों ने तोड़ा निजी कंपनी का एटीएम

27 दिसम्बर की रात आईसीआईसीआई बैंक ओटवाला में लगे एटीएम से रुपये भरे एटीएम तोड़ने प्रयास के मामले को सुलझाने के लिए पुलिस माथापच्ची कर ही रही थी, कि चोरों ने पोषाणा में लगे निजी कम्पनी के दूसरे एटीएम को तोड़ने का प्रयास कर पुलिस को खुली चुनौती दे दी है।

09/01/2020

सूर्य के रौद्र रूप से आमजन बेहाल, लू के थपेड़ों ने झुलसाया

सुबह होने के साथ ही सांचौर तपने लगता है और दोपहर में आसमान से बरसती गर्मी और तवे की तरह तपती सड़क। इन दिनों सांचौर के यही हालात है। गर्मी का असर देर शाम तक कम नही होता है। यहां तक रात में भी गर्म हवाएं आमजन को बेहाल कर रही है।

27/05/2019

एसीबी कार्रवाई : भीनमाल सहकारी भूमि विकास बैंक मैनेजर 5 हजार रुपए की रिश्वत लेते रंगे हाथ पकड़ा गया

भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो ने जालोर जिले के भीनमाल में सहकारी भूमि विकास बैंक के मैनेजर को 5 हजार रुपए की रिश्वत लेते बुधवार को रंगे हाथों गिरफ्तार किया। उसने यह राशि एक किसान से ऋण माफी का प्रमाण पत्र जारी करने की एवज में ली थी।

13/11/2019

प्रकृति ने हमें जो दिया, उसका संरक्षण करना हमारी जिम्मेदारी : आरपी सोनी

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के तत्वावधान में पर्यावरण संरक्षण के प्रति आमजन को जागरुक करने के उद्देश्य से आयोजित रन फॉर वन दौड़ में शहरवासियों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया। पर्यावरण संरक्षण को लेकर निकाली गई दौड़ में शहर के विभिन्न मार्गों से होते हुए गुजरी और आमजन को पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया।

07/07/2019

बालिका से दुष्कर्म मामले में एक गिरफ्तार

रानीवाड़ा पुलिस ने रानीवाड़ा खुर्द में बालिका से दुष्कर्म करने के आरोप में एक जनें को गिरफ्तार किया है।

15/11/2019

निकाय चुनावों में कार्यकर्ताओं से एकजुट होकर पार्टी प्रत्याशियों का जिता बोर्ड बनाने का किया आह्लान

भारतीय जनता पार्टी जालोर नगर मण्डल का नगर निकाय चुनाव को लेकर कार्यकर्ता सम्मेलन का आयोजन शनिवार को ग्रेनाइट एसोसिएशन भवन में किया गया।

02/11/2019

विधिक सचिव ने किया चांदराई अस्पताल का निरीक्षण, अस्पताल में नहीं मिला एक भी कर्मचारी

राजस्थान उच्च न्यायालय के आदेश की पालना में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव अपर जिला एवं सेशन न्यायाधीश नरेन्द्रसिंह व मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट पवन कुमार काला ने बुधवार को राजकीय प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र चांदराई का आकस्मिक निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

17/10/2019