Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 12th of May 2021
 
जैसलमेर

जन अभियोग निराकरण मंत्री सालेह मोहम्मद ने जैसलमेर में की जन सुनवाई

Thursday, January 07, 2021 21:00 PM
शिकायतों व समस्याओं के निराकरण के लिए समय सीमा तय करने के निर्देश

जैसलमेर । अल्पसंख्यक मामलात, वक्फ  एवं जन अभियोग निराकरण मंत्री शाले मोहम्मद ने गुरुवार को जैसलमेर जिला कलेक्ट्री सभा कक्ष में जन सुनवाई की और बड़ी संख्या में ग्रामीणों एवं शहरवासियों की समस्याओं को सुना तथा इनके समाधान की कार्यवाही की।


अल्पसंख्यक मामलात मंत्री ने एक-एक कर सभी लोगों की समस्याओं को सुना तथा संबंधित विभागों के अधिकारियों से इनकी वस्तुस्थिति की जानकारी ली और शिकायतों तथा समस्याओं के निस्तारण के निर्देश दिए। इस दौरान जिला कलक्टर आशीष मोदी, अतिरिक्त जिला कलक्टर ओ.पी. विश्नोई, नगर विकास न्यास के सचिव अनुराग भार्गव, उपखंड अधिकारी दिनेश विश्नोई, अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. अर्चना व्यास, सहायक निदेशक लोक सेवाएं अशोक कुमार, पुलिस उपाधीक्षक श्यामसुंदर सहित विभिन्न विभागों के जिलाधिकारी उपस्थित थे। पूर्व प्रधान अमरदीन फ कीर भी बैठक में मौजूद थे ।


जन अभियोग निराकरण मंत्री शाले मोहम्मद से इस दौरान शहर तथा जिले के ग्रामीण क्षेत्रों से आए लोगों ने आरपी कॉलोनी में अतिक्रमण हटवाने, एएनएम के रिक्त पद पर नियुक्ति, डेलासर में रास्ता खुलवाने, सोनार दुर्ग में अत्यावश्यक मरम्मत कार्य के लिए मंजूरी, महानरेगा में लोगों को काम पर लगाने तथा समय पर भुगतान करने, स्कूल क्रमोन्नत करने, टैंकरों से जल परिवहन में गड़बड़ियों को दूर करने, गंभीर बीमारियों से पीड़ितों को इलाज के लिए माकूल व्यवस्था तथा सुविधा मुहैया कराने, ग्रामीण क्षेत्रों में नई जीएसएस खोलने सहित विभिन्न समस्याओं के निराकरण को लेकर प्रार्थना पत्र दिए और समाधान का आग्रह किया।


जन अभियोग निराकरण मंत्री ने ग्रामीण अंचलों में ग्रामीणों तथा पशुओं के लिए पेयजल प्रबंधन को प्राथमिकता देने, सहकारिता क्षेत्र से संबंधित तमाम गतिविधियों व भुगतान की कार्यवाही में पारदर्शिता लाने, नए जीएसएस के प्रस्ताव लेने, महानरेगा में भ्रष्टाचार की शिकायतों की जांच कराने, चिकित्साकर्मी विहीन चिकित्सा संस्थाओं में प्राथमिकता के आधार पर चिकित्साकर्मी लगाने आदि के निर्देश दिए। महात्मा गांधी नरेगा योजना में अनियमितताओं और भ्रष्टाचार की शिकायतों पर त्वरित कार्यवाही पर बल देते हुए उन्होंने विकास अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे पंचायत समिति स्तर पर एक दिन तय करें और उस दिन शिकायतों तथा समस्याओं को सुनें और हाथों हाथ समाधान करें।


उन्होंने सम्पर्क पोर्टल व जन समस्याओं के समाधान के प्रति अरुचि व ढिलाई बरतने वाले अधिकारियों के खिलाफ  कार्यवाही करने और इस लापरवाही के लिए संबंधित अधिकारियों के विभागाध्यक्षों को अवगत कराने के निर्देश जिला कलक्टर को दिए। बिजली, पानी आदि आधारभूत सुविधाओं और जन सेवाओे से संबंधित विभागों के अधिकारियों से कहा कि वे अधिक सजग होकर काम करें। आरंभ में जिला कलक्टर आशीष मोदी ने जिले में समस्या समाधान के लिए हो रहे प्रयासों पर जानकारी और अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

यह भी पढ़ें:

खेल से शारीरिक व मानसिक विकास संभव : सालेह मोहम्मद

स्वर्ण नगरी जैसलमेर में शनिवार को शहीद पूनमसिंह स्टेडियम में 64 वीं राज्य स्तरीय माध्यमिक, उच्च माध्यमिक विद्यालयी छात्र वर्ग 17-19 वर्षीय बैडमिन्टन प्रतियोगिता का अल्पसंख्यक मामलात, वक्फ एवं जन अभियोग निराकरण मंत्री शाले मोहम्मद के मुख्य आतिथ्य में आगाज हुआ।

21/09/2019

टांके में गिरने से युवक की मौत

क्षेत्र के बेतीना के पास स्थित बालासर गांव में एक टांके में गिरने से युवक की मौत हो गई।

04/03/2020

युवकों के साथ मिलकर पत्नी ने की पति की हत्या

सांकड़ा थानांतर्गत माधोपुरा ग्राम पंचायत के मेघवालों की ढाणी में एक महिला ने कुछ अन्य युवकों के साथ मिलकर अपने पति की ही हत्या कर दी। मामले को लेकर पुलिस में नामजद मामला दर्ज किया गया है।

18/10/2020

निर्वाचन अधिकारी ने प्रशिक्षण का किया अवलोकन

जिला निर्वाचन अधिकरी (कलक्टर) आशीष मोदी ने पंच व सरपंच के प्रथम चरण के चुनाव के लिए नियुक्त रिटर्निंग अधिकारियों, पीठासीन एवं प्रथम मतदान अधिकारियों द्वारा ईवीएम एवं मत पेटी से सम्पन्न करवाएं जाने वाले चुनाव प्रक्रिया के प्रायोगिक प्रशिक्षण का भी बारिकी से अवलोकन किया।

16/09/2020

ट्रक रुकवाकर लूट ली ग्वार व नकदी

शांत समझे जाने वाले सीमावर्ती जैसलमेर जिले में लूट जैसी वारदातें होने लगी है। शनिवार रात जोधपुर जाने वाले मार्ग पर पोकरण-लवां गांव के बीच परिवहन विभाग के नाम लगी एक गाड़ी में सवार अज्ञात लुटेरों ने फिल्मी स्टाइल में एक ट्रक को रुकवाया तथा उसमें भरा ग्वार व चालक के कब्जे से कुछ नकद राशि लूट ली।

25/10/2020

सीएम गहलोत ने टिड्टी प्रभावित क्षेत्रों का किया दौरा, किसानों से नुकसान की ली जानकारी

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सीमावर्ती जिलों बाड़मेर, जैसलमेर और जालोर में टिड्डी प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया। टिड्डी प्रभावित क्षेत्रों का जायजा लेने के लिए गहलोत सबसे पहले धनाऊ पहुंचे। इस दौरान उन्होंने किसानों से बात कर नुकसान के बारे में जानकारी ली।

30/12/2019

पोकरण दर्दनाक हादसे मे तीन युवको की मौत

क्षेत्र के फील्ड फायरिंग रेंज के मावा गांव में बुधवार देर शाम हुए दर्दनाक हादसे मे तीन युवकों की मौत हो गई। रामदेवरा पुलिस हादसे के कारणों को जानने में जुटी हुई थी।

06/05/2020