Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 11th of December 2019
 
जयपुर

प्रदेश में नहीं थम रहा डेंगू का प्रकोप, अब तक 12 मौतें, 8800 पॉजिटिव केस

Monday, November 18, 2019 10:25 AM
प्रतिकात्मक तस्वीर।

जयपुर। चिकित्सा विभाग के लाख दावों के बावजूद डेंगू का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है। विभाग के आंकड़ों की मानें तो डेंगू से प्रदेश में अब तक 12 लोगों की मौत हो चुकी है और 8800 से ज्यादा पॉजिटिव केस आ चुके हैं। प्रदेश के अधिकांश जिलों में डेंगू का असर देखने को मिल रहा है। हर घर में बुखार के मरीज हैं। राजधानी जयपुर की बात करें तो यहां हालात सबसे ज्यादा खराब हैं। जयपुर में एक जनवरी से अब तक पांच लोगों की डेंगू से मौत हो चुकी है। जबकि करीब 2300 मरीज पॉजिटिव पाए जा चुके हैं, यह सिलसिला अभी जारी है। इस मामले में चिकित्सा विभाग की लापरवाही कहें या मच्छरों का बढ़ता प्रकोप, दोनों ही सूरत में लोगों को ही पीड़ा भुगतनी पड़ रही है।

ऐसे हो रही लापरवाही
बारिश के बाद बने हालातों से मच्छरों का प्रकोप बढ़ गया है। इनसे निपटने के लिए मजबूरन लोगों को अपने स्तर पर ही रोकथाम के उपाय करने पड़ रहे हैं, लेकिन जिम्मेदार विभागीय अधिकारी लापरवाह बने हुए हैं। दरअसल फोगिंग कराने की जिम्मेदारी नगर निगम की होती है, लेकिन फोगिंग नहीं होती। शहर में जगह-जगह लगे गंदगी के ढेर ने मच्छरों को पनपने का मौका दे दिया है। वहीं चिकित्सा विभाग भी एंटी लार्वा जैसी गतिविधियां करने के बजाय सिर्फ खोखले दावे कर रहा है।

इन जिलों में भी मौत बनकर आया डेंगू
कुछ जिलों में डेंगू मौत बनकर सामने आया है। अब तक हुई कुल 12 मौतों में से जयपुर में सर्वाधिक 5 मौतें हुई हैं। जबकि सीकर में दो, करौली में एक, भरतपुर में दो और अलवर में दो मरीजों की मौत हो चुकी है।

मंत्री ने भी माने चार लाख बुखार के रोगी
चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा का कहना है कि अगस्त, सितंबर, अक्टूबर और नवंबर महीने में प्रदेशभर में स्वास्थ्य दलों द्वारा 6 लाख 10 हजार से अधिक क्षेत्रों, मोहल्लों का दौरा कर 1.36 करोड़ से अधिक घरों की जांच की गई है। सर्वे के दौरान लगभग 4 लाख बुखार के रोगी पाए गए। चिकित्सा विभाग के अधिकारियों को विशेष निर्देश देने के साथ ही लोगों को मौसमी बीमारियों से बचाव व उपचार के बारे में आवश्यक जानकारी देने के लिए पंपलेट बांटे जा रहे हैं। साथ ही स्कूलों में स्वास्थ्य शिक्षा दी जा रही है। उधर, निदेशक जनस्वास्थ्य डॉ. केके शर्मा ने कहा कि डेंगू फिलहाल नियंत्रण में है। इससे निपटने के लिए चिकित्सा विभाग की ओर से पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।

यह भी पढ़ें:

प्रेमी युगल ने ट्रेन के आगे कूद कर की आत्महत्या

राजस्थान में श्रीगंगानगर जिले में एक प्रेमी युगल के ट्रेन के आगे कूदकर कर आत्महत्या कर लेने का मामला सामने आया है।

27/04/2019

मुस्लिम समुदाय का व्यक्ति संस्कृत का स्कॉलर बना, स्वागत करें भाजपा और आरएसएस: गहलोत

मुस्लिम समुदाय का व्यक्ति संस्कृत में स्कॉलर बना है तो ऐसे में भाजपा और आरएसएस सबको इसका स्वागत करना चाहिए था

21/11/2019

जयपुर में मच्छरों की भरमार, डेंगू-मलेरिया ने पसारे पैर

बारिश का दौर थमने के बाद पिंकसिटी में अब मच्छरों की भरमार है। मच्छरों ने डेंगू-मलेरिया, चिकनगुनिया जैसी बीमारियों के साथ ही अन्य मच्छर जनित बीमारियों के मरीजों की संख्या बेतहाशा बढ़ा दी है। आमजन अपने स्तर पर ही मच्छरों की रोकथाम के जतन कर रहा है, लेकिन जिम्मेदार अफसर गहरी नींद में सो रहे हैं।

20/09/2019

नाहरगढ़ पहाड़ी से गिरी बाइक, दो घायल

नाहरगढ़ पहाड़ी पर बाइक अनियंत्रित होकर खाई में गिर गई। हादसे में बाइक सवार दो युवक घायल हो गए।

17/09/2019

अपने ही अधिकारियों पर विश्वास नहीं, परिवहन विभाग ने बना दी टीम

प्रदेश में चल रहे मोटर ड्राइविंग स्कूलों की जांच के मामले में परिवहन विभाग को अपने ही अधिकारी व कर्मचारियों पर विश्वास नहीं है।

27/06/2019

राजस्थान में थम गया चुनाव प्रचार, 6 मई को 12 सीटों पर होगा मतदान

राज्य में दूसरे चरण में 12 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान 6 मई को सुबह 7 से शाम 6 बजे तक होगा।

04/05/2019

चेन तोड़ने वाले बावरिया गैंग के सदस्य गिरफ्तार

चेन स्नैचिंग की वारदात करने वाले शातिर और लूट का माल खरीदने वाले लोगों को भी गिरफ्तार किया है। पुलिस उपायुक्त पश्चिम विकास शर्मा ने बताया कि चेन स्नैचिंग की वारदातों पर रोक लगाने के लिए एक टीम गठित की थी।

09/04/2019