Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 11th of August 2020
 
जयपुर

लापरवाही पर मुख्यमंत्री सख्त, 9 अफसर निलंबित, 3 को थमाई चार्जशीट

Friday, December 06, 2019 08:35 AM
अशोक गहलोत (फाइल फोटो)

जयपुर। अफसरों की लापरवाही पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सख्त निर्णय लिए हैं। राज्य सरकार ने गुरुवार को 9 लापरवाह अफसरों को निलंबित कर दिया। इसके साथ 3 अधिकारियों को चार्जशीट थमा दी। गहलोत वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जिला कलक्टरों से जानकारी हासिल कर रहे थे। उन्हें पता चला कि कुछ अधिकारी अपने कर्तव्य के प्रति लापरवाही कर रहे है। इस पर गहलोत काफी खफा हुए और कार्रवाई करने के निर्देश दिए। इसके बाद 2 आरएएस अधिकारी, 1 विकास अधिकारी, 1 ब्लॉक सामाजिक सुरक्षा अधिकारी, 1 तहसीलदार समेत 9 अधिकारियों को निलंबित कर दिया। इसके साथ एक तहसीलदार, एक बीडीओ और सामाजिक न्याय एंव अधिकारिता विभाग के एक सहायक निदेशक को चार्जशीट दी गई।

जिन अधिकारियों को निलंबित किया गया है उनमें राजस्थान प्रशासनिक सेवा के अधिकारी हिंडौन के तत्कालीन उपखंड अधिकारी सुरेश कुमार बुनकर और बुहाना के उपखंड अधिकारी जयसिंह द्वितीय शामिल है। बुनकर पर आरोप है कि उन्होंने खाद्य सुरक्षा सूची में नाम जोड़ने में लापरवाही बरती है।  इसके साथ ही तहसीलदार मांगीराम पूनिया तथा कनिष्ठ सहायक भुवनेश्वर को निलंबित किया गया है। इसी प्रकार पालनहार योजना में लाभार्थी का नाम जोड़ने में देरी करने पर जालौर जिले के रानीवाड़ा के तत्कालीन ब्लॉक सामाजिक सुरक्षा अधिकारी अशोक कुमार विश्नोई को निलंबित कर दिया गया है।

इसके साथ ही खाद्य सुरक्षा के पात्र अभ्यर्थियों को लाभ से वंचित करने पर पंचायत समिति वैर के कार्यवाह विकास अधिकारी रामफल शर्मा, मुख्यमंत्री निवास पर जनसुनवाई में प्राप्त आवेदन के निस्तारण में लापरवाही बरतने पर जोपाड़ा के पटवारी अशोक कुमार शर्मा, संपर्क पोर्टल पर दर्ज शिकायत में लापरवाही बरतने पर ग्राम पंचायत देवनगर के ग्राम विकास अधिकारी सत्यनारायण कच्छावा तथा कनिष्ठ सहायक विक्रम सिंह को निलंबित कर दिया गया। इसी तरह पालनहार योजन में लाभार्थी का नाम जोड़ने में लापरवाही बरतने पर जालौर के न्याय अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक करतार सिंह तथा नरेगा जॉब कार्ड जारी करने संपर्क पोर्टल पर दर्ज शिकायत के निस्तारण में लापरवाही बरतने पर अजमेर जिले में पदस्थापित तत्कालीन विकास अधिकारी दिलीप कुमार तथा दौसा के तत्कालीन तहसीलदार कैलाश प्रसाद मीणा को चार्जशीट दी गई है।

कोताही बर्दाश्त नहीं: गहलोत
वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए मुख्यमंत्री ने सभी जिला कलक्टरों को चेताया है कि आमजन से जुड़े प्रकरणों में किसी भी प्रकार की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएंगी। उन्होंने कहा कि जिन भी अधिकारियों और कर्मचारियों ने अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन नहीं किया उन पर तत्काल कार्रवाई की जाए।

यह भी पढ़ें:

कोविड-19: ग्रामीण इनोवेशन को बढ़ावा देने के लिए इनोवेटिव स्प्रेयर टेक्नोलॉजी यंत्र रवाना

जयपुर में शास्त्री नगर स्थित विज्ञान केन्द्र से शुक्रवार को किसान द्वारा विकसित इनोवेटिव स्प्रेयर टेक्नोलॉजी का ट्रैक्टर रवाना हुआ, जो टोंक, अजमेर, पाली एवं जोधपुर में सेनेटाइज करते हुए पुन: जयपुर पहुंचेगा तथा सचिवालय जयपुर में डेमो देगा।

10/07/2020

जयपुर में हुई बारिश, हनुमानगढ़ में आंधी से अधेड़ की मौत, एक घायल

राजस्थान में हनुमानगढ़ जिले में तेज आंधी और बरसात से छत ढहने से एक अधेड़ की मौत हो गई जबकि एक वृद्ध घायल हो गया।

16/04/2019

उदयपुर: बदमाशों ने विदाई के बाद दुल्हन का किया अपहरण

राजस्थान में सीकर जिले के बाद उदयपुर जिले में भी विदाई के बाद दुल्हन का अपहरण कर लेने की घटना सामने आई है।

07/05/2019

विवि की परीक्षाएं होंगी शुरू

राज्य सरकार ने कोविड-19 के कारण कुछ समय के लिए स्थगित की गई विभिन्न विश्वविद्यालयों, उनसे सम्बद्घ महाविद्यालयों, टेक्नीकल यूनिवर्सिटीज और पॉलिटेक्नीक कॉलेजों की परीक्षाएं जुलाई के दूसरे सप्ताह में शुरू कराने का निर्णय लिया है।

03/06/2020

ऑफिस से छुट्टी लेकर नकदी निकालने यस बैंक पहुंचे ग्राहक, लगी लंबी कतार

यस बैंक के उपभोक्ता कैश लेने के लिए बैंक पहुंचे। उन्होंने चैक से निकासी की है। एटीएम के बाहर लंबी कतार लगी हुई है।

07/03/2020

सर्दी का सितम, हाल बेहाल

प्रदेश में सर्दी ने सितम बरपा रखा है। तेज शीतलहर, कोहरा और धुंध ने लोगों की दिनचर्या की रफ्तार को धीमा कर दिया है।

29/12/2019

रीट परीक्षा को लेकर मंगलवार को हो सकता है बड़ा फैसला, बैठक में परीक्षा आयोजन पर होगी चर्चा

राज्य सरकार रीट परीक्षा को लेकर मंगलवार को अहम फैसला ले सकती है। सचिवालय में मंगलवार को परीक्षा को लेकर बैठक आयोजित होगी।

08/06/2020