Dainik Navajyoti Logo
Monday 13th of July 2020
 
जयपुर

RBSE परीक्षाओं में अदालती आदेश की पालना नहीं करने पर जारी किया अवमानना नोटिस

Tuesday, June 30, 2020 15:40 PM
राजस्थान हाईकोर्ट।

जयपुर। राजस्थान हाईकोर्ट ने राजस्थान बोर्ड की परीक्षाओं के आयोजन में अदालती आदेश की पालना नहीं करने पर मुख्य सचिव डीबी गुप्ता, माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, राजस्थान के सचिव अरविन्द कुमार के साथ ही सीबीएसई सचिव अनुराग त्रिपाठी को अवमानना नोटिस जारी कर जवाब तलब किया है। मुख्य न्यायाधीश इन्द्रजीत महांति और न्यायाधीश प्रकाश गुप्ता की खंडपीठ ने यह आदेश पब्लिक अगेंस्ट करप्शन की अवमानना याचिका पर सुनवाई करते हुए दिए। याचिका में कहा गया कि हाईकोर्ट ने गत 29 मई को हाईकोर्ट ने जनहित याचिका का निस्तारण करते हुए आदेश दिए थे कि राजस्थान बोर्ड की परीक्षाएं आयोजित करते समय भारत सरकार की गाइड लाइन की सख्ती से पालना कराई जाए। इसके बावजूद भी गत 18 जून को आयोजित हुई बोर्ड परीक्षाओं में गाइड लाइन की पूर्णतया पालना नहीं की गई।

याचिका में कहा गया कि गृह मंत्रालय की गत 20 मई को जारी गाइड लाइन के तहत परीक्षा के लिए विशेष बसें चलाने, थर्मल स्कैनर से जांच और सैनेटाइजर आदि की उचित व्यवस्था के निर्देश जारी किए गए थे। इसके बावजूद सरकार ने न तो थर्मल स्कैनर की व्यवस्था की और ना ही सैनेटाइजर मुहैया कराए गए। वहीं बसों की व्यवस्था नहीं होने से परीक्षा केन्द्रों के बाहर विद्यार्थियों और अभिभावकों का जमावड़ा लग गया। जिसके चलते सोशल डिस्टेंसिंग नहीं रह पाई। ऐसे में मुख्य सचिव सहित दोषी अधिकारियों पर अवमानना की कार्रवाई आरंभ की जाए। गौरतलब है कि हाईकोर्ट ने 18 जून को पूर्व में दायर अवमानना याचिका को प्री-मैच्योर बताते हुए यह कहकर खारिज कर दी थी कि अभी परीक्षा शुरू नहीं हुई है। ऐसे में परीक्षा आयोजित होने के बाद देखा जा सकता है कि पालना हुई या नहीं। इस पर याचिकाकर्ता की ओर से पुन: अवमानना याचिका दायर की गई है। जिस पर सुनवाई करते हुए खंडपीठ ने सबंधित अधिकारियों को नोटिस जारी कर जवाब तलब किया है।

यह भी पढ़ें:

केंद्र सरकार की नीतियों के खिलाफ प्रदेशभर में आंदोलन करेगी कांग्रेस : अविनाश पांडे

निकाय चुनाव की तैयारियों सहित कई मुद्दों को लेकर प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में रविवार को महत्वपूर्ण बैठक हुई। मिशन 49 को सफलता दिलाने के उद्देश्य से हुई इस बैठक में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट, प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे, सह-प्रभारी विवेक बंसल समेत कांग्रेस सरकार के मंत्री शामिल हुए।

03/11/2019

सुशील कुमार ने कलक्टर को भेंट किया 11 हजार का चैक

सुशील कुमार कस्वां ने जिला कलक्टर रवि जैन को कलक्टर की क्लास के लिए 11 हजार रूपये का चैक भेंट किया। सुशील कुमार का द्वितीय श्रेणीय अध्यापक पद पर चयन हुआ है।

02/11/2019

जयपुर में फायर ब्रिगेड से सोडियम हाइपोक्लोराइट का छिड़काव, निगम ने लगाई 10 और गाड़ियां

राजधानी जयपुर में नगर निगम कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए शहर में दवा का छिड़काव करने में जुटी है। कोराना संक्रमण से लड़ने के लिए निगम ने 10 और फायर ब्रिगेड की गाड़ियां फील्ड में उतारी है, ताकि बड़े पैमाने पर जल्दी दवा का छिड़काव किया जा सके।

28/03/2020

किसानों की बढ़े सब्सिडी, जारी हो राज्य महिला नीति

आगामी बजट से पूर्व संवाद के दौरान किसानों की ओर से राज्य सरकार के समक्ष सब्सिडी का मामला रखा। उन्होंने कहा कि पहले किसानों को जो सब्सिडी मिलती थी, अब उसे कम कर दिया गया है।

09/02/2020

जयपुर में सरकारी भूमि से हटाया अतिक्रमण, वसूला कैरिंग चार्ज

सिविल लाइंस जॉन में लाल कोठी सब्जी मंडी से सतर्कता शाखा ने सरकारी भूमि से अतिक्रमण हटाया।

24/12/2019

हमारी सरकार में इंस्पेक्टर राज की नहीं कोई जगह : खाचरियावास

परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने कहा कि कांग्रेस सरकार में इंस्पेक्टर राज के लिए कोई जगह नहीं है। राज्य सरकार सभी ट्रांसपोर्टर्स को विश्वास में लेकर कार्य करेगी।

23/01/2020

लेटेस्ट व ट्रेंडी एथनिक आउटफिट्स में मॉडल्स ने की रैंप वॉक

राजधानी जयपुर में गोपालपुरा रोड स्थित एक होटल में एथनिक फैशन शोकेस 2019 का आयोजन किया गया, जिसमें फ्रेशर एवं प्रोफेशनल मॉडल्स ने अपने खूबसूरत अंदाज व रैंप वॉक द्वारा लेटेस्ट व ट्रेंडी डिजाइनर कलेक्शन शोकेस किया।

03/06/2019