Dainik Navajyoti Logo
Monday 13th of July 2020
 
जयपुर

पाठ्यपुस्तकों में ऐतिहासिक तथ्यों को गलत ढंग से किया जा रहा है पेश: कटारिया

Tuesday, June 30, 2020 17:30 PM
गुलाबचंद कटारिया (फाइल फोटो)

जयपुर। राजस्थान विधानसभा में विपक्ष के नेता गुलाबचन्द कटारिया ने कहा कि राज्य सरकार ने माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान की कक्षा 10 एवं 12वीं की पाठ्यपुस्तकों में कुछ महापुरूषों के ऐतिहासिक तथ्यों को तोड़-मरोड़कर जिस ढंग से पेश किया है, वह घोर निन्दनीय है। कटारिया ने कहा कि महाराणा प्रताप के हल्दीघाटी युद्ध और उदयसिंहजी को लेकर जिस प्रकार की टिप्पणी की गई है, वह इतिहास को एक तरह से दूषित करने के साथ ही करोड़ों लोगों की भावनाओं के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि उक्त संबंध में इतिहासकार डॉ. देव कोठारी का पत्र भी प्राप्त हुआ है जिसे मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को भिजवा दिया गया है।

कटारिया ने गहलोत से अनुरोध किया कि राजस्थान के गौरवपूर्ण ऐतिहासिक तथ्यों को इस प्रकार से तोड़-मरोड़कर पेश करना इतिहास एवं राजस्थान के प्रति न्याय नहीं है। जनता सड़कों पर उतर आए, इससे अच्छा है कि उक्त संबंध में इतिहास के विषय में अच्छी जानकारी रखने वाले प्रबुद्धजनों की कमेटी बनाकर एक बार पुन: इसका मूल्यांकन करके सही इतिहास लिखने का प्रयास किया जाए। उन्होंने कहा कि गहलोत खुद इसमें रुचि लेकर गलत तथ्यों को दूर करवाकर सही तथ्य पाठ्यपुस्तकों में शामिल करके प्रकाशित कराएं।

यह भी पढ़ें:

सीएए के समर्थन में जयपुर में उड़ाई पतंगें, सतीश पूनिया ने कहा, देशभर में जाएगा संदेश

मकर संक्रांति से पहले भाजपाइयों ने आदर्श नगर विधानसभा क्षेत्र में पतंग महोत्सव के दौरान अग्रवाल कॉलेज से सीएए के समर्थन के नारे लिखी पतंगें उड़ाई गई।

13/01/2020

थानागाजी गैंगरेप मामला: पुलिस तत्काल कार्रवाई करती तो वीडियो नहीं होता वायरल

जयपुर के संभागीय आयुक्त केसी वर्मा की ओर से की गई पूछताछ में यह तथ्य सामने आया है कि थानागाजी गैंगरेप मामले में अगर पुलिस तत्काल कार्रवाई करती तो घटना का वीडियो वायरल नहीं हो पाता।

21/05/2019

देशव्यापी लॉकडाउन के बीच गांजे की तस्करी, कंटेनर से 400 किलो अवैध मादक पदार्थ जब्त

पुलिस मुख्यालय की क्राइम ब्रांच ने वैश्विक कोरोना वायरस की महामारी के बीच बुधवार शाम को एक बेहद जोखिम भरी कार्रवाई करते हुए भरतपुर-मथुरा सीमा पर धिलावटी (कामां) पर एक कंटेनर को पकड़कर करीब 400 किलो अवैध मादक पदार्थ गांजा जब्त किया है।

26/03/2020

बम धमाके मामले में 4 अभियुक्तों पर दोषसिद्ध

बम कांड मामलों की विशेष अदालत ने 13 मई 2008 को शहर में हुए सिलसिलेवार बम धमाकों के आठ मामलों में चार अभियुक्तों मोहम्मद सैफ, सैफुर उर्फ सैफुर्रहमान, सलमान और सरवर आजमी को दोषसिद्ध किया है।

19/12/2019

मैं मंत्री से पहले लालसोट का विधायक हूं, गरीबों की सुनवाई से जाएगा सरकार का मैसेज: परसादीलाल मीणा

मंत्री परसादी लाल मीना ने पीसीसी में जनसुनवाई की। मंत्री ने कहा कि डीसीपी राजीव पचार की लापरवाही रही के कारण सबसे गरीब व्यक्ति को लेकर प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय आना पड़ा।

05/02/2020

गैंगरेप मामले में ज्ञापन देने पहुंचे भाजपाई, कलेक्टर नहीं मिले तो गुस्साए नेता

थानागाजी सामूहिक बलात्कार प्रकरण सहित सरकार के 5 माह के कार्यकाल में बिगड़ी कानून व्यवस्था, महिलाओं के उत्पीड़न और दुष्कर्म की घटनाओं के विरोध में गुरुवार को भाजपाइयों ने प्रदेशभर में जिला मुख्यालयों पर विरोध प्रदर्शन किया।

10/05/2019

राजस्थान राज्य मानवाधिकार आयोग के अध्यक्ष प्रकाश टाटिया ने दिया इस्तीफा

राजस्थान राज्य मानवाधिकार आयोग के अध्यक्ष प्रकाश टाटिया ने सोमवार को इस्तीफा दे दिया। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को भेजे इस्तीफे में उन्होंने निजी कारण बताए हैं। टाटिया का कार्यकाल मार्च 2021 तक था। वे इस पद पर 11 मार्च, 2016 को नियुक्त किए गए थे।

26/11/2019