Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 5th of August 2020
 
जालोर

बीमारी ठीक करने का दावा कर शरीर से बीमारी निकालने के लिए नली लगा कर करता था रूगणी

Sunday, August 04, 2019 00:45 AM

रोहिड़ा । झोलाछाप चिकित्सको के विरूद्ध चल रही कार्रवाई के तहत रविवार को रोहिड़ा थानाक्षेत्र के सनवाडा आर गांव में एक वृद्धा का इलाज करते पाये जाने पर एक झोलाछाप को गिफ्तार किया है।


रोहिड़ा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के चिकित्साधिकारी अर्जुन मोदी ने झोलाछाप के विरूद्ध रोहिड़ा पुलिस थाने में मामला दर्ज करवाया है। समीपवर्ती सनवाडा आर गांव में रविवार को दोपहर को एक झोलाछाप चिकित्सक जो बीमारी का उपचार करने का दावा कर रहा था उसने एक वृद्ध महिला लक्ष्मी 70 पत्नी नीबाराम रेबारी को अपने झासे में ले लिया और उसका घुटना ठीक करने का दावा करते हुए इलाज करने का शुल्क भी तय किया।


उसके बाद उसका इलाज शुरू किया। इलाज होने के पश्चात रूपए देने की बात को लेकर विवाद होने पर माहौल गर्मा गया और झगडा हो गया। इस मौके पर पहुंचे पूर्व उप सरपंच गणपतसिंह राणावत सनवाडा आर ने पुलिस को सूचना दी। सूचना पर हेड कांस्टेबल ताराराम व हेड कांस्टेबल गणेशराम मौके पर पहुंचे। मौके से झोलाछाप को हिरासत में लिया और रोहिडा के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र ले गये और इस मामले की जानकारी चिकित्सा अधिकारी अर्जुन मोदी को दी।


चिकित्सा अधिकारी ने झोलाछाप के खिलाफ करवाया मामला दर्ज
सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के चिकित्सा अधिकारी अर्जुन मोदी ने पुलिस को रिपोर्ट देकर बताया कि झोलाछाप निवासी समेरपुर मदारीवास नारजी पुत्र जुजाजी मदारी के पास डिग्री नहीं है। बिना डिग्री के वह ग्रामीणों का उपचार कर रहा है। जिससे झोलाछाप के खिलाफ कार्रवाई की जाए। चिकित्सा अधिकारी की रिपोर्ट के आधार पर पुलिस ने झोलाछाप के खिलाफ मामला दर्ज कर उसे गिरफ्तार किया।


केशर व अन्य उपकरण भी किये बरामद
पुलिस थाने लाकर झोलाछाप से पूछताछ की तो उसने सुमेरपुर निवासी बताया। उसने बताया कि वह पिछले 20 साल से यह काम कर रहा है। वह मोटर साइकिल लेकर गांव-गांव घूमता है। उसके पास एक काला बैग था जिसमें इलाज करने के उपकरण थे व कुछ अलग अलग डिबो में पाउडर भी था। साथ में एक बड़ा डिब्बा था जिसमें उसने पूछने पर झोलाछाप केशर बता रहा था पर चिकित्सक व पुलिस कर्मियों ने उसे केशर मामने से इन्कार कर दिया। 


शरीर से बीमारी निकालने के लिए एक रूगणी के लेता था 550 रुपए
झोलाछाप ने वृद्धा लक्ष्मी देवी के घुटने के इलाज पूर्व शुल्क तय करने के लिए एक रूगणी के 550 रुपए तय किये थे। झोलाछाप ने वृद्धा के घुटने से पानी निकालने की बात को लेकर इलाज के चलते 17 रूगणी निकाल कर कुल 9350 रुपए मांगे। इलाज पूर्ण होने के पश्चात रुपए की लेन देन को लेकर बवाल हो गया। महिला और झोला छाप के बीच झगड़ा हो गया तब कहीं मामला सामने आया।


इनका कहना है
सनवाडा आर में एक वृद्धा का इलाज करते पाये जाने पर झोलाछाप को पुलिस पकड़ कर सरकारी अस्पताल लेकर आई थी। उसके पास कुछ उपकरण भी मिले हैं जिससे वह उपचार करता था। झोलाछाप के खिलाफ मामला दर्ज करवाया गया है। -अर्जुन मोदी, चिकित्सा अधिकारी, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र रोहिड़ा ।

यह भी पढ़ें:

किसान आज जयपुर जाकर जताएंगे विरोध

जालोर जिले के बागोड़ा में भारत भूमि बचाओं-संघर्ष समिति के राष्ट्रीय अध्यक्ष चौधरी रमेश दलाल के नेतृत्व में बागोड़ा के दादाल सड़क मार्ग पर किसान बाग में चल रहे आमरण अनशन के चौथे दिन दलाल ने कहा कि हमारा इन्तहान नहीं ले क्योंकि हम संविधान व संसद को मानते है और यहां किसानों के हक के लिए गांधीवादी सत्याग्रह कर रहे है...

12/03/2020

कोरोना वॉरियर्स का स्वागत किया

वैश्विक कोराना महामारी को लेकर लॉक डाउन की सुनिश्चित पालना करवाने एवं आमजन में जागरूकता को लेकर रविवार को प्रशासन द्वारा नगर में पैदल मार्च निकाला गया।

20/04/2020

राज्य सरकार की गलत नीतियों के विरुद्ध भाजपा का विरोध प्रदर्शन

भारतीय जनता पार्टी मंडल जसवंतपुरा द्वारा राज्य सरकार की गलत नीतियों के खिलाफ एक दिवसीय गुरुवार को पंचायत समिति के सामने धरना प्रदर्शन रानीवाड़ा विधायक नारायणसिंह देवल के नेतृत्व में सरकार की दमनकारी नीति एवं भेदभावपुर्ण रवैया के खिलाफ धरना देकर आक्रोश व्यक्त किया।

03/10/2019

आदर्श क्रेडिट को-ऑपरेटिव सोसायटी का मुद्दा लोकसभा में गूंजा

जालोर-सिरोही सांसद देवजी पटेल ने 17वीं लोकसभा के दौरान नियम 377 के तहत आदर्श क्रेडिट को-ऑपरेटिव सोसायटी से गरीब एवं किसान निवेशकों की जमा पुंजी वापस दिलवाने का मुद्दा उठाया।

25/07/2019

ट्रैक्टर चालक ने बाइक को लिया चपेट में, तीन की दर्दनाक मौत

सायला थाना क्षेत्र के अंतर्गत जालोर-बाड़मेर हाइवे पर ओटवाला गांव की सरहद में एक सड़क हादसे में पिता, पुत्र और पुत्री की दर्दनाक मौत हो गई। तीनों ही आहोर के निवासी थे। सड़क हादसा बाइक और ट्रेक्टर के बीच हुआ।

10/06/2020

फर्जी शादियां करवाने वाला फरार अभियुक्त गिरफ्तार

पुलिस अधीक्षक श्यामसिंह व उपाधीक्षक जयदेव सियाग के सुपरविजन में सम्पति संबंधी व धोखाधड़ी के अपराध की रोकथाम हेतु चलाये जा रहे विशेष अभियान के तहत फ र्जी दुल्हन शादी करवाकर पैसे हड़पने वाले गिरोह के अभियुक्त को गिरफ्तार किया है।

23/07/2020

जालोर में मिली सभी 266 रिपोर्ट नेगेटिव, एक सेम्पल रिजेक्ट

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोरोना संक्रमण जांच हेतु भिजवाये गए प्रक्रियाधीन सेम्पलों में से रविवार को 267 सेम्पलों की रिपोर्ट प्राप्त हुई, जिसमें 266 सेम्पल नेगेटिव पाये गये, साथ ही एक सैम्पल रिजेक्ट की सूचना प्राप्त हुई।

14/06/2020