Dainik Navajyoti Logo
Thursday 27th of February 2020
 
जयपुर

सेन्ट्रल जेल में अब नहीं होगी फांसी

Friday, February 14, 2020 14:40 PM
फाइल फोटो

जयपुर। सेन्ट्रल जेल में मौत की सजा पाने वाले आरोपियों को अब फांसी नहीं दी जाएगी। फांसी देने के लिये जयपुर की सेन्ट्रल जेल नहीं, बल्कि दौसा की विशेष जेल को चुना गया है। जेल मे फांसी देना उपयुक्त नहीं माना जा रहा है। जेल बदलने का कारण यह है कि यह जेल तीन तरफ से रिहायशी इलाकों से घिरा हुआ है और फांसी परिसर भी एक खुले मैदान में स्थित है। जेल परिसर के आसपास रहने वाला कोई भी व्यक्ति फांसी का फंदा देख सकता है, जो सही नहीं है। केंद्रीय जेल में फांसी का फंदा भी नहीं है। दौसा जिले के शियालावास में स्थित विशेष जेल में एक विशाल परिसर है। परिसर में पर्याप्त जगह है, जहां फांसी दी जा सकती है और इस जेल के पास कोई रिहायशी इलाका भी नहीं है।

इस मामले पर जेल डीआईजी विकास कुमार ने बताया कि जेल अधीक्षक की तरफ से एक प्रस्ताव भेजा गया है, जिसमें जेल मे फांसी देना किसी कारणों से उपयुक्त नहीं माना गया है। मुद्दा गोपनीयता का है और सेन्ट्रल जेल चारदीवारी के आस पास बना हुआ है और आवासों से जेल के अन्दर दिखाई देता है। इसलिए यह उपयुक्त नहीं है कि यहां फांसी दी जाएं।

दौसा की विशेष जेल क्यों है खास
40 एकड़ में फैले शिलावास की विशेष जेल में 14 वार्ड हैं, जिनमें 53 बैरक हैं। इनमें 157 कैदी बंद हैं। इन 14 वार्डों में एक जुदाई वार्ड भी शामिल है, जिसमें 32 बैरक हैं। फांसी की सजा पाने वालों को इस वार्ड में स्थानांतरित किया जा सकता है। अगर प्रस्ताव को मंजूरी मिल जाती है, तो जयपुर केंद्रीय जेल का भार भी कम हो सकता है। जेल निदेशालय के आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार जयपुर केंद्रीय जेल की क्षमता 1163 है और वर्तमान में 1685 कैदी इसमें बंद हैं।


 

यह भी पढ़ें:

प्रदेश की स्कूलों में दो चरणों में होगा नामांकन अभियान

प्रदेशभर में नामांकन वृद्धि अनामांकित एवं ड्रॉप आउट बच्चों को विद्यालयों से जोड़ने के लिए दो चरणों में प्रवेशोत्सव अभियान चलाया जाएगा।

24/04/2019

दुष्कर्म के झूठे केस में फंसाने की धमकी देकर मांगे पांच लाख रुपए

बलात्कार के झूठे केस में फंसाने की धमकी देकर पांच लाख रुपए मांगने के आरोप में सांगानेर थाना पुलिस ने गिरोह के दो सदस्य विकास मीणा पीपलू टोंक और रामकिशन यादव निवासी निवाई टोंक को गिरफ्तार किया है।

17/08/2019

गहलोत ने महाराष्ट्र में फैक्ट्री विस्फोट हादसे पर जताया दुख

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने महाराष्ट्र के धुले जिले में एक केमिकल फैक्ट्री में हुए विस्फोट में लोगों की मौत हो जाने पर दुख व्यक्त किया है।

31/08/2019

जयपुर के श्याम नगर इलाके में मकान में चोरी

ताला टूटा हुआ देख बहन ने चोरी की सूचना अपने भाई को दी तब उसका भाई आया तो उन्होंने देखा कि एक लाख कैश,चार अंगूठी, दो चांदी के सिक्के, दो घड़ी जिनकी कीमत 15000 रुपये बताई है।

10/05/2019

संविधान की धज्जियां उड़ाने वाले कह रहे हैं कि संविधान की धज्जियां उड़ाई जा रही हैं: राज्यपाल

राज्यपाल कलराज मिश्र ने कहा कि संविधान की धज्जियां उड़ाने वाले लोग ही कह रहे हैं कि संविधान की धज्जियां उड़ाई जा रही हैं।

28/12/2019

फ्लाइट में बैठकर दूसरे की जगह देने आया परीक्षा, परीक्षक ने पुलिस को सौंपा

पटना से फ्लाइट में बैठकर दूसरे छात्र की जगह भारतीय खाद्य निगम बोर्ड की परीक्षा देने आए एक छात्र पर शक पर होने परीक्षक ने करणी विहार थाना पुलिस को उसे सौंप दिया।

03/06/2019

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया ने की 6 नए जिला अध्यक्षों की घोषणा

कोटा देहात में मुकुट नाहर सोगरिया, कोटा शहर में रामबाबू सोनी और पवन मावंडिया को झुंझूनूं का जिला अध्यक्ष बनाया गया है।

09/01/2020