Dainik Navajyoti Logo
Monday 13th of July 2020
 
जयपुर

अनलॉक 2.0: राजस्थान में 31 जुलाई तक बंद रहेंगे स्कूल-कॉलेज, घटाई रात्रि कर्फ्यू की अवधि

Tuesday, June 30, 2020 17:35 PM
शासन सचिवालय।

जयपुर। केन्द्र सरकार के बाद राजस्थान सरकार ने भी मंगलवार को अनलॉक-2 की एडवाइजरी जारी कर दी। इसके तहत प्रदेश में भी स्कूल, कॉलेज, शिक्षण संस्थान, कोचिंग संस्थान, मेट्रो ट्रेन, सिनेमा, जिम, स्वीमिंग पूल और धार्मिक समारोह पर 31 जुलाई तक रोक रहेगी। अनलॉक-1 में यह मियाद 30 जून तक थी। केन्द्र सरकार ने भी सोमवार को अनलॉक-2 की एडवाइजरी जारी कर इन पर 31 जुलाई तक पाबंदी लगा दी। कंटेनमेंट जोन में सरकार ने लॉकडाउन लागू रखने का फैसला किया है। गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव स्वरूप के अनुसार राज्य सरकार ने केन्द्र की ओर से जारी दिशा-निर्देशों की पालना करने का फैसला लिया है। हालांकि राज्य सरकार ने गत दिनों आने निर्णय में ग्रामीण क्षेत्रों में श्रद्धालुओं की सीमित संख्या वाले धार्मिक स्थल मंगलवार से खोलने की अनुमति दे दी थी। उन्होंने बताया कि शहरों में सभी धार्मिक स्थल बंद रहेंगे और ग्रामीण क्षेत्रों के भी बड़े धार्मिक स्थल भी फिलहाल बंद रहेंगे।

धार्मिक कार्यक्रमों पर पाबंदी यथावत
राज्य के गृह विभाग की ओर से मंगलवार को दोपहर में जारी गाइडलाइन के अनुसार स्कूल, कॉलेज और कोचिंग संस्थानों को 31 जुलाई तक बंद रखने का फैसला किया गया है। वहीं कंटेनमेंट जोन से बाहर मेट्रो ट्रेन, सिनेमा हॉल, जिम, स्विमिंग पूल, मनोरंजन पार्क, थिएटर, बार, ऑडिटोरियम, असेंबली हॉल और ऐसी ही अन्य जगहें बंद रहेंगी। आदेशानुसार सामाजिक, राजनीतिक, खेल, मनोरंजन, अकादमिक, सांस्कृतिक, धार्मिक कार्यक्रम और अन्य बड़े जलसों पर पाबंदी बरकरार रहेगी। दुकानों में एक साथ पांच से अधिक लोगों के आने पर छूट रहेगी, लेकिन सभी को उचित शारीरिक दूरी बनाए रखनी होगी।

रात को रहेगा कर्फ्यू
गाइडलाइन में नाइट कर्फ्यू में ढील दी गई है। अब रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक ही कर्फ्यू रहेगा। पहले यह रात 9 बजे से सुबह 6 बजे तक लागू था।  रात को सिर्फ इंडस्ट्रियल यूनिट्स और जरूरी सामान ले जाने वाले वाहनों, ट्रेनों और विमानों को ही मूवमेंट की इजाजत होगी।

आवश्यक सेवाओं को छूट
राज्य सरकार की ओर से अनलॉक-2 में कंटेनमेंट जोन में केवल आवश्यक कामों की इजाजत दी गई है। कंटेनमेंट जोन में सरकार ने लॉकडाउन लागू रखने का फैसला किया है। अनलॉक-2 में यहां सामाजिक, राजनीतिक, खेल, मनोरंजन, शैक्षणिक, सांस्कृतिक और धार्मिक समारोह और कार्यक्रमों पर प्रतिबंध लगाया गया है, वहीं कंटेनमेंट जोन के बाहर भी इन गतिविधियों पर रोक रहेगी।

यह भी पढ़ें:

विदेश में पढ़ाई कर रहे विद्यार्थियों की मदद के लिए आगे आए सतीश पूनिया

विदेश में पढ़ाई कर रहे राजस्थान के विद्यार्थियों की मदद के लिए भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डॉ. सतीश पूनियां फिर आगे आए हैं।

14/04/2020

1900 से अधिक निर्मित आवासों का कब्जा लेगा जेडीए

राजस्थान टाउनशिप पॉलिसी 2010 के अंतर्गत निर्मित एक हजार 900 से अधिक फ्लैट्स का मौका निरीक्षण कर जयपुर विकास प्राधिकरण 30 अप्रैल तक कब्जा लेगा।

25/04/2019

जयपुर: कचरे के ढेर में आग लगाने से चपेट में आए पेड़ और बिजली की लाइन

शहर के वैशाली नगर के हनुमान नगर विस्तार स्थित जनक मार्ग पर एक खाली आवास की सफाई करने के दौरान सफाईकर्मियों ने कचरे के ढेर में आग लगा दी।

17/02/2020

अमेरिकी राज्य उटाह और राजस्थान के बीच ऐतिहासिक भागीदारी

सेंटर फॉर स्ट्रेटजिक एंड इंटरनेशनल स्टडीज के नेतृत्व में यूएस इंडिया स्टेट एंड अर्बन इनीशिएटिव ने उटाह के गवर्नर आॅफ एनर्जी डवलपमेंट और राजस्थान राज्य के ऊर्जा विभाग के बीच साझेदारी की घोषणा की है।

04/09/2019

सभी भाजपा नेता आकंठ भ्रष्टाचार में डूबे : खाचरियावास

भाजपा नेताओं के आरोपों के बाद परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने पलटवार करते हुए कहा है कि भाजपा नेता झूठ, फरेब और धोखे की राजनीति कर रहे हैं।

22/02/2020

भूमि अधिग्रहण की लागत हम सह लेंगे, निर्माण लागत केन्द्र वहन करें: अशोक गहलोत

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रदेश में रेल सुविधा से वंचित जिलों को रेल सेवा से जोड़ने तथा वहां के आर्थिक एवं सामाजिक विकास की दृष्टि से महत्वपूर्ण रेल परियोजनाओं को जल्द पूरा करने के लिए रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ चर्चा की।

27/11/2019

छात्रसंघ चुनाव-2019: एबीवीपी के अमित और एनएसयूआई के उत्तम के बीच होगी टक्कर

राजस्थान विश्वविद्यालय के छात्रसंघ चुनाव-2019 में दोनों प्रमुख छात्र संगठन अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् और नेशनल स्टूडेंट्स यूनियन आॅफ इंडिया के बीच टक्कर होगी।

21/08/2019