Dainik Navajyoti Logo
Saturday 8th of August 2020
 
जयपुर

विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीपी जोशी ने कहा, खुद प्रताड़ित हो रहा हूं

Thursday, February 13, 2020 09:00 AM
विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीपी जोशी ने कहा कि ना तो आपको प्रताड़ित कर रहा हूं और ना इनको प्रताड़ित कर रहा हूं,स्वयं प्रताड़ित हो रहा हूं।

जयपुर। संसदीय कार्यमंत्री शांति धारीवाल के विपक्ष के विधायक के सदन में कागज फेंकने के मामले में प्रताड़ित करने की मांग पर विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीपी जोशी ने कहा कि ना तो आपको प्रताड़ित कर रहा हूं और ना इनको प्रताड़ित कर रहा हूं। स्वयं प्रताड़ित हो रहा हूं।

विधानसभा में शून्यकाल शुरू होने के साथ ही विपक्ष के नेता गुलाब चन्द कटारिया, संसदीय कार्यमंत्री शांति धारीवाल के बोलने के बाद विधानसभा अध्यक्ष डॉ. जोशी ने कहा कि आप दोनों को प्रताड़ित नहीं कर रहा हूं। सदन में इस कुर्सी पर बैठकर स्वयं अपने आपको प्रताड़ित महसूस कर रहा हूं। इस पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण कि सदन के स्पीकर को यह कहना पड़े कि स्वयं प्रताड़ित महससू कर रहा हूं। यह नौबत नहीं आनी चाहिए। लोकतंत्र में सरकारें बनती हैं,सत्ता पक्ष होता है। चाहे दिल्ली के अंदर सरकार हो या राज्यों की सरकार हो। उसका सम्मान करना भी सत्ता पक्ष की जिम्मेदारी होती है। हम चाहेंगे कि विपक्ष की भावनाओं को, उनकी असहमति का हम वैलकम करें, लेकिन यह नहीं होना चाहिए कि राजनीति करने के लिए हम लोग लक्ष्मण रेखा पार कर दें।

इसलिए विधानसभा अध्यक्ष को कहना पड़ा ऐसा
हुआ यूं कि प्रश्नकाल में भाजपा विधायकों के विरोध के बाद शून्यकाल शुरू हुआ। भाजपा विधायक अपने-अपने स्थानों पर चले गए। प्रश्नकाल के शुरू होने के साथ ही अध्यक्ष डॉ. जोशी ने कहा कि सदस्य बैठें, यहां पर कागज लाएं। यह परम्परा ठीक नहीं हैं। यदि हम सदन को गरिमापूर्ण चलाना चाहते हैं, तो नियमों से सदन को चलाना चहिए। इस पर विपक्ष के नेता गुलाब चन्द कटारिया ने कहा कि कम से कम आसन से कोई व्यवस्था होनी चाहिए, जिससे कोई भविष्य में विधायक इधर-उधर नहीं जाएं। इस पर अध्यक्ष ने कहा कि अपेक्षा करूंगा कि इस तरह की घटना भविष्य में सदन में नहीं हो। हम सबका कर्तव्य बनता है कि हम अपने व्यक्गित आचरण में नियमों का पालन करें। आज की जो घटना है, वह दुखद है। भविष्य में इस तरह की घटना नहीं हो।

यह भी पढ़ें:

राजस्थान हाउसिंग बोर्ड का स्वर्ण जयंती समारोह, एक दर्जन आवासीय योजनाओं की लॉन्चिंग

राजस्थान हाउसिंग बोर्ड के स्वर्ण जयंती समारोह के तहत राजधानी जयपुर में बिरला ऑडिटोरियम में समारोह का आयोजन किया गया। जिसमें करीब एक दर्जन आवासीय योजनाओं की लॉन्चिंग की गई।

23/02/2020

तेज बारिश में ड्यूटी कर रहे ट्रैफिक पुलिसकर्मियों की डीसीपी राहुल प्रकाश ने की प्रशंसा

ट्रैफिक पुलिसकर्मी तेज बारिश में भी मुस्तैदी से अपनी ड्यूटी कर रहे है। बारिश के कारण यातायात जाम है, लेकिन यातायात पुलिसकर्मी छाते के साथ ड्यूटी कर रहे है।

26/07/2019

राष्ट्रीय अप्रत्यक्ष कर समिति के सदस्य मनोनीत हुए सीए सचिन कुमार जैन

पीएचडी चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के अप्रत्यक्ष कर समिति के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री एन के गुप्ता एवं मेंटर श्री विमल जैन ने भारतीय जनता पार्टी आर्थिक प्रकोष्ठ के प्रदेश सह संयोजक सीए सचिन कुमार जैन को राष्ट्रीय अप्रत्यक्ष कर समिति का सदस्य मनोनीत किया है।

15/11/2019

पानी की गुणवत्ता को लेकर उपजा विवाद समाप्त, जलदाय और बीआईएस में बनी सहमति

भारतीय मानक ब्यूरो की रिपोर्ट में जयपुर शहर में दस में से सात पानी के सैंपल फैल पाए जाने के बाद उपजा विवाद अब समाप्त हो गया है।

31/12/2019

बच्चों में नशे की बढ़ती प्रवृत्ति के मामले में हाईकोर्ट में पालना रिपोर्ट पेश

राजस्थान सरकार ने अजमेर दरगाह और पुष्कर क्षेत्र के बच्चों में नशे की बढ़ती प्रवृत्ति के मामले में हाईकोर्ट में पालना रिपोर्ट पेश की

16/09/2019

भाजपाइयों की रणनीति होगी फाइनल

प्रदेश में वार्डों के पुनर्गठन करने और इनकी संख्या को बढ़ाने के विरोध में आई भाजपा के जयपुर शहर के नेताओं ने मंगलवार को भाजपा आॅफिस में इसे लेकर बैठक की, जिसमें वार्डों की संख्या बढ़ाने, म्यूनिसिपल एक्ट में व्याप्त प्रावधानों इत्यादि को लेकर चर्चा हुई।

12/06/2019

आंसुओं में दिखी छात्राओं की पीड़ा

यह चित्र उदयपुर शहर के समीप ढीकली स्थित मॉडल पब्लिक रेजिडेंशियल स्कूल का है जहां छात्राएं अपनी समस्याओं को लेकर बिफर पड़ीं।

16/07/2019