Dainik Navajyoti Logo
Saturday 25th of January 2020
 
जयपुर

पत्रकारिता के आदर्शों को सच्चाई से आज भी निभा रहा है दैनिक नवज्योति: डीजीपी भूपेन्द्र सिंह

Friday, November 15, 2019 10:15 AM
दैनिक नवज्योति के दीपावली स्रेह मिलन एवं सम्मान समारोह में मंचासीन दाएं से दैनिक नवज्योति के निदेशक हर्ष चौधरी, भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो के महानिदेशक डॉ.आलोक त्रिपाठी, पुलिस महानिदेशक डॉ. भूपेन्द्र सिंह, नवज्योति के महाप्रबंधक विजय चौधरी एवं स्थानीय संपादक सुबोध पारीक। फोटो-प्रमोद

जयपुर। राजस्थान पुलिस के महानिदेशक (डीजीपी) डॉ. भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि दैनिक नवज्योति ने अपने स्वर्णिम 83 साल पार कर प्रदेश में अपनी अनूठी पहचान बनाई है। यह गौरव का विषय है कि नवज्योति आज भी पत्रकारिता के आदर्शों को सच्चाई से निभा रहा है। सिंह गुरुवार को होटल ओम टावर में दैनिक नवज्योति के दीपावली स्नेह मिलन एवं सम्मान समारोह में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि नवज्योति से उनका संबंध बहुत पुराना है, वह नवज्योति पढ़कर बड़े हुए तथा उसके सहयोग से ही आज सम्मानित स्थान प्राप्त किया। उन्होंने कहा कि बदलते परिवेश और पत्रकारिता के मुश्किल दौर में नवज्योति टीम मेहनत, सच्चाई और धैर्य के साथ अपने काम में लगी रहे सदैव सफलता हासिल होगी। उन्होंने नवज्योति के उज्ज्वल भविष्य की कामना की।

सोशल मीडिया बड़ी चुनौती
भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो के महानिदेशक डॉ. आलोक त्रिपाठी ने कहा कि उनका दैनिक नवज्योति से नाता अजमेर से है। यह अनूठापन है कि 83 वर्ष का इतिहास रखने वाला एक अखबार कभी स्वतंत्रता आन्दोलन का हिस्सा भी रहा। उन्होंने कहा कि नवज्योति उज्ज्वल परंपराओं का अनुसरण कर रहा है। उसने लोगों में विश्वास हासिल किया है कि उसमें जो छप रहा है वो सच है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में सबसे बड़ी चुनौती सोशल मीडिया की है जो गांव-गांव व ढाणी-ढाणी में पहुंच बिना आधार वाली खबरों से लोगों को गुमराह कर रहा है। ऐसे में अखबार पढ़कर ही सच्चाई का ज्ञान होता है। उन्होंने आशा जताई कि नवज्योति सभी के सहयोग से अखबार को नया स्वरूप व दृष्टि देगा।

चुनौतियों के लिए सभी का सहयोग अपेक्षित
दैनिक नवज्योति के निदेशक हर्ष चौधरी ने कहा कि एक जमाना था जब पत्रकारिता एक मिशन थी और मूल्यपरक पत्रकारिता की जाती थी। बदलते दौर में अब अखबार निकालना व्यवसाय बन गया है। बदलते परिवेश में भी सभी के सहयोग से नवज्योति पत्रकारिता के आदर्शों पर चलने का प्रयास कर रहा है।

अतिथियों का पारंपरिक स्वागत
दैनिक नवज्योति के संस्थापक संपादक स्व. कप्तान दुर्गाप्रसाद चौधरी के चित्र के समक्ष दीप प्रज्जवलन से शुरू हुए समारोह के प्रारंभ में निदेशक हर्ष चौधरी ने डॉ. आलोक त्रिपाठी एवं महाप्रबंधक विजय चौधरी ने डॉ. भूपेन्द्र सिंह का माला, साफा और पुष्पगुच्छ से स्वागत किया। अंत में उन्हें स्मृति चिन्ह भी प्रदान किया।

कर्मठ प्रतिनिधि हुए सम्मानित
समारोह में अतिथियों ने भागीरथ कुलड़िया नोखा-बीकानेर को प्रथम, आशुतोष उपाध्याय चूरूको द्वितीय एवं हुलास चंद्र तिवाड़ी सीकर को तृतीय पुरस्कार प्रदान कर सम्मानित किया। इनके सहित समारोह में करीब 125 कर्मठ प्रतिनिधियों का सम्मान किया गया।

सिखाए बिजनेस बढ़ाने के गुर
समारोह के प्रारंभ में मोटिवेशनल स्पीकर अंशुल जैन ने बिजनेस बढ़ाने के गुर बताए और नए जोश व नई तकनीक के साथ कार्य संपादित करने के लिए प्रेरित किया। समारोह में विज्ञापन विभाग के के.एल.शर्मा, वितरण विभाग के हेमन्त शर्मा तथा इवेन्ट विभाग की मधुलिका सिंह ने आयोजकीय सहयोग किया। अंत में स्थानीय संपादक सुबोध पारीक ने सभी का आभार व्यक्त किया। समारोह की उद्घोषणा दीपक पंवार ने की।

यह भी पढ़ें:

बीपीसीएल के अधिकारियों ने पम्प संचालक को किया तलब

कस्बे के करीब संचालित बीपीसीएल कम्पनी के पेट्रोल पम्प संचालक को बोतलों में तेल बेचना महंगा पड़ गया।

16/11/2019

केन्द्र ने दिए 428 करोड़, खर्च की अब बनेगी योजना

जल जीवन मिशन के तहत केन्द्र ने राज्य को 428 करोड़ रुपए मुहैया करवाए गए है, लेकिन राज्य सरकार की ओर से अभी यह तय नहीं किया गया है कि इस राशि का किस तरह से उपयोग किया जाए।

05/10/2019

पहलू खां मामले में पिछली सरकार की लापरवाही से बरी हुए आरोपी : गहलोत

पहलू खां मामले में सभी आरोपियों के बरी होने पर प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पूर्ववर्ती भाजपा सरकार पर घोर लापरवाही बरतने का आरोप लगाया है। गहलोत ने कहा कि पूर्व सरकार की लापरवाही की वजह से ही सबूतों के अभाव में और संदेह का लाभ देते हुए कोर्ट ने आरोपियों को बरी कर दिया।

19/08/2019

धधकते अंगारों से निकलकर महिलाओं ने किया डर खत्म

होटल क्लार्क्स में बुधवार को फिक्की फ्लो जयपुर चैप्टर की ओर से महिलाओं के लिए आयोजित इंटरेक्टिव सेशन के दौरान गार्डन परिसर में लगी आग में धधकते अंगारों के बीच से निकलकर सभी लेडिज मेम्बर्स ने डर को समाप्त किया।

09/05/2019

नोटबंदी के दौरान की हेरा फेरी...

आदर्श क्रेडिट कॉपरेटिव सोसायटी लिमिटेड (एसीसीएसएल) के जरिए 14 करोड़ रुपए का घोटाला करने में प्रदेश के रिटायर्ड आईएएस के बेटे राजेश्वर सिंह ने निवेशकों को धोखा देकर नोटबंदी में 70 करोड़ रुपयों की हेराफेरी की थी।

27/05/2019

जयपुर में 50 हजार बाल श्रमिक विपरीत परिस्थितियों में हैं कार्यरत!

हाल ही में जयपुर में, दुनिया भर में आधुनिक गुलामी के उन्मूलन के क्षेत्र में काम करने वाली एक अंतरराष्ट्रीय गैर सरकारी संस्था, फ्रीडम फण्ड, ने साथी संगठनों के साथ मिलकर बाल

10/05/2019

मांझे की धार से घायल हुए 750 से ज्यादा पक्षी, 200 पक्षियों ने इलाज के दौरान तोड़ा दम

मकर संक्रांति पर जयपुरवासियों ने जमकर पतंगबाजी की, लेकिन इस दौरान मांझे से कई पक्षी घायल हुए। जिन्हें इलाज के लिए पक्षी उपचार केन्द्रों पर ले जाया गया। पक्षी उपचार केन्द्रों में इलाज के लिए पहुंचे पक्षियों का आंकड़ा करीब 750 से ज्यादा रहा, जिनमें से करीब 200 पक्षियों ने दम तोड़ दिया।

15/01/2020