Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 21st of January 2020
 
जयपुर

लापरवाही पर मुख्यमंत्री सख्त, 9 अफसर निलंबित, 3 को थमाई चार्जशीट

Friday, December 06, 2019 08:35 AM
अशोक गहलोत (फाइल फोटो)

जयपुर। अफसरों की लापरवाही पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सख्त निर्णय लिए हैं। राज्य सरकार ने गुरुवार को 9 लापरवाह अफसरों को निलंबित कर दिया। इसके साथ 3 अधिकारियों को चार्जशीट थमा दी। गहलोत वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जिला कलक्टरों से जानकारी हासिल कर रहे थे। उन्हें पता चला कि कुछ अधिकारी अपने कर्तव्य के प्रति लापरवाही कर रहे है। इस पर गहलोत काफी खफा हुए और कार्रवाई करने के निर्देश दिए। इसके बाद 2 आरएएस अधिकारी, 1 विकास अधिकारी, 1 ब्लॉक सामाजिक सुरक्षा अधिकारी, 1 तहसीलदार समेत 9 अधिकारियों को निलंबित कर दिया। इसके साथ एक तहसीलदार, एक बीडीओ और सामाजिक न्याय एंव अधिकारिता विभाग के एक सहायक निदेशक को चार्जशीट दी गई।

जिन अधिकारियों को निलंबित किया गया है उनमें राजस्थान प्रशासनिक सेवा के अधिकारी हिंडौन के तत्कालीन उपखंड अधिकारी सुरेश कुमार बुनकर और बुहाना के उपखंड अधिकारी जयसिंह द्वितीय शामिल है। बुनकर पर आरोप है कि उन्होंने खाद्य सुरक्षा सूची में नाम जोड़ने में लापरवाही बरती है।  इसके साथ ही तहसीलदार मांगीराम पूनिया तथा कनिष्ठ सहायक भुवनेश्वर को निलंबित किया गया है। इसी प्रकार पालनहार योजना में लाभार्थी का नाम जोड़ने में देरी करने पर जालौर जिले के रानीवाड़ा के तत्कालीन ब्लॉक सामाजिक सुरक्षा अधिकारी अशोक कुमार विश्नोई को निलंबित कर दिया गया है।

इसके साथ ही खाद्य सुरक्षा के पात्र अभ्यर्थियों को लाभ से वंचित करने पर पंचायत समिति वैर के कार्यवाह विकास अधिकारी रामफल शर्मा, मुख्यमंत्री निवास पर जनसुनवाई में प्राप्त आवेदन के निस्तारण में लापरवाही बरतने पर जोपाड़ा के पटवारी अशोक कुमार शर्मा, संपर्क पोर्टल पर दर्ज शिकायत में लापरवाही बरतने पर ग्राम पंचायत देवनगर के ग्राम विकास अधिकारी सत्यनारायण कच्छावा तथा कनिष्ठ सहायक विक्रम सिंह को निलंबित कर दिया गया। इसी तरह पालनहार योजन में लाभार्थी का नाम जोड़ने में लापरवाही बरतने पर जालौर के न्याय अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक करतार सिंह तथा नरेगा जॉब कार्ड जारी करने संपर्क पोर्टल पर दर्ज शिकायत के निस्तारण में लापरवाही बरतने पर अजमेर जिले में पदस्थापित तत्कालीन विकास अधिकारी दिलीप कुमार तथा दौसा के तत्कालीन तहसीलदार कैलाश प्रसाद मीणा को चार्जशीट दी गई है।

कोताही बर्दाश्त नहीं: गहलोत
वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए मुख्यमंत्री ने सभी जिला कलक्टरों को चेताया है कि आमजन से जुड़े प्रकरणों में किसी भी प्रकार की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएंगी। उन्होंने कहा कि जिन भी अधिकारियों और कर्मचारियों ने अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन नहीं किया उन पर तत्काल कार्रवाई की जाए।

यह भी पढ़ें:

जेएलएन मार्ग पर नशे में धुत कार चालक ने एएसआई और कांस्टेबल को मारी टक्कर

जेएलएन मार्ग पर नाकाबंदी कर रहे एएसआई और कांस्टेबल को टक्कर मारने का मामला सामने आया है।

19/11/2019

एकता ही हमारी संस्कृति की ताकत: कलराज मिश्र

विश्व हमारा है और हम विश्व के हैं, भारत ने विश्व को इस विशालता का अनुभव कराने में सफलता हासिल की है।

19/10/2019

नहीं रहा बाघ टी-42 वीरू

रणथम्भौर टाइगर रिजर्व में पिछले दिनों ढाई से तीन वर्षीय नर बाघ टी-109 वीरु और करीब 12 वर्षीय बाघ टी-42 फतह के बीच अपने इलाके को लेकर हुए संघर्ष में घायल हुए वीरू ने दम तोड़ दिया।

04/10/2019

देशी घी के नाम पर मूंगफली तेल को मिलाकर तैयार किया जा रहा था रस्क

जिला कलेक्टर के निर्देश पर सीएमएचओ जयपुर-प्रथम के खाद्य सुरक्षा अधिकारियों की टीम ने किशनपोल बाजार स्थित शहर की पुरानी न्यू जनता बेकरी पर कार्रवाई की।

29/08/2019

जनप्रतिनिधियों के प्रभाव में आए बिना नगर निगम और जेडीए हटाए अतिक्रमण

राजस्थान हाईकोर्ट ने जेडीए और नगर निगम को कहा है कि वह कॉलोनियों की रोड, पार्क और सुविधा क्षेत्र में हुए अतिक्रमणों को हटाने के दौरान जनप्रतिनिधियों के प्रभाव में ना आए।

17/09/2019

भाजपा ने 52 आरोप लगाते हुए जारी की चॉर्जशीट

सरकार के एक साल पूरा होने पर लेकर भाजपा ने साल के 52 सप्ताह की सरकार की 52 विफलताओं के आरोप जड़े हैं, इन आरोपों की चॉर्जशीट जारी की है।

18/12/2019

एयर इंडिया के विमान को दी नोटम में उतारने की विशेष अनुमति

एयरपोर्ट पर एयर इंडिया के विमान को नोटम में उतारने की विशेष अनुमति दी गई। एयरपोर्ट पर 2:30 से 4:30 बजे नोटम रहता है, लेकिन उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट एयर इंडिया की फ्लाइट से मुंबई से जयपुर आए है।

10/01/2020