Dainik Navajyoti Logo
Monday 6th of July 2020
 
जयपुर

गहलोत सरकार चार लाख नए किसानों का कराएगी दुर्घटना बीमा

Tuesday, December 03, 2019 10:10 AM
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (फाइल फोटो)

जयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत सरकार प्रदेश के चार लाख नए किसानों का दस लाख रुपए तक का दुर्घटना बीमा कराएगी। यह वे किसान हैं, जो सहकारी समितियों से हाल ही जुड़े हैं। इसके लिए राज्य सरकार ने सलाहकार की नियुक्ति पर कवायद शुरू कर दी है। सलाहकार की नियुक्ति के बाद बीमा कराने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। पूर्ववर्ती सरकार में अपेक्स बैंक की छवि खराब होने के बाद इस बार बीमा कंपनियों ने दूरी बना ली है। सरकार ने इसके लिए दो बार टेण्डर जारी किए, लेकिन एक भी कंपनी नहीं आई। ऐसे में अब राज्य सरकार ने फैसला किया है कि किसी सलाहकार को नियुक्ति किया जाए, जो नए किसानों का दुर्घटना बीमा करवा सके। स

हकारिता मंत्री उदयलाल आंजना के मुताबिक जिन किसानों को योजना का लाभ नहीं मिल रहा है, उन्हें तुरंत लाभ मिले, इसके लिए सलाहकार नियुक्त किया जा रहा है। अपेक्स बैंक की ओर से कंसलटेंट नियुक्ति के लिए टेण्डर जारी किए गए है। इसमें शर्त रखी गई है कि सलाहकार की पूरी जिम्मेदारी होगी कि वह नए किसानों का दुर्घटना बीमा कराए और जरूरत पड़ने पर उन्हें क्लेम की राशि भी दिलवा सके। इसके लिए कंसलटेंट को पांच साल का अनुभव होना जरूरी होगा। पिछली सरकार में जिन किसानों का दुर्घटना बीमा कराया गया था, उनमें करीब पांच लाख किसानों का क्लेम आज तक नहीं मिल पाया है। इस योजना का लाभ किसी भी किसान की खेत में काम करते समय घायल होने या उसकी मृत्यु होने पर उसे क्लेम के तौर पर मिलता है।
 

यह भी पढ़ें:

फूड फॉरेस्ट समिट का आयोजन

दुर्गापुरा स्थित एक निजी होटल में आईआईएचएमआर यूनिवर्सिटी गेम के सहयोग से फूड फॉरेस्ट समिट का आयोजन किया गया, जिसमें देशभर के मैनेजमेंट फूड विशेषज्ञों ने अपने विचार व्यक्त किए।

18/10/2019

सतीश पूनिया ने CM गहलोत को लिखा पत्र, विष्णु दत्त विश्नोई सुसाइड केस की CBI जांच की मांग

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डॉ. सतीश पूनियां ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को पत्र लिखकर विष्णु दत्त विश्नोई आत्महत्या प्रकरण की जांच सीबीआई से कराने की मांग की है। पूनिया ने लिखा कि इस बात से तो किसी भी व्यक्ति, जनप्रतिनिधि, सरकार व दल को कोई एतराज नहीं होगा कि विष्णुदत्त विश्नोई के आत्महत्या के कारणों का सच समाज के सामने आए।

28/05/2020

प्रदेश दौरे पर रहेंगे पूनिया

भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनिया मंगलवार से प्रदेश के दौरे पर रहेंगे। वे 12 नवम्बर को सिरोही, पाली, जोधपुर, 13 को फलौदी, बीकानेर शहर और हनुमानगढ़ के दौरों पर रहेंगे।

11/11/2019

विश्व शांति कार रैली को डीजीपी भूपेन्द्र सिंह ने दिखाई हरी झंडी

महानिदेशक पुलिस भूपेन्द्र सिंह ने स्थानीय होटल क्लार्क्स आमेर में आयोजित विश्व शांति कार रैली के फ्लेट आॅफ’ सैरेमनी में साबरमती से लंदन तक निकाले जाने वाली 17 हजार किलोमीटर लम्बी विष्व शांति कार रैली को राजस्थान पुलिस का ध्वज लंदन पुलिस को दिये जाने के लिए प्रदान किया तथा हरी झण्डी दिखाकर रैली को आगे के लिए रवाना किया।

02/07/2019

राजस्थान के इन 6 लोकसभा क्षेत्रों में एक भी महिला प्रत्याशी नहीं

प्रदेश में सत्रहवीं लोकसभा के लिए पहले चरण में 13 संसदीय क्षेत्रों में होने वाले चुनाव में आधी आबादी को आरक्षण देने के राजनीतिक दलों के सारे दावें धरे रह गए।

10/04/2019

भीलवाड़ा के बाद रामगंज में भी तेजी से हो रहा सुधार, नियंत्रण में स्थिति: रघु शर्मा

चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने कहा है कि राजस्थान के कोरोना को लेकर जारी स्लोगन के मुताबिक प्रदेश पूरी तरह सतर्क और मुस्तैद है। भीलवाड़ा में कई दिनों से कोई नया केस कोरोना का नहीं आया है। दूसरा हॉटस्पॉट रामगंज भी पूरी तरह से नियंत्रण में है और यहां भी पॉजिटिव मरीजों की संख्या में खासी गिरावट आई है।

19/04/2020

वैशाली नगर थाना प्रभारी संजय गोदारा निलंबित

जयपुर के वैशाली नगर थाने में दुष्कर्म पीड़िता के आत्मदाह करने की घटना को लेकर राजस्थान के पुलिस महानिदेशक डॉ. भूपेन्द्र सिंह ने थाना प्रभारी संजय गोदारा को निलंबित कर दिया।

30/07/2019