Dainik Navajyoti Logo
Sunday 7th of June 2020
 
जयपुर

संकट के समय में सहायता के लिए आगे आ रही संस्थाएं

Sunday, March 29, 2020 11:20 AM
लोगों को भोजन बांट रहे हैं।

जयपुर। कोरोना संक्रमण के खिलाफ जारी लॉकडाउन के कारण हजारों की संख्या में लोग पलायन कर रहे है। इन बेसहारा लोगों को खाने के पैकेट के साथ जरूरी सामान वितरीत करने के लिए राजनीतिक दलों के साथ विभिन्न एनजीओ आगे आ रही है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने गरीब लोगों की भोजन की व्यवस्था करने का आह्वान किया है। इसलिए पार्टी के ओबीसी विभाग द्वारा जिला इकाइयों के प्रत्येक सदस्य को दो गरीब लोगों के भोजन के पैकेट तैयार कर उसे बांटने के निर्देश दिए गए हैं। राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी ओबीसी विभाग के अध्यक्ष श्रवण तंवर और प्रदेश संयोजक राजेंद्र सेन ने बताया कि इसके लिए जयपुर जिला देहात में विभाग के देहात अध्यक्ष अमर चंद कुमावत, जयपुर शहर में आदर्श नगर ब्लॉक में ब्लॉक अध्यक्ष सुमन चौधरी, हवामहल ब्लॉक में ब्लॉक अध्यक्ष राजेश गुर्जर, मानसरोवर ब्लॉक में अजय साहू, सांगानेर ब्लॉक में ब्लॉक अध्यक्ष मोहन साहू, मालवीय नगर में जिला उपाध्यक्ष धनराज कुमावत, विद्याधर नगर में प्रदेश सचिव मणिराज सिंह और हवामहल ब्लॉक की जिम्मेदारी राजेश गुर्जर को दी गई है।

निर्भया स्क्वॉड ने बांटा भोजन
अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सुनीता मीना के नेतृत्व मे जयपुर पुलिस की निर्भया स्क्वॉड टीम ने ओमा फाउंडेशन की तरफ से हसनपुरा और पुलिस थाना सेज क्षेत्र में रहने वाले कच्ची बस्तियों के मजदूरों को खाने के पैकेट और राशन वितरित किया। एडीसीपी सुनीता मीना ने बताया कि निर्भया स्क्वॉड टीम ने निराश्रित लोगों स्थान चिन्हित किये हैं। इन स्थानों पर पुलिस टीम द्वारा उन्हें भोजन के पैकेट दिए जा रहे हैं।

पुलिसकर्मियों और सफाईकर्मियों को दिया भोजन
भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनिया ने इस विकट घड़ी में निर्भिक होकर 24 घंटे सेवा करने वाले पुलिसकर्मियों और सफाईकर्मियों को भोजन सामग्री और पानी की बोतल देकर उनको धन्यवाद दिया है। पूनिया ने ट्वीट कर यह जानकारी देते हुए इसकी फोटो भी शेयर की है। कल्पतरु संस्था मास्क और खाना तैयार कर रही है। मेडिकल स्टोर मास्क व गलब्स को ज्यादा दामों पर बेचा जा रहा है। कल्पतरु संस्थान की नीता शुक्ला और मोनिका जांगिड़ ने बताया कि कार्यकर्ताओं ने इसलिए घर पर ही मास्क तैयार करने का बीड़ा उठाया है।

संस्था के गौतम पांचाल और साधुराम वर्मा ने बताया कि जनसहयोग से खाद्य सामग्री वितरण करने के लिए अलग-अलग टीमें बनाकर लोगों तक खाने के पैकेट भेजे जा रहे हैं। सुरतन प्रौद्योगिकी एवं जन कल्याण संस्थान के अध्यक्ष एडवोकेट विकास सोमानी की टीम ने शनिवार को विभिन्न कच्ची बस्तियों में 500 भोजन के पैकेट, पानी, मास्क और सेनेटाइजर बांटे। उन्होंने बताया कि संकट की इस घड़ी में हम सभी एकजुट हैं। वन विभाग के अधिकारी और स्टाफ ने गरीब, जरूरतमंदों के लिए आमेर उपखंड अधिकारी को खाने के 60 किट दी है। साथ ही फल और अन्य सामग्री भी विभाग बांट रहा है। यह सामाजिक सरोकार आमेर रेंजर रघुवीर मीणा और उनकी टीम निभा रही है। 

कच्ची बस्ती में बांटे मास्क
शिल्प सृजन संस्था ने पुलिस की मदद से शुक्रवार को कच्ची बस्तियों में रह रहे परिवारों को फ्री मास्क बांटे। संस्था की फाउंडर शिल्पी शाह ने बताया कि ये मास्क संस्था के सिलाई केंद्र में तैयार किए जा रहे है, जिसे संस्था गरीब परिवारों को दे रही है। साथ ही खाने के पैकेट दिए जा रहे है।

जन सहयोग से भोजन वितरित
नागरिक विकास समिति किशनपोल क्षेत्र में घर-घर से रोजाना करीब 500 पैकेट भोजन एकत्रित कर शहर की चारदीवारी क्षेत्र में वितरित कर रही है। राजस्थान नागरिक मंच के महासचिव बसन्त हरियाणा ने बताया कि इस पुनीत कार्य में लगे कार्यकर्ताओ को सेनेटाइजर और मास्क उपलब्ध कराया जा रहा है। मंच के साबिर कुरैशी व उनके साथियों द्वारा फुटपाथ पर रह रहे बेघर लोगों को भोजन पिछले कई दिनों से निरंतर बांट रहे हैं।

 

यह भी पढ़ें:

जयपुर में महसूस किए गए भूकम्प के झटके, जमीन से 39 किलोमीटर नीचे था केंद्र

राजधानी जयपुर और आसपास के इलाकों में कई जगहों पर मंगलवार सुबह 5 बजकर 26 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए। मौसम विभाग के आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि भकम्प की तीव्रता रेक्टर पैमाने पर 3.1 मापी गई।

17/03/2020

16 साल से अधिक उम्र के बच्चे अब दे सकेंगे 8वीं की परीक्षा, शिक्षा विभाग ने जारी किए आदेश

प्रदेशभर में आठवीं बोर्ड परीक्षा के लिए आवेदन की दौड़ चल रही है। इसमें 16 साल से अधिक उम्र के बच्चे भी अब आवेदन कर सकेंगे। राज्य सरकार ने इस बार परीक्षा में उम्र की बाध्यता को हटा दिया है।

27/12/2019

एग्रीकल्चर मार्केटिंग के डिप्टी डायरेक्टर की अकूत संपत्ति का खुलासा

राजधानी में आय से अधिक संपत्ति के मामले में एसीबी मुख्यालय के निर्देशन पर बड़ी सर्च कार्रवाई की गई। सर्च कार्रवाई में डिप्टी डायरेक्टर की जयपुर में अकूत संपत्ति का खुलासा हुआ है।

29/08/2019

लाहोटी ने लगाया रेस्टोरेंट्स सील में डील का आरोप

शहर में रूफ टॉप रेस्टोरेंट्स को पहले सील करने और फिर सील खोलने के मामले पर सवाल उठाते हुए भाजपा विधायक अशोक लाहोटी ने कहा कि नगर निगम जवाब दे कि आखिर सील में क्या डील थी, जिसके बाद उसे खोला गया।

16/11/2019

गौरवी कुमारी ने सिटी पैलेस में ‘सांस्कृतिक विरासत प्रशिक्षण शिविर‘ का किया उद्घाटन

इस शिविर में बच्चे पारम्परिक चित्रकला, मांडणा, अलगोजा वादन, गिटार, आदि कलाएं सीखेंगे।

01/06/2019

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ट्विटर पर फॉलोअर्स की संख्या हुई 10 लाख

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ट्विटर पर फॉलो करने वाले लोगों की संख्या 1 मिलियन यानी 10 लाख हो गई है।

11/02/2020

सिद्धांतविहिन राजनीति पाप के समान : मिश्र

राज्यपाल कलराज मिश्र ने कहा है कि अंहिसा वीरों का आभूषण है और सिद्धांतविहिन राजनीति पाप के समान है। यह विचार महात्मा गांधी को दुनिया के अन्य महापुरूषों से महान् बनाते हैं।

16/01/2020