Dainik Navajyoti Logo
Monday 30th of March 2020
 
जैसलमेर

ग्रीष्मकाल के मद्देनजर सभी ऐहतियाती उपाय सुनिश्चित करें : मेहता

Sunday, February 16, 2020 00:35 AM
कलक्ट्रेट सभा कक्ष में नहरी पेयजल प्रबन्धन से संबंधित बैठक में अधिकारियों को निर्देश देते जिला कलक्टर नमित मेहता

जैसलमेर । जिला कलक्टर नमित मेहता ने आगामी ग्रीष्मकाल के मद्देनजर पेयजल से जुड़े सभी विभागों, अधिकारियों एवं कार्मिकों की पूरी-पूरी जिम्मेदारी सुनिश्चित करने, हमेशा मुस्तैद रहने और पेयजल प्रबंधन को सुव्यवस्थित एवं सुचारू बनाए रखने के साथ ही आने वाले दिनों के लिए पेयजल सुविधा मुहैया कराने के सभी ऐहतियाती उपायों को सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। कलक्टर मेहता ने रविवार को जैसलमेर जिला कलक्ट्री सभा कक्ष में नहरी पेयजल प्रबन्धन से संबंधित महत्वपूर्ण बैठक की अध्यक्षता करते हुए यह निर्देश दिए ।


बैठक में इंदिरा गांघी नहर में संभावित क्लोजर को दृष्टिगत रखते हुए पेयजल प्रबंधन से जुड़े जिलाधिकारियों की मौजूदगी में व्यापक समीक्षा की गई। बैठक में इन्दिरा गांधी नहर परियोजना, बीकानेर के मुख्य अभियंता विनोद चौहान, अतिरिक्त मुख्य अभियंता, आर.के. पारीक, अधीक्षण अभियंता जैसलमेर, दिनेश अरोड़ा, अतिरिक्त जिला कलक्टर, ओ.पी.विश्नोई, मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद ओमप्रकाश, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक राकेश बैरवा, नगर परिषद आयुक्त बृजेश राय, भू जल वैज्ञानिक डॉ एन.डी. ईणखिया समेत अन्य विभागों के जिलाधिकारीगण भी उपस्थित थे ।


पेयजल प्रबंधन हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता पर
जिला कलक्टर मेहता ने बैठक के दौरान आगामी ग्रीष्म ऋतु को देखते हुए जलदाय एवं इंदिरा गांधी नहर परियोजना अभियंताओं से कहा कि वे पेयजल सुविधा को सर्वोच्च प्राथमिकता पर रखते हुए इस कार्य को गंभीरता से लें तथा इस बारे में अभी से ही अन्य विभागीय अधिकारियों से परस्पर समन्वय एवं सामंजस्य बनाए रखते हुए सतर्क होकर जिले के ग्रामीण अंचलों एवं शहरी क्षेत्रा में आगामी 20 मार्च तक जलापूर्ति व्यवस्था को नियमित सुचारू और सुदृढ़ बनाए रखने के सभी उपाय सुनिश्चित कर लें। ताकि आने वाले समय में किसी भी प्रकार की समस्याएं सामने नहीं आएं।


तत्काल जारी करें नए कनेक्शन, नलकूपों का सर्वे कराओ
बैठक के दौरान अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे नए कनेक्शनों के लिए डिमांड राशि जमा होते ही उन्हें तत्काल नए कनेक्शन जारी करने पर विशेष बल दिया। उन्होंने जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी को निर्देश दिये कि ग्रामीण क्षेत्रा में नलकूपों का सर्वे करवाया जाकर आवश्यकतानुसार 20 मार्च तक आवश्यक मरम्मत कार्य करवाया जाना सुनिश्चित करें। पुलिस विभाग को क्लोजर के समय संबंधित विभाग के अधिकारियों की मांग अनुसार पर्याप्त पुलिस बल उपलब्ध करवाने संबंधी निर्देश जारी किए।


पहले की तरह करें पानी छोड़ने और संग्रहण के तमाम इंतजाम
जिला कलक्टर ने इगानप के मुख्य अभियंता को निर्देश दिये कि पूर्व की भांति समय पर पर्याप्त पानी नहर में छोड़ा जाए। ताकि जलापूर्ति व्यवस्था सुचारू बनी रहने के साथ ही स्टोरेज समय पर हो सके। इसके साथ ही क्लोजर के लिए 28 मार्च से पहले 40 दिन तक पानी पर्याप्त मात्रा में नहर में चलाया जाकर ग्रामीण क्षेत्रा के सभी डिग्गियों व विभागीय नहरी शाखाओं और वितरिकाओं के माध्यम से भराव किया जाकर पानी की सप्लाई सुनिश्चित की जाए। पानी की समस्या के लिए मुख्य पोईंट चिह्नित किए जाकर उसकी लिस्ट बनाकर विभागवार समन्वय स्थापित कर कार्यवाही की जाए तथा ग्रामीण क्षेत्रों में हेण्डपम्प, ट्यूबवैल आदि का मरम्मत कार्य समय रहते पूरा किया जाए तथा जिले में विभाग के समस्त नलकूपों, डिग्गियों, ट्यूबवैल को 20 मार्च से पहले सुचारू रूप से दुरस्त कर चालू करने के निर्देश प्रदान किए।

यह भी पढ़ें:

जवानों की समस्याओं का त्वरित निस्तारण करें : घुमरिया

जिला स्तर पर पुलिस की कार्यप्रणाली को सुदृढ करने के लिए पुलिस मुख्यालय राजस्थान, जयपुर के आदेशानुसार जिलों का वार्षिक निरीक्षण किया जाता है। मंगलवार को हवासिंह घुमरिया, आईपीएस, महानिरीक्षक पुलिस, कानून एवं व्यवस्था, राजस्थान, जयपुर जिला जैसलमेर द्वितीय चरण में पुलिस लाइन जैसलमेर का निरीक्षण किया गया।

03/12/2019

जिला कलक्टर एवं एसपी तथा अन्य अधिकारियों ने तैयारियों का लिया जायजा

अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर सुप्रसिद्ध पर्यटन कुंभ मरु महोत्सव को लेकर व्यापक स्तर पर तैयारियों पूर्ण की गई हैं।

05/02/2020

भणियाणा तालाब में सालेह मोहम्मद ने किया श्रमदान, जीर्णोद्धार के लिए 10 लाख देने की घोषणा

प्रदेश के अल्पसंख्यक मामलात मंत्री सालेह मोहम्मद ने किया भीम तालाब भणियाणा में श्रमदान ग्राम पंचायत भणियाणा व पंचायत समिति सांकड़ा की तरफ से दस लाख की राशि तालाब के जीणोद्धार के लिए खर्च करने की घोषणा।

16/06/2019

समग्र प्रयासों से विकास के कीर्तिमान संभव : पंत

भारत सरकार के द्वारा जैसलमेर जिले को आकांक्षी जिला घोषित किया गया है जिसके सन्दर्भ में बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में केन्द्र सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के संयुक्त सचिव तथा जिले के प्रभारी सचिव सुधांश पंत की अध्यक्षता में नीति आयोग के द्वारा प्राप्त संकेतकों के अन्तर्गत छह प्रमुख क्षेत्रों में विकास पर विस्तृत विचार विमर्श किया गया।

04/09/2019

बुनियादी लोक सुविधाओं एवं सेवाओं के प्रति गंभीर रहें : डॉ. कल्ला

ऊर्जा, जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी, भूजल, कला, साहित्य, संस्कृति एवं पुरातत्व मंत्री एवं जैसलमेर जिले के प्रभारी मंत्री डॉ. बी.डी. कल्ला ने अधिकारियों से कहा है कि वे आम जन से जुड़ी आधारभूत सुविधाओं तथा लोक सेवाओं के प्रति गंभीर रहकर दायित्व निर्वहन करें और आम जन की समस्याओं का त्वरित निस्तारण कर आंचलिक विकास को गति प्रदान करें।

04/12/2019

कीटनाशक पीने से युवक मौत, शराब नहीं मिली तो पीया किटनाशक

उपखंड के पुलिस थाना खुहडी में स्थित चैलक गांव में किटनाशक पीने से एक युवक की हुई मौत हो गई। आजकल युवक जिंदगी को बहुत सस्ती समझने लगे हैं, नशे की लत ने उन्हें जिंदगी की अहमियत भुला दी हैं।

08/06/2019

महिला विकास योजनाओं की दिशा में संवेदनशील हो कार्य करें : देसाई

आकांक्षी जैसलमेर में राष्ट्रीय महिला आयोग की सदस्य श्रीमती राजुलबेन देसाई की अध्यक्षता में शनिवार को कलक्ट्रेट सभगार में जिले में महिला विकास योजनाओं के सफल क्रियान्वय एवं सत्त मानेटरिंग के लिये एक महत्वपूर्ण बैठक का आयोजन किया गया।

21/09/2019