Dainik Navajyoti Logo
Saturday 6th of June 2020
 
जैसलमेर

सरकार योजनाओं की जानकारी देकर व लाभों का वितरण

Sunday, July 07, 2019 00:05 AM

जैसलमेर । जिला विधिक सेवा प्राधिकरण व जिला प्रशासन के संयुक्त तत्वावधान में रविवार को शहीद पूनमसिंह स्टेडिय में विधिक सेवा शिविर आयोजित किया गया। शिविर में विशिष्ट न्यायाधीश नरेन्द्रसिंह मालावत, अंजना मेघवाल जिला प्रमुख, कविता खत्री सभापित नगरपरिषद्, पुलिस अधीक्षक डॉ किरण कंग, अतरिक्त जिला कलेक्टर भागीरथ विश्नोई, आयुक्त नगरपरिषद् सुखराम खोखर तथा बार अध्यक्ष मुल्तानाराम बारूपाल मंचासीन थे। शिविर में विशिष्ट न्यायाधीश पोक्सो मामलात ने बताया कि राज्य एवं केन्द्र सरकार द्वारा आमजन के हित में अनेक जन कल्याणकारी योजनाएं चला रखी है परन्तु जानकारी के अभाव में पात्र व्यक्ति इसका लाभ नहीं उठा पाता है।


इस प्रकार के शिविर आयोजित कर शिविर के माध्यम से आमजन को जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारियां प्रदान की जाती है तथा उनसे लाभान्वित किया जाता है।  जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव द्वारा विधिक सेवा शिविर के उद्देश्यों के बारे में बताते हुए स्वागत उद्बोधन दिया। शिविर में विभिन्न विभागों द्वारा स्टॉल स्थापित कर आमजन को जन कल्याणकारी योजनाओं से अवगत कराया। व्याख्याता विजय कुमार बल्लाणी व बंशीधर पुरोहित ने कार्यक्रम का प्रभावी संचालन किया। न्यायिक मजिस्ट्रेट श्रीमती संध्या पूनिया ने शिविर में उपस्थित होकर शिविर के सफल आयोजन में उपस्थित हुए सभी अधिकारी, कर्मचारी, अधिवक्ता, मीडिया कर्मियों व शिविर में सहयोग करने वाले सभी व्यक्तियों को धन्यवाद ज्ञापित किया।


शिविर में इनको मिला लाभ
शिविर में पशुपालन विभाग द्वारा भामाशाह पशु बीमा योजना के तहत 4 व्यक्तियों, उष्ट्र विकास योजना के तहत एक व्यक्ति को, श्रम विभाग द्वारा सामान्य मृत्यु सहायता योजना, प्रसुति सहायता योजना, निर्माण श्रमिक शिक्षा एवं कौशल योजना, प्रसुति सहायता योजना आदि से 8 व्यक्तियों को, रसद विभाग द्वारा गरीब तबके के 4 व्यक्तियों को, विद्युत विभाग द्वारा घातक विद्युत दुर्घटना में पीड़ित एक व्यक्ति को, जिला परिषद् द्वारा जन जाति क्षेत्रीय विकास विभाग द्वारा दो बालिकाओं को स्कूटी प्रदान कर लाभान्वित किया गया। इसी प्रकार शिक्षा विभाग द्वारा इन्दिरा प्रियदर्शिनी पुरूस्कार से 3 बालिकाओं को लाभान्वित किया गया। राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन द्वारा स्वरोजगार के लिए एक व्यक्ति को 50 हजार रुपये की सहायता प्रदान की गई। 


इन ग्रामीणों के खिले चेहरे
पंचायत समिति जैसलमेर द्वारा प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के अन्तर्गत 2 व्यक्तियों को पेंशन योजना के स्वीकृति आदेश प्रदान किये गए। प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत 2 महिलाओं को नि:शुल्क गैस कनेक्शन प्रदान किये गए। महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के अन्तर्गत 12  आंगनवाड़ी महिलाओं को लाभान्वित किया। इसी प्रकार सर्व शिक्षा अभियान द्वारा समग्र शिक्षा योजना के तहत 22 बालिकाओं को लाभान्वित किया गया। खान एवं भू विज्ञान विभाग द्वारा सिलिकोसिस बीमारी से पीड़ितों, मृत व्यक्तियों के उत्तराधिकारियों को 2-2 लाख रुपये के 12 व्यक्तियों को सहायता राशि उपलब्ध करवाई गई।


सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा भी श्रवण यंत्र, व्हील चैयर प्रदान किये गए। अनुजा निगम द्वारा एनएसटी योजना में अनुसूचित जन जाति के व्यक्तियों को स्वरोजगार हेतु 3 व्यक्तियों को ऋण वितरित किये गए। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा भी राजश्री योजना व राष्ट्रीय बाल स्वस्थ्य कार्यक्रम के तहत 6 व्यक्तियों को लाभान्वित किया गया तथा विकलांगता प्रमाण-पत्र जारी किये गए। शिविर इस प्रकार का लाभ मिलने पर लाभार्थियों के चेहरे पर मुस्कान देखने लायक थी।

यह भी पढ़ें:

योजनाओं की गतिविधियों में प्रगति लाएं : मेहता

जिला कलक्टर नमित मेहता ने जिले की सम सामयिक स्थितियों की समीक्षा के लिए शनिवार को जैसलमेर जिला कलक्ट्री सभा कक्ष में अधिकारियों की बैठक ली और मौजूदा महत्वपूर्ण विषयों, योजनाओं एवं कार्यक्रमों से संबंधित गतिविधियों की समीक्षा की और बेहतर प्रगति लाने के लिए निर्देश दिए।

30/05/2020

टिड्डियों पर नियंत्रण के लिए कारगर कार्यवाही

टिड्डी चेतावनी संगठन द्वारा अंतरराष्ट्रीय सीमावर्ती क्षेत्र से टिड्डी दलों के जिले में पुन: आने की संभावना के मद्देनजर जिला कलक्टर नमित मेहता ने एक आदेश जारी कर टिड्डी दलों के सीमा क्षेत्र से जिले की ओर संभावित आगमन, पड़ाव के दौरान मौके पर ही समूल नष्ट किया ...

04/05/2020

वाहनों की भिड़ंत में एक की मौत, पांच लोग घायल

पुलिस थाना सांकड़ा के मदासर रोड पर पहले पुलिए के समीप दिन में करीबन दो बजे कार और स्कॉर्पियो के बीच जोरदार टक्कर हो गई। इसमें एक जने की मौत हो गई व पांच लोग घायल हो गए।

05/06/2019

गांधीजी के जीवन मूल्यों को अंगीकार करें : मेहता

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती वर्ष समारोह में जैसलमेर में बुधवार, 02 अक्टूबर को गांधी सप्ताह का प्रभात फेरी, सर्वधर्म प्रार्थना, गांधीजी के प्रिय भजनों के साथ ही वृहत रक्तदान शिविर व श्रमदान के साथ भव्य आगाज हुआ।

02/10/2019

टिड्डी नियंत्रण के सार्थक प्रयास, सरहद से लेकर खेतों तक है पैनी नजर

अन्तर्राष्ट्रीय सीमावर्ती क्षेत्र जैसलमेर जिले में टिड्डी नियंत्रण की दृष्टि से व्यापक प्रयास किए जा रहे हैं। जिला प्रशासन के निर्देशों के अनुरूप टिड्डी नियंत्रण और कृषि विभाग के संयुक्त प्रयासों के साथ ही ग्रामीण किसानों की सहभागिता से टिड्डी नियंत्रण गतिविधियों को सम्बल मिला है।

22/05/2020

भोपालगढ़ तहसील के मिंडोली गांव के घर से 36 तोला सोना व 600 तोला चांदी के गहने और 4 लाख 80 हजार की नकदी चोरी

क्षेत्र के मिंडोली गांव स्थित एक मकान में रात के अंधेरे में अज्ञात चोरों ने नकबजनी की बड़ी वारदात को अंजाम देते हुए लाखों के सोने-चांदी के गहने एवं करीब पांच लाख रुपए की नकदी चुरा ली। जिसके बाद पुलिस अधिकारियों ने मौके पर पहुंचकर घटना की जानकारी ली।

17/07/2019

रामदेवरा में स्वर्ण मुकुट प्रतिष्ठापत्र एवं मंगला आरती के साथ बाबा रामदेवरा मेला विधिवत शुरू

द्वारकाधीश भगवान श्रीकृष्ण के कुलयुगी अवतार बाबा रामदेव की अवतरण तिथि भादवा शुक्ला द्वितीया के उपलक्ष में बाबा की कर्मस्थली रामदेवरा में ब्रह्म मुहूर्त में संपन्न हुई मंगला आरती के अवसर पर बाबा की समाधि के मस्तक पर स्वर्ण मुकूट प्रतिष्ठापन्न के साथ ही 635वां जग विख्यात अंतर प्रांतीय बाबा रामदेवरा मेला रविवार से विधिवत् रूप प्रारंभ हो गया है।

01/09/2019