Dainik Navajyoti Logo
Monday 13th of July 2020
 
जैसलमेर

डेंगू एवं मलेरिया के उपचार के प्रति विशेष सतर्कता बरतें : मेहता

Monday, November 18, 2019 00:35 AM
कलेक्ट्रेट सभागार में साप्ताहिक समीक्षा बैठक में अधिकारियों को निर्देश देते जिला कलक्टर नमित मेहता

जैसलमेर । जिला कलक्टर नमित मेहता ने चिकित्सा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे डेंगू एवं मलेरिया रोग के प्रति विशेष सतर्कता बरतें एवं फील्ड स्टॉफ  को भी इसके लिए पाबंद करें। उन्होंने मच्छरों की रोकथाम के लिए एंटी लार्वा की गतिविधियां प्रभावी ढंग से कराने के निर्देश दिए। उन्होंने राजश्री एवं जननी सुरक्षा योजना के बकाया भुगतान शीघ्र ही कराने के निर्देश दिए। उन्होंने लोक सेवा से जुडे अधिकारियों को कहा कि वे पूर्ण मुस्तैदी के साथ कार्य कर आमजन को सुविधा का पूरा लाभ प्रदान करें।


कलक्टर मेहता ने सोमवार को जैसलमेर जिला कलेक्ट्रेट सभागार में पानी, बिजली, चिकित्सा एवं समसामयिक गतिविधियों की साप्ताहिक समीक्षा बैठक में यह निर्देश दिए। बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर ओ.पी.विश्नोई, अतिरिक्त आयुक्त उप निवेशन दुर्गेश बिस्सा, उपायुक्त उप निवेशन देवाराम सुथार, सहायक निदेशक लोक सेवाएं भारत भूषण गोयल सहित विभिन्न विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।


कलक्टर ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी व उप निदेशक महिला बाल विकास को निर्देश दिए कि वे 1 दिसम्बर से प्रत्येक गुरुवार को अभियान चलाकर गर्भवती महिलाओं एवं शत-प्रतिशत बच्चों के टीकाकरण की कार्यवाही सुनिश्चित करने, पोकरण सामुदायिक चिकित्सालय में सप्ताह में दो दिवस नि:श्चेतन चिकित्सक की सुविधा मुहैया कराने, वहां आवश्यकता के अनुरूप उपकरणों की व्यवस्था कराने, खाद्य निरीक्षक के माध्यम से खाद्य पदार्थों की सेम्पल जांच की कार्यवाही करने, पानी के सेम्पल जांच की कार्यवाही लक्ष्य के अनुरूप कराने आदि के निर्देश दिए।


कलक्टर ने उप निदेशक महिला एवं बाल विकास को आंगनवाड़ी केन्द्रों को विद्यालयों में शिफ्ट करवाने की कार्यवाही शीघ्र करने, आंगनवाड़ी केन्द्रों पर कार्यकर्ता के रिक्त पदों पर भर्ती की कार्यवाही तत्काल ही कराने के निर्देश दिए। कलक्टर ने आयुक्त नगर परिषद को निर्देश दिए कि वे बरसात के बाद सफाई व्यवस्था को बेहतर बनाने की कार्यवाही करने, आवारा पशुओं की धरपकड़ की कार्यवाही करने, रैन बसेरों में न्यायालयों के निर्देशों के अनुरुप सुविधाएं उपलब्ध करवाने एवं एक-दो अस्थायी रैन बसेरे का संचालन करने की कार्यवाही करें।


एडीएम ने दिए स्वास्थ्य सेवाओं में बेहतरी लाने के निर्देश
अतिरिक्त जिला कलक्टर विश्नोई ने चिकित्सा विभाग के अधिकारियों को कहा कि वे एंटी लार्वा की गतिविधि के बारे में नियमित रूप से रिपोर्ट प्रस्तुत करें। वहीं भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत बड़े शहरों में जो चिकित्सालय पंजीकृत है उसका प्रचार-प्रसार करने के साथ ही गम्भीर बीमारी के रोगियों को ऐसे अस्पतालों में रैफर की कार्यवाही कर उनका नि:शुल्क उपचार की कार्यवाही करने पर बल दिया। उन्होंने श्रीजवाहिर चिकित्सालय में सफाई व्यवस्था को और अधिक बेहतर बनाने के निर्देश दिए।

यह भी पढ़ें:

ईरान से 105 और भारतीय नागरिक पहुंचे जैसलमेर, 68 पुरुष और 37 महिलाएं शामिल

दुनिया में कोरोना वायरस से सबसे अधिक प्रभावित देशों में से एक ईरान से 105 भारतीय नागरिकों को लेकर एयर इंडिया का विशेष विमान बुधवार अपराह्न जैसलमेर पहुंचा। इन भारतीय नागरिकों में से 68 पुरुष व 37 महिलाएं शामिल है।

18/03/2020

अधिकारी अकाल राहत को सर्वोच्च प्राथमिकता दें : मेहता

जिले में वर्तमान में पड रही भीषण गर्मी के दौरान पेयजल का प्रबंध तथा अकाल के हालात में राहत कार्य के पुख्ता प्रबंध के लिए जिला कलक्टर नमित मेहता ने राजस्व अधिकारियों को संवेदनशीलता के साथ तत्परता से कार्य करने के निर्देश दिए है।

31/05/2019

ग्राम्यांचलों में बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं के लिए समर्पित होकर दायित्व निभाएं : शाले मोहम्मद

अल्पसंख्यक मामलात, वक्फ एवं जन अभियोग निराकरण मंत्री शाले मोहम्मद ने ग्राम्यांचलों में लोक स्वास्थ्य सेवाओं को सुदृढ़ बनाए रखते हुए कोरोना संक्रमण से बचाव एवं रोकथाम के लिए सभी संभव उपायों को बेहतर एवं पूर्ण क्षमता से अमल में लाने पर जोर दिया है और ग्रामीण क्षेत्रों में कार्यरत चिकित्सा एवं स्वास्थ्यकर्मियों से समर्पित होकर काम करने का आह्वान किया है।

07/05/2020

शाबाश, गाड़ी लूट व ब्लाइंड मर्डर का पर्दाफाश महज छह घंटे में

जिला पुलिस ने तत्परता दिखाते हुए गाड़ी लूट व ब्लाइंड मर्डर के आरोपियों को मात्र छह घंटे में गिरफ्तार कर उनके कब्जे से गाड़ी बरामद करने में सफलता हासिल की है।

21/09/2019

राज्यपाल कलराज मिश्र ने खाभा फोर्ट का किया अवलोकन

राज्यपाल कलराज मिश्र ने पालीवालों के प्राचीन गांव खाभा एवं खाभा फोर्ट का अवलोकन किया एवं पालीवालों की जल संरक्षण खड़ीन पद्धति एवं स्थापत्य कला को देख अभिभूत हुए। राज्यपाल ने खाभा फोर्ट में स्थापित भू वैज्ञानिक म्यूजियम का अवलोकन किया।

31/12/2019

कलक्टर ने नरेगा कार्यों का किया निरीक्षण

जिले भर में शुक्रवार को महात्मा गांधी नरेगा योजना में चल रहे कार्यों का निरीक्षण दलों ने गहन निरीक्षण किया और हकीकत जानी। 133 से अधिक अधिकारियों के निरीक्षण दलों ने गुरुवार को महानरेगा के निरीक्षण कार्यक्रम को अंजाम दिया और अपनी रिपोर्ट सौंपी ।

19/06/2020

सरहदी जिलों पर टिड्डी नियंत्रण की अधिक जिम्मेदारी

राजस्व, उप निवेशन, कृषि सिंचित क्षेत्रीय विकास एवं जल उपयोगिता विभागीय मंत्री हरीश चौधरी ने शुक्रवार को जैसलमेर जिला कलक्ट्री सभा कक्ष में जैसलमेर जिले में कोरोना महामारी एवं टिड्डी प्रकोप की स्थिति के नियंत्रण के लिए संचालित गतिविधियों, कार्ययोजना और तैयारियों के बारे में जिलास्तरीय अधिकारियों की बैठक ली और गहन समीक्षा करते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

03/07/2020