Dainik Navajyoti Logo
Sunday 27th of September 2020
 
जयपुर

मेट्रीमोनियल साइट्स पर प्रोफाइल बनाकर तलाकशुदा महिलाओं से ठगी करने वाला गिरफ्तार

Sunday, June 14, 2020 11:45 AM
ठग को गिरफ्तार किया है।

जयपुर। सांगानेर थाना पुलिस ने ऐसे शातिर ठग को गिरफ्तार किया है, जो मेट्रोमोनियल साइट्स पर प्रोफाइल बनाकर तलाकशुदा महिलाओं से ठगी करता था। ठगी करने के लिए वह खुद को डॉक्टर तो कभी खुद को आर्मी आॅफीसर बताता था। पुलिस उपायुक्त पूर्व राहुल जैन ने बताया कि 5 अगस्त 2019 को परिवादिया ने एक रिपोर्ट दी कि मैं तलाकशुदा महिला हूं। मैंने शादी के लिए शादी डॉट कॉम पर अपनी प्रोफाइल बनाई इस पर डॉक्टर जुगल शर्मा की रिक्वेस्ट आई तथा हमारी बातचीत शुरू हो गई। मुझे बातों में विश्वास में ले लिया कि वह डॉक्टर है तथा मुझसे शादी कर लेगा तथा गुड़गांव में पोस्टेड है। डॉ. जुगल शर्मा मेरे घर आकर घरवालों से मिलकर गया, जिससे मुझे यकीन हो गया। डॉ. जुगल ने मुझे झांसे में लेकर तीन महंगे एंड्रॉयड मोबाइल फाइनेंस करवा लिए तथा मेरे अकाउंट से 1 लाख 10 हजार रुपए ट्रांसफर कर लिए। मेरे पास ईएमआई के लिए बैंक से लगातार फोन आ रहे हैं। इस पर डॉ. जुगल से सम्पर्क किया तो मोबाइल बंद आ रहा है। इस रिपोर्ट की जांच करते हुए पुलिस टीम ने किशोर शर्मा को गिरफ्तार कर लिया। पूछताछ में सामने आया कि वो चण्डीगढ़ दिल्ली गुड़गांव नोएडा लखनऊ मुम्बई भोपाल इलाहाबाद जयपुर सहित कई जगह की तलाकशुदा महिलाओं के साथ इस तरह की ठगी कर चुका है।

ऐसे करता था ठगी
आरोपित अलग-अलग वैवाहिक साइट्स पर अपना प्रोफाइल बनाता है, जिसमें कई साइट्स पर आर्मी आॅफिसर बनकर प्रोफाइल बनाता है व कई साइट्स पर डॉक्टर जय व डॉक्टर जुगल के नाम से प्रोफाइल बनाकर तलाकशुदा महिला से मोबाइल से खुद सम्पर्क करता है या आगे से महिला प्रोफाइल देखकर सम्पर्क करती है या महिला के परिजन सम्पर्क करते हैं। जिनको उनके शहर से अलग शहर में पोस्टेड होना बताता है, जिन्हें बातो में उलझाकर विश्वास दिला देता है कि वह डॉक्टर है फिर महिला से फोन के माध्यम से बातचीत शुरू कर देता है तथा महिला के आवास उसके परिजनों से किराए की महंगी गाड़ी से मिलने जाता है तथा महिला व उसके परिजनों को विश्वास दिला देता है कि वह शादी करेगा व महंगा मोबाइल गिफ्ट करता है। (मोबाइल पूर्व की पीड़िता का फाइनेंस करवाया हुआ होता है)।

टारगेट महिला से बातचीत में प्रलोभन देता है, जिससे भोली भाली महिलाएं झांसे में आ जाती हैं, जिस पर महिला को झांसे में लेकर उससे सिम खरीदकर खुद ले लेता है तथा महंगे मोबाइल ईएमआई फाइनेंस करवा लेता है। इसके बाद वह अगली महिला को शिकार बनाता है तथा बातचीत के दौरान महिलाओं से किसी ना किसी बहाने से रुपए तेल डलवाने के बहाने एटीएम लेकर स्वयं एटीएम मशीन में रुपए निकलवाने जाता है तथा पासवर्ड पूछकर एटीएम चेंज कर देता है। कई बार महिलाओं से बातचीत के दौरान अचानक कोई इमरजेंसी बताकर पेटीएम व खाते में रुपए डलवा देता है। जिस मोबाइल नम्बर से बात करता है। वह हमेशा पूर्व में ठगी की शिकार हो चुकी महिला के नाम से होता है। उस फोन से सिर्फ वैवाहिक साइट्स पर उपलब्ध तलाकशुदा महिलाओं से ही सम्पर्क करता है।

 



 

यह भी पढ़ें:

सचिन पायलट ने की पालघर घटना की निंदा, कहा- दोषियों के खिलाफ हो सख्त कार्रवाई

उप मुख्यमंत्री और पीसीसी चीफ सचिन पायलट ने महाराष्ट्र में पालघर घटना की निंदा की है। पायलट ने कहा कि महाराष्ट्र के पालघर में भीड़ ने 3 लोगों को मार डाला। यह भयावह घटना निंदनीय है।

21/04/2020

केन्द्र की नीतियों के विरोध में उतरे रेल कर्मचारी, रेलवे के निजीकरण के खिलाफ दर्ज कराया विरोध

केन्द्र सरकार की रेल विरोधी नीतियों एवं रेल मंत्रालय के मनमानी तरीके से किए जा रहे कार्यों के विरोध में नार्थ बेस्टर्न रेलवे एम्पलाइज यूनियन ने जयपुर रेलवे स्टेशन पर मानव श्रखंला बनाकर विरोध दर्ज कराया। इस दौरान रेल कर्मचारियों ने केन्द्र सरकार एवं रेल मंत्रालय के खिलाफ जमकर नारेबाजी की।

03/01/2020

सेवानिवृत्त आरएएस धीरज फिर मुख्यमंत्री की टीम में शामिल

सेवानिवृत्त आरएएस धीरज श्रीवास्तव को एक बार फिर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की टीम में शामिल किया गया है।

10/08/2019

किसानों की सहायता के लिए राज्यपाल राहत कोष में एक महीने का वेतन देंगे सतीश पूनिया

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष एवं आमेर विधायक डॉ. सतीश पूनिया ने प्रदेश के किसानों के हित में बड़ी पहल करते हुए एक माह का वेतन राज्यपाल राहत कोष में देने की घोषणा की है, जिसकी राज्यपाल ने प्रशंसा की है। राज्यपाल की अध्यक्षता में वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से राज्यपाल राहत कोष के लिए कोष संग्रहण एवं सलाह हेतु गठित समिति की बैठक हुई, जिसमें पूनिया ने प्रदेश के किसानों की सहायता के लिए राज्यपाल राहत कोष में एक महीने का वेतन देने की घोषणा की।

03/06/2020

सरकार ने कार्रवाई के लिए रजिस्ट्रार को दिए अधिकार

निवेशकों को लोक लुभावने झांसे देकर ठगी पर रोक लगाने के लिए के्रडिट को-आॅपरेटिव सोसायटियों पर अब शिकंजा कसने का सरकार ने नया प्लान तैयार किया है।

12/10/2019

राजस्थान में कोरोना संक्रमित की संख्या पहुंची 3400, अबतक 95 लोगों की मौत

राजस्थान में गुरूवार को दोपहर 2 बजे तक 83 नये कोरोना पॉजिटिव मरीज सामने आने के साथ ही राज्य में इसकी संख्या बढ़कर 3400 पहुंच गई है, जबकि अब तक इससे 95 लोगों की मौत हो चुकी है।

07/05/2020

एसीबी ने कोरोना महामारी में घूसखोरों पर कसा शिकंजा

वैश्विक महामारी कोरोना को हराने के लिए हाल में देश और प्रदेश दोनों ही हरसंभव प्रयास कर रहे है। आमजन की जिंदगी को बचाने के लिए सरकार अपने स्तर पर भी पूरा प्रयास कर रही है।

15/09/2020