Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 22nd of January 2020
 
जयपुर

सचिन पायलट ने राज्य निर्वाचन आयोग को लिखा पत्र, पंचायत चुनाव समय पर कराने की मांग

Wednesday, January 15, 2020 10:45 AM
सचिन पायलट (फाइल फोटो)

जयपुर। उप मुख्यमंत्री और पंचायतीराज विभाग के मंत्री सचिन पायलट ने राज्य निर्वाचन आयोग को पत्र लिखकर सभी पंचायतीराज संस्थाओं के समय पर चुनाव कराने की मांग की है। पायलट ने कहा कि पंचायतीराज विभाग नवंबर और दिसंबर की तीन अधिसूचनाओं की पंचायतों को शामिल करते हुए वार्डों के गठन और आरक्षण निर्धारण के लिए फिर से लॉटरी की प्रक्रिया सात दिन में पूरी कर आयोग को उपलब्ध करा सकता है।

सचिन पायलट ने राज्य निर्वाचन आयोग प्रेम सिंह मेहरा को लिखे पत्र में कहा कि आयोग के संशोधित चुनाव कार्यक्रम जारी करने के बाद ऐसी स्थिति बन गई है कि जिन ग्राम पंचायतों में कार्यकाल समाप्त हो रहा है, उनके कार्यकाल समाप्ति से पूर्व चुनाव नहीं हो पा रहा है। इसी तरह आयोग ने अभी तक राज्य की पंचायत समितियों और जिला परिषदों के लिए भी चुनाव का कार्यक्रम घोषित नहीं किया है, जबकि उनका कार्यकाल 7 फरवरी को समाप्त हो रहा है। संवैधानिक रूप से किसी पंचायती राज संस्था का गठन करने के लिए उसकी अवधि की समाप्ति के पहले चुनाव कराना जरूरी है। ऐसी स्थिति में समय पर चुनाव नहीं होने से राज्य में पंचायतीराज संस्थाओं की अवधि या कार्यकाल के संबंध में संवैधानिक संकट खड़ा हो सकता है।

पायलट ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के आदेशों में हाईकोर्ट के निर्णय पर आगामी आदेशों तक स्टे दिया गया है। इस कारण 15 नवंबर के बाद की ही अधिसूचनाओं को निरस्त किया गया। अब इससे जो पूर्व की स्थिति थी, वह फिर से बहाल हो गई है। उन्होंने कहा कि नवंबर और दिसंबर की अधिसूचनाओं में गठित सभी पंचायतीराज संस्थाओं को शामिल करते हुए सभी के चुनाव उनका कार्यकाल पूरा होने से पहले करा लिया जाएं, ताकि संवैधानिक संकट की स्थिति से बचा जा सके।

सरकार की प्रशासक लगाने की मंशा नहीं
सचिन पायलट ने कहा कि लोग अपना सरपंच, प्रधान और प्रमुख चुनेंगे तभी लोकतंत्र मजबूत होगा। आयोग को समय पर चुनाव करवाने चाहिए, इसमें वो सक्षम है। सरकार ने पूरी तैयारी कर रखी है। प्रधान-प्रमुखों का पांच साल का कार्यकाल फरवरी में पूरा होने जा रहा है। इससे पहले आयोग को चुनाव करवाने चाहिए। सरकार की वहां प्रशासक लगाने की मंशा नहीं है।

आयोग ने चुनाव के चौथे चरण पर लगाई है रोक
गौरतलब है कि नवगठित पंचायतों के मामले में हाल ही में आए सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद राज्य निर्वाचन आयोग ने पंचायत चुनाव को लेकर बड़ा निर्णय लिया और चौथे चरण के चुनावी कार्यक्रम पर अगले आदेशों तक रोग लगा दी है। चुनाव आयोग ने सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद चौथे चरण का चुनाव कार्यक्रम फिलहाल स्थगित कर दिया। पहले के तीन चरणों में जिन पंचायतों में चुनाव कराया जाना प्रस्तावित था, उनकी भी संख्या घट गई है। अब पहले के तीन चरणों में भी नवगठित पंचायतों में चुनाव नहीं हो रहे हैं।

यह भी पढ़ें:

हाईवे पर खड़े ट्रक में घुसी तेज रफ्तार कार, 3 महिलाओं की मौत और दो घायल

हरमाड़ा थाना इलाके के अजमेर दिल्ली हाईवे पर बिलोची पुलिया के पास एक दर्दनाक हादसा हो गया। तेज रफ्तार कार सड़क किनारे खड़े ट्रक में घुस गई।

16/06/2019

प्रियंका की गिरफ्तारी के विरोध में आई कांग्रेस

उत्तर प्रदेश के सोनभद्र में कांग्रेस कमेटी की महासचिव प्रियंका गांधी की गिरफ्तारी के विरोध में जयपुर सहित सैकड़ों कार्यकर्ताओं ने जवाहर लाल नेहरू मार्ग स्थित महात्मा गांधी सर्किल पर बारिश में भीगते हुए प्रदर्शन कर केन्द्र और यूपी की भाजपा सरकार के खिलाफ नारेबाजी की।

21/07/2019

सूरजमल ने आगरा और दिल्ली को जीता था, वह अजेय हिन्दू योद्धा थे: हनुमान बेनीवाल

सांसद हनुमान बेनीवाल ने लोकसभा में फिल्म पानीपत पर प्रतिबंध लगाने की मांग की है। बेनीवाल ने कहा कि सूरजमल ने आगरा और दिल्ली को जीता था। वह अजेय हिन्दू योद्धा थे।

10/12/2019

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, गड़बड़ी करने वालों से योजना का पैसा वसूल रही सरकार

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में एक ओर जहां राज्य के सैकड़ों किसानों के आवेदन दोहरे दस्तावेज के कारण अटके हुए हैं, वहीं दूसरी ओर कुछ राज्यों में गड़बड़ी कर गलत तरीके से पैसा उठाने के मामले सामने आने के बाद अब उनसे वसूली हो रही है।

24/12/2019

अशोक गहलोत का डूंगरपुर दौरा रद्द

सीएम अशोक गहलोत का खराब मौसम के कारण डूंगरपुर दौरा रद्द हो गया है। उन्हें विश्व आदिवासी दिवस के राज्य स्तरीय समारोह में हिस्सा लेने के लिए डूंगरपुर जाना था।

09/08/2019

हिंसा का माहौल नहीं बनने दिया जाएगा : गहलोत

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा है कि प्रदेश में हिंसा का माहौल नहीं बनने दिया जाएगा। गहलोत ने यह बात खींवसर विधानसभा उप चुनाव के तहत कांग्रेस प्रत्याशी हरेन्द्र मिर्धा की नामांकन रैली में कही।

01/10/2019

एससी/एसटी एवं अल्पसंख्यक महासंघ का राष्ट्रीय सम्मेलन होगा आयोजित

राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग अनुसूचित जाति/जनजाति एवं अल्पसंख्यक महासंघ का राष्ट्रीय सम्मेलन मुहाना मंडी रोड स्थित होटल एलफाइन में 28 दिसंबर को आयोजित किया जाएगा।

24/12/2019