Dainik Navajyoti Logo
Saturday 25th of January 2020
 
जैसलमेर

बिजली ट्रांसफार्मर से हजारों लीटर तेल चोरी

Sunday, October 13, 2019 00:05 AM
केरालिया गांव में डिस्कॉम के लगाए गए विद्युत ट्रांसफार्मर का मौका मुआयना करते कर्मचारी

पोकरण । उपखंड क्षेत्र के लाठी पुलिस थाना अन्तर्गत आने वाले केरालिया गांव में डिस्कॉम के लगाए गए विद्युत ट्रांसफार्मर से 1 हजार 700 लीटर ऑयल तेल चोरी से केरालिया गांव सहित आस-पास के गांवों की विद्युत आपूर्ति पूरी तरह से ठप्प हो गई। जिससे किसानों के नलकूप भी ठप्प हो गए। वही डिस्कॉम के द्वारा भी केरालिया गांव में अपने विद्युत ट्रांसफार्मर से ऑयल चोरी की रिपोर्ट लाठी थाने में दर्ज करवाने के बावजूद भी पुलिस कोई एक्सन नहीं ले पाई। ऐसे में केरालिया ऑयल तेल चोरी घटना के बाद पुलिस की निष्क्रियता से किसानों में भारी रोष व्याप्त हो गया। किसानों ने लाठी पुलिस थाने पहुंच कर अपना रोष प्रकट करते हुए जल्द ही चोरों को गिरफ्तार करने की मांग की।


जानकारी के अनुसार लाठी थानाक्षेत्र के केरालिया गांव में स्थित डिस्कॉम के 33/11 केवी जीएसएस पर लगे ट्रांसफार्मर से तेल चोरी हो जाने पर पुलिस में मामला दर्ज किया गया है। पुलिस के अनुसार डिस्कॉम के लाठी कनिष्ठ अभियंता मनीषकुमार ने रिपोर्ट पेश कर बताया कि गुरुवार को सुबह पांच बजे उन्हें केरालिया गांव से फोन से सूचना मिली कि गांव की विद्युत आपूर्ति बंद है। जीएसएस पर लगे 3.15 एमबीए ट्रांसफार्मर का वॉल्व तोड़कर अज्ञात चोर ट्रांसफार्मर से तेल चोरी कर ले गए है। सूचना पर उन्होंने जीएसएस लोहटा पर कार्यरत कार्मिकों को भेजा व स्वयं भी जीएसएस पहुंचे। उन्होंने बताया कि ट्रांसफार्मर खाली पड़ा था तथा उसमें भरा करीब 1700 लीटर तेल, जिसकी कीमत करीब डेढ़ लाख रुपए है। अज्ञात चोर चुरा ले गए। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू की।


आरोपियों को शीघ्र गिरफ्तार करने की मांग की
लाठी थानाक्षेत्र के केरालिया गांव में विद्युत ट्रांसफार्मर से ऑयल चोरी के मामले में ग्रामीणों ने लाठी थानाधिकारी से मुलाकात कर आरोपियों को शीघ्र गिरफ्तार करने की मांग की। ग्रामीणों ने बताया कि ऑयल चोरी हो जाने के बाद गांव सहित आस-पास क्षेत्र की विद्युत आपूर्ति बंद पड़ी है। जिससे ग्रामीणों को परेशानी हो रही है। उन्होंने मामले की निष्पक्ष जांच कर ऑयल चोरी करने वाले सभी आरोपियों को शीघ्र गिरफ्तार करने की मांग की।

यह भी पढ़ें:

जैसलमेर में स्वस्थ जैसाण अभियान का आगाज

सरहदी जैसलमेर जिले में मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य सेवाओं को और अधिक बेहतर बनाते हुए बच्चों और महिलाओं की सेहत संवारने के लिए जिला कलक्टर नमित मेहता की पहल पर जैसलमेर जिले भर में गुरुवार से स्वस्थ जैसाण अभियान शुरू हुआ।

28/11/2019

स्वर्णनगरी को पॉलीथिन मुक्त करने का दिया संदेश

क्षेत्र में बुधवार को जिला प्रशासन के तत्वावधान में गड़सीसर पर चलाए गए अभियान में विचित्र नाजारा देखने को मिला। जिला कलक्टर नमित मेहता के साथ ही विभिन्न अधिकारी व जनप्रतिनिधि स्वर्णनगरी को पॉलीथिन एवं प्लास्टिक मुक्त बनाने तथा जल संरक्षण का संदेश देने के लिए हाथों में बड़ी बड़ी पॉलीथिन की थैलियां लेकर पहुंचे।

21/08/2019

आरओ-एआरओ ने सामग्री लेकर किया कूच

पंचायत आम चुनाव-2020 के अन्तर्गत जैसलमेर जिले में प्रथम चरण में आगामी 17 जनवरी को 97 ग्राम पंचायतों में पंच-सरपंच चुनाव होंगे। इनके लिए 8 जनवरी को नाम निर्देशन पत्र से संबंधित कार्यवाही निर्धारित है जबकि अगले दिन 9 जनवरी को इनकी संवीक्षा तथा नाम वापसी के उपरान्त चुनाव चिह्न आवंटन एवं चुनाव लड़ने वाले अभ्यर्थियों की सूची का प्रकाशन होगा।

07/01/2020

रोक के बावजूद हो रहा चारे का परिवहन

उपखंड में अकाल राहत के कारण जिले से चारा परिवहन कर बाहर ले जाने पर रोक के बावजूद नलकूप क्षेत्र फ तेहगढ में बड़ी संख्या में चारा परिवहन कर अन्य जिलों में ले जाया जा रहा है। बावजूद इसके प्रशासन की ओर से इनको रोकने के लिए कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है।

30/04/2019

आमजन को राहत पहुंचाना सरकार की प्राथमिकता : कल्ला

जिले के प्रभारी मंत्री एवं उर्जा, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी, भू-जल, कला, साहित्य, संस्कृति तथा पुरातत्व मंत्री डॉ. बी.डी.कल्ला ने कहा है कि आमजन को राहत पहुंचाना ही राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ अन्तिम छोर पर बैठे व्यक्ति को मिलना चाहिए।

17/09/2019

हर परिवादी को मिलना चाहिए न्याय : मंत्री शाले मोहम्मद

राजस्थान सरकार के अल्पसंख्यक मामलता एवं जन अभाव अभियोग निराकरण समिति के मंत्री व पोकरण विधायक शालेमोहम्मद ने शनिवार को अपने निवास स्थान पर जनसुनवाई का कार्यक्रम रखा गया।

07/12/2019

पुलिस की एकतरफा कार्यवाही के विरोध में फूटा गुस्सा, निकाली रैली

गुरूवार को राज्य पुलिस के दो आलाधिकारियों के दबाव में आकर जैसलमेर पुलिस द्वारा की गई एक तरफा कार्यवाही के विरोध में विभिन्न संगठनों ने रैली निकाल कर पुलिस विभाग के विरूद्ध जमकर नारेबाजी की। वहीं सैकड़ों की तादाद में युवाओं ने अपना आक्रोश प्रकट किया।

16/05/2019