Dainik Navajyoti Logo
Sunday 15th of December 2019
 
जयपुर

गहलोत सरकार चार लाख नए किसानों का कराएगी दुर्घटना बीमा

Tuesday, December 03, 2019 10:10 AM
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (फाइल फोटो)

जयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत सरकार प्रदेश के चार लाख नए किसानों का दस लाख रुपए तक का दुर्घटना बीमा कराएगी। यह वे किसान हैं, जो सहकारी समितियों से हाल ही जुड़े हैं। इसके लिए राज्य सरकार ने सलाहकार की नियुक्ति पर कवायद शुरू कर दी है। सलाहकार की नियुक्ति के बाद बीमा कराने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। पूर्ववर्ती सरकार में अपेक्स बैंक की छवि खराब होने के बाद इस बार बीमा कंपनियों ने दूरी बना ली है। सरकार ने इसके लिए दो बार टेण्डर जारी किए, लेकिन एक भी कंपनी नहीं आई। ऐसे में अब राज्य सरकार ने फैसला किया है कि किसी सलाहकार को नियुक्ति किया जाए, जो नए किसानों का दुर्घटना बीमा करवा सके। स

हकारिता मंत्री उदयलाल आंजना के मुताबिक जिन किसानों को योजना का लाभ नहीं मिल रहा है, उन्हें तुरंत लाभ मिले, इसके लिए सलाहकार नियुक्त किया जा रहा है। अपेक्स बैंक की ओर से कंसलटेंट नियुक्ति के लिए टेण्डर जारी किए गए है। इसमें शर्त रखी गई है कि सलाहकार की पूरी जिम्मेदारी होगी कि वह नए किसानों का दुर्घटना बीमा कराए और जरूरत पड़ने पर उन्हें क्लेम की राशि भी दिलवा सके। इसके लिए कंसलटेंट को पांच साल का अनुभव होना जरूरी होगा। पिछली सरकार में जिन किसानों का दुर्घटना बीमा कराया गया था, उनमें करीब पांच लाख किसानों का क्लेम आज तक नहीं मिल पाया है। इस योजना का लाभ किसी भी किसान की खेत में काम करते समय घायल होने या उसकी मृत्यु होने पर उसे क्लेम के तौर पर मिलता है।
 

यह भी पढ़ें:

अंडर-23 प्रतियोगिता में केरल से भी हारी टीम राजस्थान

केरल ने गुरुवार को खराब रोशनी के कारण अंडर-23 एकदिवसीय मैच में मेजबान राजस्थान को वीजेडी प्रणाली के आधार पर 11 से पराजित किया। जयपुरिया स्कूल ग्राउण्ड पर केरल पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 221 रन बनाए।

07/11/2019

राजस्थान में बजरी माफियाओं का आतंक, कॉलोनी अध्यक्ष को चालक ने डंपर से रौंदा

प्रदेश में बजरी माफियाओं और पुलिस की मिलीभगत की चिंता डीजीपी कपिल गर्ग ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के सामने पुलिस मुख्यालय में हुई बैठक में जताई थी।

13/06/2019

जीएनएम भर्ती-2016 की प्रोविजनल सूचियां जारी, 7 दिन में मांगी आपत्तियां

लगभग 3000 पदों के लिए यह सूचियां जारी कर आपत्तियां आमंत्रित की गई हैं। स्वास्थ्य विभाग की वेबसाइट पर सूचियां उपलब्ध हैं

12/10/2019

पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिदंबरम से मुख्यमंत्री गहलोत ने तिहाड़ जेल में की मुलाकात

इस दौरान चिदंबरम के बेटे कार्ति चिदंबरम भी गहलोत के साथ रहे।

01/11/2019

फर्जी पासपोर्ट पर अरमेनिया जा रहा बांग्लादेशी गिरफ्तार

कोलकाता से फर्जी पासपोर्ट बनाकर अरमेनिया जा रहे एक बांग्लादेशी नागरिक को जयपुर एयरपोर्ट पर इमीग्रेशन टीम ने संदेह होने पर पकड़ लिया। बाद में उसे सांगानेर थाना पुलिस को सौंप दिया गया। पुलिस ने उसका पासपोर्ट जब्त कर लिया है।

17/10/2019

वित्त आयोग के सामने प्रदेश के अफसर रखेंगे मजबूत पक्ष

पंद्रहवें केन्द्रीय वित्त आयोग के सामने राज्य सरकार के अधिकारी मजबूती से अपना पक्ष रखेंगे, जिससेप्रदेश को अपना वित्तीय हिस्सा पूरा मिल सके। इस दौरे के बाद ही आयोग वित्तीय सहायता देने के लिए केन्द्र को अपनी सिफारिश करेगा।

04/09/2019

जयपुर मेट्रो के सेकंड फेज का एक महीने में तय होगा रूट, तीन विकल्पों पर होगा विचार

नगरीय विकास एवं स्वायत्त शासन मंत्री शांति धारीवाल ने सोमवार को अपने चैंबर में अधिकारियों के साथ चर्चा की।

10/06/2019