Dainik Navajyoti Logo
Saturday 25th of January 2020
 
जालोर

बीमारी ठीक करने का दावा कर शरीर से बीमारी निकालने के लिए नली लगा कर करता था रूगणी

Sunday, August 04, 2019 00:45 AM

रोहिड़ा । झोलाछाप चिकित्सको के विरूद्ध चल रही कार्रवाई के तहत रविवार को रोहिड़ा थानाक्षेत्र के सनवाडा आर गांव में एक वृद्धा का इलाज करते पाये जाने पर एक झोलाछाप को गिफ्तार किया है।


रोहिड़ा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के चिकित्साधिकारी अर्जुन मोदी ने झोलाछाप के विरूद्ध रोहिड़ा पुलिस थाने में मामला दर्ज करवाया है। समीपवर्ती सनवाडा आर गांव में रविवार को दोपहर को एक झोलाछाप चिकित्सक जो बीमारी का उपचार करने का दावा कर रहा था उसने एक वृद्ध महिला लक्ष्मी 70 पत्नी नीबाराम रेबारी को अपने झासे में ले लिया और उसका घुटना ठीक करने का दावा करते हुए इलाज करने का शुल्क भी तय किया।


उसके बाद उसका इलाज शुरू किया। इलाज होने के पश्चात रूपए देने की बात को लेकर विवाद होने पर माहौल गर्मा गया और झगडा हो गया। इस मौके पर पहुंचे पूर्व उप सरपंच गणपतसिंह राणावत सनवाडा आर ने पुलिस को सूचना दी। सूचना पर हेड कांस्टेबल ताराराम व हेड कांस्टेबल गणेशराम मौके पर पहुंचे। मौके से झोलाछाप को हिरासत में लिया और रोहिडा के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र ले गये और इस मामले की जानकारी चिकित्सा अधिकारी अर्जुन मोदी को दी।


चिकित्सा अधिकारी ने झोलाछाप के खिलाफ करवाया मामला दर्ज
सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के चिकित्सा अधिकारी अर्जुन मोदी ने पुलिस को रिपोर्ट देकर बताया कि झोलाछाप निवासी समेरपुर मदारीवास नारजी पुत्र जुजाजी मदारी के पास डिग्री नहीं है। बिना डिग्री के वह ग्रामीणों का उपचार कर रहा है। जिससे झोलाछाप के खिलाफ कार्रवाई की जाए। चिकित्सा अधिकारी की रिपोर्ट के आधार पर पुलिस ने झोलाछाप के खिलाफ मामला दर्ज कर उसे गिरफ्तार किया।


केशर व अन्य उपकरण भी किये बरामद
पुलिस थाने लाकर झोलाछाप से पूछताछ की तो उसने सुमेरपुर निवासी बताया। उसने बताया कि वह पिछले 20 साल से यह काम कर रहा है। वह मोटर साइकिल लेकर गांव-गांव घूमता है। उसके पास एक काला बैग था जिसमें इलाज करने के उपकरण थे व कुछ अलग अलग डिबो में पाउडर भी था। साथ में एक बड़ा डिब्बा था जिसमें उसने पूछने पर झोलाछाप केशर बता रहा था पर चिकित्सक व पुलिस कर्मियों ने उसे केशर मामने से इन्कार कर दिया। 


शरीर से बीमारी निकालने के लिए एक रूगणी के लेता था 550 रुपए
झोलाछाप ने वृद्धा लक्ष्मी देवी के घुटने के इलाज पूर्व शुल्क तय करने के लिए एक रूगणी के 550 रुपए तय किये थे। झोलाछाप ने वृद्धा के घुटने से पानी निकालने की बात को लेकर इलाज के चलते 17 रूगणी निकाल कर कुल 9350 रुपए मांगे। इलाज पूर्ण होने के पश्चात रुपए की लेन देन को लेकर बवाल हो गया। महिला और झोला छाप के बीच झगड़ा हो गया तब कहीं मामला सामने आया।


इनका कहना है
सनवाडा आर में एक वृद्धा का इलाज करते पाये जाने पर झोलाछाप को पुलिस पकड़ कर सरकारी अस्पताल लेकर आई थी। उसके पास कुछ उपकरण भी मिले हैं जिससे वह उपचार करता था। झोलाछाप के खिलाफ मामला दर्ज करवाया गया है। -अर्जुन मोदी, चिकित्सा अधिकारी, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र रोहिड़ा ।

यह भी पढ़ें:

युवक ने खुद पर केरोसिन डालकर लगाई आग, उपचार के दौरान मौत

थाना क्षेत्र के पोषाणा गांव में मंगलवार को एक युवक ने अपने ऊपर केरोसिन छिड़क कर आग लगाकर आत्महत्या कर दी। पुलिस के अनुसार जीवाराम पुत्र मोटाराम जाति राजपुरोहित उम्र 30 वर्ष निवासी पोषाणा ने स्वयं के ऊपर केरोसिन छिड़क कर आग लगा दी।

23/07/2019

कांग्रेस सरकार हर मोर्चे पर असफल, किसान एवं आम आदमी परेशान

आगामी पंचायती राज चुनावों के तहत पंचायत समिती जसवंतपुरा के सदस्यों के चुनाव हेतु पार्टी कार्यकर्ताओं एवं पदाधिकारियों की बैठक स्थानीय प्रजापत समाज छात्रावास में आयोजित की गई। बैठक में पंचायत समिती जसवंतपुरा के वार्डानुसार चुनाव लड़ने के आवेदन पत्र लिए गए।

01/01/2020

अपराधियों में भय, आमजन में विश्वास का ढिंढोरा पिटने वाले पुलिसकर्मियों का असली चेहरा आया सामने

एक तरफ राज्य सरकार पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए करोड़ खर्च कर पर्यटन को बढ़ावा देने का प्रयास कर रही हैं। लेकिन सायला पुलिस राजस्थान सरकार को ठेंगा दिखाकर सरकार की किरकिरी करवाने पर तुली हुई है। घटना क्रम के अनुसार बुधवार को सायला क्षेत्र के रास्ते से जैसलमेर घूमने जा रहे महाराष्ट्र के यात्रियों की गाड़ियों पर पुलिस ने तस्कर समझ कर टायर फोड़ व शीशे तोड़ दिए।

25/12/2019

राजस्थान संपर्क समाधान के लम्बित प्रकरणों में कोताही को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा : कलक्टर

कलक्टर महेन्द्र सोनी ने कहा कि राजस्थान सम्पर्क समाधान एवं सीएमओं स्तर के लम्बित प्रकरणों में किसी भी स्तर पर कोताही को बर्दाश्त नहीं किया जायेगा। इसलिए सम्बन्धित अधिकारी एवं कर्मचारी अपनी कार्यशैली में आवश्यक सुधार लाते हुए बकाया प्रकरणों के त्वरित निस्तारण की दिशा में आवश्यक कार्यवाही करें।

23/12/2019

सांसद पटेल ने किया नेहड़ क्षेत्र का दौरा

जालोर-सिरोही सांसद देवजी पटेल ने गुरूवार को जिले के नेहड़ क्षेत्र का दौराकर टिड्डी दल से प्रभावित क्षेत्र का जायजा लिया। उन्होंने क्षेत्र के वेडिया, भीमगुड़ा, कोलियों की ढ़ाणी, सिपाहियों की ढ़ाणी, सूथड़ी, सूराचंद, साकरिया सहित दर्जनों गांवों का दौरा कर किसानों से रूबरू हुए।

26/12/2019

लग्जरी कार से 6 कार्टून अवैध शराब बरामद, दो आरोपी गिरफ्तार

रानीवाड़ा पुलिस ने अवैध शराब पर कार्रवाई करते हुए रानीवाड़ा-मंडार सड़क मार्ग पर जेतपुरा नदी के पास एक लग्जरी कार से छ: कार्टुन अवैध शराब बरामद कर दो जनों को गिरफ्तार करने में सफलता प्राप्त की है।

30/06/2019

नियमित प्रशिक्षण व लक्ष्य निर्धारण से मिलते हैं श्रेष्ठ परिणाम: विधायक पंवार

आर्यवीर दल एवं आर्य समाज जालोर के संयुक्त तत्वावधान में सुंदेलाव तालाब के किनारे स्थित आर्य हनुमान व्यायामशाला में युवा चरित्र निर्माण एवं संस्कार शिविर का समापन समारोह जोधपुर शहर विधायक मनीषा पंवार के मुख्य आतिथ्य, जिला पुलिस अधीक्षक केसरसिंह शेखावत की अध्यक्षता में आयोजित किया गया।

24/06/2019