Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 11th of August 2020
 
जयपुर

मकर संक्रांति : जलमहल की पाल पर दिखी राजस्थानी संस्कृति, सिटी पैलेस में मनाया काइट फेस्टिवल

Wednesday, January 15, 2020 12:20 PM
पतंग के साथ विदेश पर्यटक, सांसद दीयाकुमारी और मंत्री विश्वेंद्र सिंह।

जयपुर। आमेर रोड स्थित जलमहल की पाल पर पर्यटन विभाग की ओर से वार्षिक पतंग महोत्सव (काइट फेस्टिवल) आयोजित किया गया। पर्यटन मंत्री विश्वेन्द्र सिंह ने आसमान में गुब्बारे छोड़कर फेस्टिवल का उद्घाटन किया। कार्यक्रम में मंत्री ने पतंग उड़ाई और पर्यटन विभाग द्वारा आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रमों को भी देखा। इस दौरान पर्यटन विभाग के निदेशक भंवर लाल भी मौजूद रहे। कार्यक्रम में पर्यटन मंत्री विश्वेन्द्र सिंह ने कहा कि पर्यटन एक ऐसा क्षेत्र है, जिसमें सभी को पार्टियों की सीमा को समाप्त कर एकजुट होकर काम करना चाहिए। विभाग द्वारा नए सर्किट बनाए जा रहे हैं और राज्य में आने वाले पर्यटकों के लिए नए स्थलों को शामिल किया जा रहा है। महोत्सव के दौरान लोक कलाकारों ने कच्छी घोड़ी, कठपुतली, अलगोजा, मयूर नृत्य, हरियाणवी घूमर, लंगा गायन, बहरूपिया व भपंग वादन को प्रस्तुत किया। इस अवसर पर प्रदर्शनी में रखी बड़ी चरखी भी पर्यटकों के आकर्षण का केन्द्र रही।

सिटी पैलेस में मनाया गया काइट फेस्टिवल
सिटी पैलेस में सर्वतोभद्र चौक की छत पर उत्साह व उमंग के साथ वार्षिक काइट फेस्टिवल मनाया गया। इस अवसर पर विदेशी व स्थानीय पर्यटकों ने पतंगें उड़ाई और पारंपरिक व्यंजनों का आनंद लिया। इस मौके पर सांसद दीया कुमारी और पर्यटन मंत्री विश्वेंद्र सिंह ने पर्यटकों के साथ बातचीत की और पतंगबाजी में भी हाथ आजमाया। कार्यक्रम में दीया कुमारी ने कहा कि पर्यटकों में इस हैरिटेज फेस्टिवल के बारे में जागरुकता लाने के लिए महाराजा सवाई मानसिंह द्वितीय संग्रहालय ट्रस्ट द्वारा यह फेस्टिवल आयोजित किया जाता है। पतंगबाजी जयपुर की ऐतिहासिक परंपरा व संस्कृति का एक प्रमुख हिस्सा है। इस दौरान राजस्थानी लोक गायकों द्वारा पारंपरिक लोक गीत प्रस्तुत किए गए। साथ ही पर्यटकों को स्वर्गीय सवाई राम सिंह द्वितीय (1835-1880) की प्रदर्शित की गई पतंगों व चरखी देखने का अवसर भी मिला।

यह भी पढ़ें:

क्यों मनाया जाता है मुहर्रम?

मुहर्रम कोई त्योहार नहीं है। पूरी दुनिया के मुसलमान मुहर्रम की नौ और दस तारीख को इबादत करते हैं। इस महीने में लोग इमाम हुसैन की शहादत में मातम मनाते हैं।

09/09/2019

बच्चों में नशे की बढ़ती प्रवृत्ति के मामले में हाईकोर्ट में पालना रिपोर्ट पेश

राजस्थान सरकार ने अजमेर दरगाह और पुष्कर क्षेत्र के बच्चों में नशे की बढ़ती प्रवृत्ति के मामले में हाईकोर्ट में पालना रिपोर्ट पेश की

16/09/2019

खादी सेवा का पर्याय, केन्द्र सरकार इसे जीएसटी मुक्त करे: बाल विजय

देश के वयोवृद्ध सर्वोदयी विचारक एवं खादी मिशन के राष्ट्रीय संयोजक बाल विजय ने कहा है कि खादी महात्मा गांधी और आचार्य विनोबा भावे का स्वप्न है जो कि सिर्फ वस्त्र नहीं विचार है।

11/11/2019

बकाया लीज राशि जमा नहीं कराने पर बैंक खाते सीज करेगा जेडीए

जयपुर विकास प्राधिकरण की बकाया लीज राशि 15 दिन में जमा नहीं कराने पर अब बकायादारों के बैंक खाते एवं संपत्तियां सीज की जाएगी। जेडीए आयुक्त टी रविकांत ने सभी जोन उपायुक्तों को बकाया लीज राशि वसूली की समीक्षा करते हुए इस संबध में निर्देश दिए।

07/12/2019

पाइप लाइन ठेका मामले में उपखण्ड अधिकारी ने दिए निरीक्षण कर जांच के आदेश

जमवारामगढ़ पंचायत समिति क्षेत्र में सरकारी बोरिंग खोदने, पाइप लाइन बिछाने सहित अन्य कार्यों के टेण्डर मामले में दैनिक नवज्योति में ‘ठेकेदार की लापरवाही जनता पर भारी’ शीर्षक से समाचार प्रकाशित होने के बाद उपखण्ड अधिकारी ने थौलाई ग्राम पहुंचकर पाइपलाइनों का निरीक्षण किया।

03/01/2020

भाजपा और दलितों ने किया विधानसभा का घेराव

भाजपा के पूर्व संसदीय सचिव जितेन्द्र गोठवाल के नेतृत्व में भाजपा और दलित समाज के लोगों ने रैली निकालकर विधानसभा का घेराव किया।

06/03/2020

राजस्थान यूनिवर्सिटी में 1 बजे तक कितना हुआ मतदान, जानिए LIVE अपडेट

राजस्थान के विश्वविद्यालों व कॉलेजों में छात्रसंघ चुनाव के लिए मतदान हो रहा है। कड़ी पुलिस सुरक्षा में सुबह 8 बजे से मतदान हो रहा, जो दोपहर एक बजे तक चलेगा

27/08/2019