Dainik Navajyoti Logo
Thursday 16th of July 2020
 
जयपुर

प्रदेश में नहीं थम रहा डेंगू का प्रकोप, अब तक 12 मौतें, 8800 पॉजिटिव केस

Monday, November 18, 2019 10:25 AM
प्रतिकात्मक तस्वीर।

जयपुर। चिकित्सा विभाग के लाख दावों के बावजूद डेंगू का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है। विभाग के आंकड़ों की मानें तो डेंगू से प्रदेश में अब तक 12 लोगों की मौत हो चुकी है और 8800 से ज्यादा पॉजिटिव केस आ चुके हैं। प्रदेश के अधिकांश जिलों में डेंगू का असर देखने को मिल रहा है। हर घर में बुखार के मरीज हैं। राजधानी जयपुर की बात करें तो यहां हालात सबसे ज्यादा खराब हैं। जयपुर में एक जनवरी से अब तक पांच लोगों की डेंगू से मौत हो चुकी है। जबकि करीब 2300 मरीज पॉजिटिव पाए जा चुके हैं, यह सिलसिला अभी जारी है। इस मामले में चिकित्सा विभाग की लापरवाही कहें या मच्छरों का बढ़ता प्रकोप, दोनों ही सूरत में लोगों को ही पीड़ा भुगतनी पड़ रही है।

ऐसे हो रही लापरवाही
बारिश के बाद बने हालातों से मच्छरों का प्रकोप बढ़ गया है। इनसे निपटने के लिए मजबूरन लोगों को अपने स्तर पर ही रोकथाम के उपाय करने पड़ रहे हैं, लेकिन जिम्मेदार विभागीय अधिकारी लापरवाह बने हुए हैं। दरअसल फोगिंग कराने की जिम्मेदारी नगर निगम की होती है, लेकिन फोगिंग नहीं होती। शहर में जगह-जगह लगे गंदगी के ढेर ने मच्छरों को पनपने का मौका दे दिया है। वहीं चिकित्सा विभाग भी एंटी लार्वा जैसी गतिविधियां करने के बजाय सिर्फ खोखले दावे कर रहा है।

इन जिलों में भी मौत बनकर आया डेंगू
कुछ जिलों में डेंगू मौत बनकर सामने आया है। अब तक हुई कुल 12 मौतों में से जयपुर में सर्वाधिक 5 मौतें हुई हैं। जबकि सीकर में दो, करौली में एक, भरतपुर में दो और अलवर में दो मरीजों की मौत हो चुकी है।

मंत्री ने भी माने चार लाख बुखार के रोगी
चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा का कहना है कि अगस्त, सितंबर, अक्टूबर और नवंबर महीने में प्रदेशभर में स्वास्थ्य दलों द्वारा 6 लाख 10 हजार से अधिक क्षेत्रों, मोहल्लों का दौरा कर 1.36 करोड़ से अधिक घरों की जांच की गई है। सर्वे के दौरान लगभग 4 लाख बुखार के रोगी पाए गए। चिकित्सा विभाग के अधिकारियों को विशेष निर्देश देने के साथ ही लोगों को मौसमी बीमारियों से बचाव व उपचार के बारे में आवश्यक जानकारी देने के लिए पंपलेट बांटे जा रहे हैं। साथ ही स्कूलों में स्वास्थ्य शिक्षा दी जा रही है। उधर, निदेशक जनस्वास्थ्य डॉ. केके शर्मा ने कहा कि डेंगू फिलहाल नियंत्रण में है। इससे निपटने के लिए चिकित्सा विभाग की ओर से पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।

यह भी पढ़ें:

जयपुर में हुई तेज बारिश, सड़कों पर भरा पानी, खुशनुमा हुआ मौसम

तेज गर्मी के बीच लोगों को राहत मिली है। शहर में तेज बारिश हुई, जिससे मौसम सुहावना हो गया।

06/07/2019

कोरोना के चलते निगम चुनाव स्थगित कराने HC पहुंची सरकार, जनहित याचिकाएं भी दायर

कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए प्रदेश के तीन शहरों के 6 नगर निगमों के चुनाव स्थगित को कराने के लिए राज्य सरकार ने हाईकोर्ट में प्रार्थना पत्र पेश किया है। वहीं आधा दर्जन से अधिक लोगों ने भी जनहित याचिकाएं दायर की हैं।

18/03/2020

जयपुर, कोटा और जोधपुर नगर निगमों में प्रशासक नियुक्त, आदेश जारी

राज्य सरकार की ओर से वर्तमान में नगर पालिका के वार्ड पुनर्गठन का कार्य करवाया जा रहा है, यह कार्य 5 जनवरी तक पूरा कर लिया जाएगा

25/11/2019

राजस्थान विश्वविद्यालय में बंद नहीं होंगे जनसंचार के पाठ्यक्रम

राजस्थान विश्वविद्यालय में संचालित किए जा रहे हैं जनसंचार विषय के पाठ्यक्रम न तो बंद ही होंगे न ही इनका विलय किया जाएगा।

07/11/2019

लेपटॉप बैग में हथियार छिपाकर जयपुर की दो गैंग को सप्लाई करने आए दो बदमाश गिरफ्तार

संजय बाजार में जयपुर की दो गैंग को हथियार सप्लाई करने आए दो बदमाशों को माणकचौक थाना पुलिस ने गिरफ्तार किया है।

25/05/2019

निर्भया स्क्वॉड की बढ़ेगी टीम, 150 महिला पुलिसकर्मी होंगी शामिल

बच्चियों, किशोरियों और युवतियों के साथ होने वाली वारदातों को देखते हुए जयपुर कमिश्नरेट पुलिस महिलाओं की सुरक्षा प्रबंध के लिए पुख्ता व्यवस्था करने में लगी है।

17/12/2019

ट्रैफिक पुलिस को वितरित किए किए 150 फर्स्ट एड किट

सड़क हादसों में घायलों को प्राथमिक उपचार देने के लिए ट्रैफिक पुलिस ने परिवहन विभाग और इंटरनल हॉस्पिटल के साथ मिलकर एक अभियान चलाया है।

17/12/2019