Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 11th of December 2019
 
जैसलमेर

डेंगू एवं मलेरिया के उपचार के प्रति विशेष सतर्कता बरतें : मेहता

Monday, November 18, 2019 00:35 AM
कलेक्ट्रेट सभागार में साप्ताहिक समीक्षा बैठक में अधिकारियों को निर्देश देते जिला कलक्टर नमित मेहता

जैसलमेर । जिला कलक्टर नमित मेहता ने चिकित्सा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे डेंगू एवं मलेरिया रोग के प्रति विशेष सतर्कता बरतें एवं फील्ड स्टॉफ  को भी इसके लिए पाबंद करें। उन्होंने मच्छरों की रोकथाम के लिए एंटी लार्वा की गतिविधियां प्रभावी ढंग से कराने के निर्देश दिए। उन्होंने राजश्री एवं जननी सुरक्षा योजना के बकाया भुगतान शीघ्र ही कराने के निर्देश दिए। उन्होंने लोक सेवा से जुडे अधिकारियों को कहा कि वे पूर्ण मुस्तैदी के साथ कार्य कर आमजन को सुविधा का पूरा लाभ प्रदान करें।


कलक्टर मेहता ने सोमवार को जैसलमेर जिला कलेक्ट्रेट सभागार में पानी, बिजली, चिकित्सा एवं समसामयिक गतिविधियों की साप्ताहिक समीक्षा बैठक में यह निर्देश दिए। बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर ओ.पी.विश्नोई, अतिरिक्त आयुक्त उप निवेशन दुर्गेश बिस्सा, उपायुक्त उप निवेशन देवाराम सुथार, सहायक निदेशक लोक सेवाएं भारत भूषण गोयल सहित विभिन्न विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।


कलक्टर ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी व उप निदेशक महिला बाल विकास को निर्देश दिए कि वे 1 दिसम्बर से प्रत्येक गुरुवार को अभियान चलाकर गर्भवती महिलाओं एवं शत-प्रतिशत बच्चों के टीकाकरण की कार्यवाही सुनिश्चित करने, पोकरण सामुदायिक चिकित्सालय में सप्ताह में दो दिवस नि:श्चेतन चिकित्सक की सुविधा मुहैया कराने, वहां आवश्यकता के अनुरूप उपकरणों की व्यवस्था कराने, खाद्य निरीक्षक के माध्यम से खाद्य पदार्थों की सेम्पल जांच की कार्यवाही करने, पानी के सेम्पल जांच की कार्यवाही लक्ष्य के अनुरूप कराने आदि के निर्देश दिए।


कलक्टर ने उप निदेशक महिला एवं बाल विकास को आंगनवाड़ी केन्द्रों को विद्यालयों में शिफ्ट करवाने की कार्यवाही शीघ्र करने, आंगनवाड़ी केन्द्रों पर कार्यकर्ता के रिक्त पदों पर भर्ती की कार्यवाही तत्काल ही कराने के निर्देश दिए। कलक्टर ने आयुक्त नगर परिषद को निर्देश दिए कि वे बरसात के बाद सफाई व्यवस्था को बेहतर बनाने की कार्यवाही करने, आवारा पशुओं की धरपकड़ की कार्यवाही करने, रैन बसेरों में न्यायालयों के निर्देशों के अनुरुप सुविधाएं उपलब्ध करवाने एवं एक-दो अस्थायी रैन बसेरे का संचालन करने की कार्यवाही करें।


एडीएम ने दिए स्वास्थ्य सेवाओं में बेहतरी लाने के निर्देश
अतिरिक्त जिला कलक्टर विश्नोई ने चिकित्सा विभाग के अधिकारियों को कहा कि वे एंटी लार्वा की गतिविधि के बारे में नियमित रूप से रिपोर्ट प्रस्तुत करें। वहीं भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत बड़े शहरों में जो चिकित्सालय पंजीकृत है उसका प्रचार-प्रसार करने के साथ ही गम्भीर बीमारी के रोगियों को ऐसे अस्पतालों में रैफर की कार्यवाही कर उनका नि:शुल्क उपचार की कार्यवाही करने पर बल दिया। उन्होंने श्रीजवाहिर चिकित्सालय में सफाई व्यवस्था को और अधिक बेहतर बनाने के निर्देश दिए।

यह भी पढ़ें:

विश्नोई की प्रतिमा का अनावरण, दिया स्वच्छता का संदेश

फ्रंटियर राजस्थान सीमा सुरक्षा बल के अधीन सेक्टर मुख्यालय बीकानेर की 127वीं बटालियन द्वारा सीमावर्ती गांव 14 बी.डी. खाजुवाला में आमजन के लिए सिविक एक्शन कार्यक्रम का आयोजित किया गया।

08/12/2019

रामदेवरा में रेत के बवंडर के बाद बादल बरसे

रामदेवरा में शनिवार की शाम को अचानक मौसम में आये बदलाव के बाद आये रेतीले बवंडर से सामान्य जन जीवन अस्त व्यस्त हो गया। रेत के बवंडर के बाद रिमझिम बरसात से मौसम सुहावना हो गया। वहीं बिजली गुल होेने से आमजन को परेशानी का सामना करना पड़ा।

03/08/2019

आंधी से अवरूद्ध सड़कों को तुरंत सुचारू करें : मेहता

जिले में इन दिनों चल रही भीषण आंधी के कारण अवरूद्ध होने वाले सडक मार्ग को सूचना मिलते ही तुरन्त सुचारू किया जायेगा। जिला कलक्टर नमित मेहता ने सार्वजनिक निर्माण विभाग को जिले की सभी वर्गों के सड़कों को सूचना मिलते ही स्थानीय स्तर पर उपलब्ध संसाधनों के जरिये मिट्टी हटाकर यातायात के लिए सुगम बनाने के निर्देश दिए।

15/07/2019

जिले की 6 ग्राम पंचायतों में वित्तीय साक्षरता एवं समावेशन शिविर आयोजित

जिले में वित्तीय साक्षरता एवं वित्तीय समावेशन को बढावा देने के लिए तथा आकांक्षी जिला कार्यक्रम के तहत विभिन्न मानकों में तीव्र गति हासिल करने के लिए जिले की ग्राम पंचायतों में वित्तीय साक्षरता एवं वित्तीय समावेशन शिविरों का आयोजन हो रहा है।

05/11/2019

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती समारोह आमजन की भागीदारी सुनिश्चित करें : शर्मा

जिला मुख्यालय पर राष्ट्रपिता महात्मागांधी की 150 वीं जयंती वर्ष के अन्तर्गत रविवार, 15 सितम्बर से 17 सितम्बर तक तीन दिवसीय जिला स्तरीय समारोह आयोजित किया जाएगा। इस दौरान विविध कार्यक्रमों के जरिए गांधीजी के जीवन दर्षन को जीवन्त किया जाएगा।

12/09/2019

लम्बित प्रकरणों और लोक समस्याओं के निस्तारण को दे प्राथमिकता : मेहता

जिला कलक्टर नमित मेहता ने राजस्व एवं उप निवेशन अधिकारियों से राज-काज के बेहतर सम्पादन के साथ ही लम्बित प्रकरणों के निस्तारण में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं और कहा कि जिले में लोक समस्याओं के त्वरित समाधान के लिए गंभीरता पूर्वक दायित्व निर्वहन करें।

29/11/2019

पीठासीन व मतदान अधिकारी शान्तिपूर्ण मतदान की व्यवस्था सुनिश्चित करें : मेहता

जिला निर्वाचन अधिकारी (कलक्टर) नमित मेहता ने पीठासीन एवं मतदान अधिकारियों के साथ ही सेक्टर अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे 29 अप्रैल सोमवार को प्रात: 7 बजे से सायं 6 बजे तक होने वाले लोकसभा चुनाव 2019 के मतदान के दिवस निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों की अक्षरश: पालना करते हुए जिले में स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शान्तिपूर्ण ढंग से चुनाव सम्पन्न करावें ।

28/04/2019