Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 14th of July 2020
 
जैसलमेर

ग्रीष्मकाल के मद्देनजर सभी ऐहतियाती उपाय सुनिश्चित करें : मेहता

Sunday, February 16, 2020 00:35 AM
कलक्ट्रेट सभा कक्ष में नहरी पेयजल प्रबन्धन से संबंधित बैठक में अधिकारियों को निर्देश देते जिला कलक्टर नमित मेहता

जैसलमेर । जिला कलक्टर नमित मेहता ने आगामी ग्रीष्मकाल के मद्देनजर पेयजल से जुड़े सभी विभागों, अधिकारियों एवं कार्मिकों की पूरी-पूरी जिम्मेदारी सुनिश्चित करने, हमेशा मुस्तैद रहने और पेयजल प्रबंधन को सुव्यवस्थित एवं सुचारू बनाए रखने के साथ ही आने वाले दिनों के लिए पेयजल सुविधा मुहैया कराने के सभी ऐहतियाती उपायों को सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। कलक्टर मेहता ने रविवार को जैसलमेर जिला कलक्ट्री सभा कक्ष में नहरी पेयजल प्रबन्धन से संबंधित महत्वपूर्ण बैठक की अध्यक्षता करते हुए यह निर्देश दिए ।


बैठक में इंदिरा गांघी नहर में संभावित क्लोजर को दृष्टिगत रखते हुए पेयजल प्रबंधन से जुड़े जिलाधिकारियों की मौजूदगी में व्यापक समीक्षा की गई। बैठक में इन्दिरा गांधी नहर परियोजना, बीकानेर के मुख्य अभियंता विनोद चौहान, अतिरिक्त मुख्य अभियंता, आर.के. पारीक, अधीक्षण अभियंता जैसलमेर, दिनेश अरोड़ा, अतिरिक्त जिला कलक्टर, ओ.पी.विश्नोई, मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद ओमप्रकाश, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक राकेश बैरवा, नगर परिषद आयुक्त बृजेश राय, भू जल वैज्ञानिक डॉ एन.डी. ईणखिया समेत अन्य विभागों के जिलाधिकारीगण भी उपस्थित थे ।


पेयजल प्रबंधन हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता पर
जिला कलक्टर मेहता ने बैठक के दौरान आगामी ग्रीष्म ऋतु को देखते हुए जलदाय एवं इंदिरा गांधी नहर परियोजना अभियंताओं से कहा कि वे पेयजल सुविधा को सर्वोच्च प्राथमिकता पर रखते हुए इस कार्य को गंभीरता से लें तथा इस बारे में अभी से ही अन्य विभागीय अधिकारियों से परस्पर समन्वय एवं सामंजस्य बनाए रखते हुए सतर्क होकर जिले के ग्रामीण अंचलों एवं शहरी क्षेत्रा में आगामी 20 मार्च तक जलापूर्ति व्यवस्था को नियमित सुचारू और सुदृढ़ बनाए रखने के सभी उपाय सुनिश्चित कर लें। ताकि आने वाले समय में किसी भी प्रकार की समस्याएं सामने नहीं आएं।


तत्काल जारी करें नए कनेक्शन, नलकूपों का सर्वे कराओ
बैठक के दौरान अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे नए कनेक्शनों के लिए डिमांड राशि जमा होते ही उन्हें तत्काल नए कनेक्शन जारी करने पर विशेष बल दिया। उन्होंने जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी को निर्देश दिये कि ग्रामीण क्षेत्रा में नलकूपों का सर्वे करवाया जाकर आवश्यकतानुसार 20 मार्च तक आवश्यक मरम्मत कार्य करवाया जाना सुनिश्चित करें। पुलिस विभाग को क्लोजर के समय संबंधित विभाग के अधिकारियों की मांग अनुसार पर्याप्त पुलिस बल उपलब्ध करवाने संबंधी निर्देश जारी किए।


पहले की तरह करें पानी छोड़ने और संग्रहण के तमाम इंतजाम
जिला कलक्टर ने इगानप के मुख्य अभियंता को निर्देश दिये कि पूर्व की भांति समय पर पर्याप्त पानी नहर में छोड़ा जाए। ताकि जलापूर्ति व्यवस्था सुचारू बनी रहने के साथ ही स्टोरेज समय पर हो सके। इसके साथ ही क्लोजर के लिए 28 मार्च से पहले 40 दिन तक पानी पर्याप्त मात्रा में नहर में चलाया जाकर ग्रामीण क्षेत्रा के सभी डिग्गियों व विभागीय नहरी शाखाओं और वितरिकाओं के माध्यम से भराव किया जाकर पानी की सप्लाई सुनिश्चित की जाए। पानी की समस्या के लिए मुख्य पोईंट चिह्नित किए जाकर उसकी लिस्ट बनाकर विभागवार समन्वय स्थापित कर कार्यवाही की जाए तथा ग्रामीण क्षेत्रों में हेण्डपम्प, ट्यूबवैल आदि का मरम्मत कार्य समय रहते पूरा किया जाए तथा जिले में विभाग के समस्त नलकूपों, डिग्गियों, ट्यूबवैल को 20 मार्च से पहले सुचारू रूप से दुरस्त कर चालू करने के निर्देश प्रदान किए।

यह भी पढ़ें:

प्रवासी महिला मजदूर के पति की एमपी में हुई मौत

रामदेवरा में लॉकडावन के बीच रोके गए प्रवासी मजदूरों में से एक प्रवासी महिला मजदूर के पति की मौत एमपी में होने पर अपने पति के अंतिम दर्शन के आश लिए अपने तीन बच्चों के साथ एमपी जाने की पिछले 3 दिन से गुहार लगा रही है।

18/04/2020

टिड्डी नियंत्रण में ग्रामीणों व किसानों की भागीदारी सुनिश्चित करें : शाले मोहम्मद

अल्पसंख्यक मामलात, वक्फ एवं जन अभियोग निराकरण मंत्री शाले मोहम्मद ने टिड्डी नियंत्रण व कृषि अधिकारियों से कहा है कि जिले में टिड्डी प्रकोप की संभावनाओं के मद्देनजर विभागीय गतिविधियों को और अधिक सक्रिय करने के साथ ही जिले भर में व्यापक लोक जागरण व जन सहभागिता के लिए व्यापक कार्ययोजना तैयार करें।

12/05/2020

पीठासीन व मतदान अधिकारी शान्तिपूर्ण मतदान की व्यवस्था सुनिश्चित करें : मेहता

जिला निर्वाचन अधिकारी (कलक्टर) नमित मेहता ने पीठासीन एवं मतदान अधिकारियों के साथ ही सेक्टर अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे 29 अप्रैल सोमवार को प्रात: 7 बजे से सायं 6 बजे तक होने वाले लोकसभा चुनाव 2019 के मतदान के दिवस निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों की अक्षरश: पालना करते हुए जिले में स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शान्तिपूर्ण ढंग से चुनाव सम्पन्न करावें ।

28/04/2019

जैसलमेर में कोरोना पॉजिटिव मरीजों को आंकड़ा 98 पहुंचा

जिले से रविवार शाम को एक कोरोना पॉजिटिव सामने आया है। मिली जानकारी के अनुसार पॉजिटिव शहर के मोकाती पाड़ा का निवासी है तथा हाल ही में चेन्नई से लौटा है।

21/06/2020

मेहता ने ग्रामीण क्षेत्रों का भ्रमण कर पेयजल व्यवस्था का लिया जायजा

जिला कलक्टर नमित मेहता ने अक्षय तृतीया के अवसर पर फतेहगढ़ उपखंड क्षेत्र के ग्रामीण क्षेत्रों का भ्रमण कर क्षेत्र की पेयजल आपूर्ति व्यवस्था का जायजा लिया एवं ग्रामीणजनों की जनसमस्याओं को सुना एवं उनके निराकरण करने का विश्वास दिलाया।

07/05/2019

पेयजल मुहैया कराना सरकार की प्राथमिकता : सालेह मोहम्मद

अल्पसंख्यक मामलात, वक्फ एवं जन अभियोग निराकरण मंत्री शाले मोहम्मद ने आम जन से सीधे तौर पर जुड़ी लोक सेवाओं और सुविधाओं से जुड़े विभागों के अधिकारियों से मौजूदा भीषण गर्मी के मद्देनजर पानी-बिजली और अन्य तमाम जरूरी सेवाओं की आपूर्ति सुचारू बनाए रखने तथा इनसे संबंधित समस्याओं के तत्काल समाधान के लिए कहा है।

28/05/2020

परमाणु नगरी में कोरोना का विस्फोट

पूरे विश्व में आतंक मचा चुके कोरोना वायरस संक्रमण का खतरा परमाणु नगरी पोकरण में भी पहुंच चुका है। पोकरण के तीन वार्डों से अब तक 14 संक्रमित सामने आ चुके है। इसके बाद पूरे कस्बे को सील कर दिया गया है तथा चारों तरफ पुलिस की ओर से पहरा लगा दिया गया है।

08/04/2020