Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 21st of January 2020
 
जयपुर

परिवादियों को सुनवाई के लिए कलेक्ट्रेट, मंत्रीगण और सीएमओ तक नहीं जाना पड़े : जोगाराम

Tuesday, December 10, 2019 10:55 AM
जयपुर जिला कलेक्टर जोगाराम (फाइल फोटो)

जयपुर। जिला कलेक्टर जोगाराम ने कहा है कि सफाई, बिजली, पानी, सड़क जैसी आधारभूत जनसुविधाओं से जुड़े मामले हो या सामाजिक सुरक्षा सशक्तीकरण की बात हो, जिले के हर निवासी को लगना चाहिए कि उसे सुना जा रहा है और हर अधिकारी कर्मचारी सुशासन की भावना से काम कर रहा है। उन्होंने कहा कि सुशासन की भावना के अनुरूप काम ही अधिकारियों के परफोर्मेंस का मापदंड होगा। जिला कलेक्ट्रेट सभागार में विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारियों की पहली बैठक लेते हुए जिला कलेक्टर जोगाराम ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि सभी अधिकारी राजस्थान लोक सेवाओं के प्रदान की गारण्टी अधिनियम 2011 एवं राजस्थान सुनवाई का अधिकार अधिनियम 2012 के प्रावधानों को ध्यान में रखते हुए कार्य करें।

उन्होंने कहा कि आदर्श स्थित में लोगों के परिवादों की सुनवाई संबंधित विभागों में ही होनी चाहिए जिससे उन्हें जिला कलेक्ट्रेट, मंत्रीगण या मुख्यमंत्री कार्यालय तक नहीं जाना पड़े। सभी विभाग अपने यहां ऐसा तंत्र विकसित करें। जेडीए एवं नगर निगम जैसे लोगों से सीधे जुड़े विभाग एवं उनके अधीनस्थ कार्यालयों में जनसुनवाई रजिस्टर बनाए एवं टीमें बनाकर इनकी रेण्डम चैकिंग की जाए। यदि कहीं लापरवाही पाई जाएगी तो एक्ट के अनुसार कार्रवाई की जाएगी।

संपर्क पोर्टल प्रकरणों की एक सप्ताह में मांगी रिपोर्ट
जोगाराम ने जेडीए, नगर निगम जैसे विभागों में संपर्क पोर्टल पर काफी अधिक संख्या में प्रकरण बकाया होने पर नाराजगी प्रकट करते हुए एक हफ्ते में इन्हें निस्तारित कर अगले सोमवार तक रिपोर्ट देने को कहा। जयपुर के दोनों मुख्य चिकित्सा अधिकारियों के स्तर पर लंम्बित 950 से अधिक मामलों को एवं जेवीएनएल के अधिकारियों को बकाया मामले तीन दिन में हल कर रिपोर्ट देने के निर्देश दिए। उन्होंने विवाह स्थलों, रूफ टॉप रेस्टोरेंट में अग्नि सुरक्षा, सार्वजनिक प्रकाश टाइमर सेटिंग के परिवर्तन, शहर में पेयजल गुणवत्ता एवं आपूर्ति सहित अन्य विषयों पर अधिकारियों को आवाश्यक कार्रवाई के निर्देश दिए।

कचरा परिवहन वाहनों की ट्रैकिंग का डेटा साझा करें
जिला कलेक्टर ने शहर की सफाई व्यवस्था को सुदृढ़ करने की आवश्यकता बताते हुए निर्देश दिए कि शहर में कचरा परिवहन में लगे वाहनों के वीटीएस व्हीकल ट्रेकिंग सिस्टम का डेटा जिला प्रशासन के साथ साझा किया जाए। उन्होंने निगम के अधिकारियों को निर्देश दिए कि निगम द्वारा कचरा संग्रहण परिवहन निस्तारण व्यवस्था की रेण्डम चैकिंग उन अधिकारियों से कराई जाए जो इस व्यवस्था से सीधे तौर पर न जुड़े हों।

मिलावटी खाद्य सामग्री के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की दरकार
जिला कलेक्टर ने जिले में मिलावटी और घटिया खाद्य सामग्री के खिलाफ कड़ी कार्रवाई किए जाने की जरूरत बताई। जोगाराम ने कहा कि लोगों की सेहत से खिलवाड़ करने वालों को बख्शा नहीं जाए। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग के निरीक्षक फूड सेफ्टी एक्ट में लिए जाने वाले नमूनों की संख्या बढाएं एवं रोजाना इस कार्रवाई की रिपोर्ट जिला प्रशासन को भी दें।

यह भी पढ़ें:

राजस्थान भाजपा ने की 8 जिलाध्यक्षों की घोषणा, प्रियशील हाड़ा को बनाया अजमेर शहर अध्यक्ष

प्रदेश भाजपा ने 8 जिलों के अपने अध्यक्षों की घोषणा कर दी है। पार्टी ने डॉ. प्रियशील हाड़ा को अजमेर शहर, गजेंद्र सिंह को नागौर देहात और देवेन्द्र जोशी को जोधपुर शहर का अध्यक्ष बनाया है।

26/12/2019

कोतवाली पुलिस ने ताजियों के बारे में बरसों पुरानी बंद परंपरा फिर शुरू की

कोतवाली में मोहर्रम के संबंध में ली गई ताजिएदारों, सीएलजी सदस्य और शांति समिति के सदस्यों को अवगत करवाया गया कि वर्षों पूर्व ताजिएदार थाना कोतवाली पर उपस्थित होकर थाने में नगाड़ों के साथ जश्न के बाद अलम के लिए रामगंज चौपड़ जाया करते थे, लेकिन काफी वर्षों से यह परम्परा बंद कर दी गई थी।

08/09/2019

38 बीघा जेडीए भूमि को कराया अतिक्रमण मुक्त

जयपुर विकास प्राधिकरण के प्रवर्तन दस्ते नेे गुरूवार को बड़ी कार्रवाई करते हुए जोन-10 में 38 बीघा जेडीए भूमि से अवैध निर्माण ध्वस्त कर भूमि को अतिक्रमण से मुक्त करवाया

24/10/2019

कॉमर्स कॉलेज में शांतिपूर्वक हुआ मतदान, जानिए वोट प्रतिशत

छात्रसंघ चुनाव के लिए कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में मतदान चल रहा है।

27/08/2019

ट्रोमा सेंटर में भिड़े रेजीडेंट और कम्प्यूटर ऑपरेटर, कम्प्यूटर ऑपरेटर ने लगाया मारपीट का आरोप

सवाईमानसिंह अस्पताल के जुड़े ट्रोमा सेंटर में शाम को रजिस्ट्रेशन कराने की बात को लेकर रेजीडेंट डॉक्टर और कम्प्यूटर ऑपरेटर में कहासुनी हो गई। कुछ ही देर में मामला इतना बढ़ गया कि बात मारपीट तक पहुंच गई। कम्प्यूटर ऑपरेटर ने रेजीडेंट डॉक्टर पर मारपीट करने का आरोप लगाया है।

24/12/2019

कंक्रीट के बनते जंगल, रिहायशी इलाकों में वन्यजीवों की दस्तक

प्रदेश ही नहीं बल्कि देश के विभिन्न हिस्सों के जंगल में मानव के बढ़ते दखल, अतिक्रमण और कंक्रीट के बनते जंगल से वन्यजीव वहां से निकलकर शहर की ओर दस्तक दे रहे हैं।

14/12/2019

विदेश भेजने के नाम पर ठगी करने वाली महिला गिरफ्तार

शिप्रापथ थाना पुलिस ने शुक्रवार को विदेश भेजने के नाम पर ठगी करने वाली महिला को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने महिला को कोर्ट में पेश किया, जहां से उसे जेल भेज दिया गया।

16/11/2019