Dainik Navajyoti Logo
Sunday 7th of June 2020
 
जयपुर

कोरोना को लेकर अफवाह फैलाई और कानून तोड़ा तो होगी जेल

Sunday, April 05, 2020 10:40 AM
बीएल सोनी (फाइल फोटो)

जयपुर। कोरोना संक्रमण के दौरान कुछ लोग अफवाह फैलाकर सौहार्द्र बिगाड़ने की कोशिश कर रहे हैं। केंद्र सरकार की ओर से देशभर में लॉकडाउन है। इसके बाद भी लोग भ्रामक समाचार, गलत वीडियो अपलोड करने और कानून तोड़ने से बाज नहीं आ रहे हैं। इसको लेकर एडीजी क्राइम बीएल सोनी ने शनिवार को एक एडवाइजारी जारी की है। ये एडवाइजरी सभी आईजी, कमिश्नर, पुलिस अधीक्षक और पुलिस उपायुक्त को भेजकर सख्त पालना करने के निर्देश दिए हैं।

सोशल मीडिया का दुरुपयोग करने पर
कोरोना को लेकर सोशल मीडिया पर कोई दुष्प्रचार करता है या भ्रामक जानकारी प्रसारित करता है। झूठा क्लेम करता है या फर्जी मैसेज वायरल करता है, जिसमें भ्रम की स्थिति उत्पन्न हो तो उस व्यक्ति के खिलाफ धारा 188, 270, 505 आईपीसी तथा धारा 52 आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत कार्रवाई की जाएगी।

लॉकडाउन का उल्लंघन करने पर होगी कार्रवाई
- लॉकडाउन के दौरान सरकार द्वारा दिए गए निर्देशों और धारा 144 सीआरपीसी का उल्लंघन करने वाले लोगों के खिलाफ धारा 188 आईपीसी के तहत कार्रवाई होगी।
- कोरोना संक्रमण को फैलाने या संक्रमण रोकने के उपायों की उपेक्षा करने पर धारा 270 आईपीसी के तहत कार्रवाई होगी।
 - यदि कोई क्वारेंटाइन रूल का जानबूझकर उल्लंघन करेगा तो उसके खिलाफ धारा 271 आईपीसी के तहत कार्रवाई होगी।
-  लॉकडाउन के दौरान पुलिस, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग, अर्द्धसैनिक बलों के कर्मचारियों, होमगार्ड, सफाई कर्मचारियों के साथ मारपीट करता है या राजकार्य में बाधा पहुंचाता है तो धारा 186, 332, 353 आईपीसी एवं धारा 61 आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 के तहत कार्रवाई की जाएगी।
 - यदि कोई व्यक्ति किसी भी अस्पताल कर्मी (चिकित्सक, नर्सिंग स्टाफ, लैब टेक्निशियन, सफाई कर्मचारी) से दुर्व्यवहार या मारपीट करता है तो उसके खिलाफ सेक्शन-4 आॅफ राजस्थान मेडिकेयर सर्विस पर्सन एंड मेडीकेयर सर्विस इंस्टीट्यूशन (प्रिवेंशन आॅफ वॉयलेंस एंड डैमेज टू प्रॉपर्टी) एक्ट 2008 के तहत कार्रवाई होगी।
- लॉकडाउन के दौरान यदि कोई दुकानदार कालाबाजारी करता है या किसी वस्तु को अंकित मूल्य से अधिक मूल्य पर बेचता है तो उसके खिलाफ भी आवश्यक सेवा वस्तु अधिनियम के तहत कार्रवाई होगी।

धार्मिक भावनाओं को भड़काने पर होगी कार्रवाई
लॉकडाउन के दौरान धार्मिक भावनाएं भड़काने या धार्मिक उन्माद पैदा करने वालों के खिलाफ धारा 153(क) तथा 295 क आईपीसी के तहत कार्रवाई होगी।

अन्य अपराध घटित होने पर होगी कार्रवाई
यदि कोई ऐसी झूठी चेतावनी या झूठी धमकी देता है, जिसमें आमजन में कोविड-19 वायरस महामारी के संक्रमण के बाबत आतंक एवं भय की स्थिति उत्पन्न होती है तो उसके खिलाफ धारा 188 आईपीसी एवं धारा 154 आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 के तहत कार्रवाई होगी। वहीं कोई कम्पनी, संस्था सरकारी दिशा-निर्देशों का उल्लंघन करती है तो उनके खिलाफ धारा 188 आईपीसी एवं धारा आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 के तहत कार्रवाई होगी।

कोरोना के संक्रमण के दौरान किसी तरह की अफवाहें फैलाना, कालाबाजारी करना, कानून तोड़ना या फिर किसी कर्मचारी के साथ मारपीट करने के मामले में तुरंत सख्त कार्रवाई होगी। इस संबंध में एडवाइजरी जारी है। पूरे प्रदेश में पुलिस सख्त कार्रवाई करेगी।
- बीएल सोनी, एडीजी क्राइम
 

यह भी पढ़ें:

EWS आरक्षण से अचल संपति की बाधाएं हटाने पर मुख्यमंत्री गहलोत का अभिनंदन

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस) के आरक्षण में लोगों ने अचल संपत्ति के नियमों में कुछ शिथिलता देने की मांग रखी थी, लेकिन हमारी सरकार ने तो इससे भी एक कदम आगे बढ़ाते हुए अचल संपत्ति की सभी बाधाएं समाप्त कर दी।

04/11/2019

आवासन मंडल के ई ऑक्शन शुरू

प्रदेशभर की आवासीय योजनाओं के अनिस्तारित आवासों के निस्तारण के लिए राजस्थान आवासन मंडल की ओर से ई-आॅक्शन योजना शुरू हो गई।

01/10/2019

पेट्रोल पंप डकैती का फरार आरोपी गिरफ्तार

शिवदासपुरा थाना पुलिस ने वर्ष 1997 में फौजी पेट्रोल पम्प पर डकैती डालने वाले 21 साल से फरार डकैत मंगल सिंह को गिरफ्तार किया है।

22/09/2019

आरयू सिंडीकेट में दो माह का लेखानुदान पारित, नहीं हुआ बजट पास

राजस्थान विश्वविद्यालय सिंडीकेट में वित्तिय वर्ष 2019-20 का एक बार फिर से बजट पास नहीं हो पाया। ऐसे में दो माह के लिए लेखानुदान पारित किया गया।

09/08/2019

जापानी उद्यमी करें निवेश, सरकार करेगी सहयोग: गहलोत

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जापानी उद्यमियों को राज्य में निवेश के लिए आमंत्रित करते हुए कहा कि राज्य सरकार उन्हें उद्योग स्थापित करने में पूरा सहयोग करेगी।

29/08/2019

परिसीमन के वार्डवार प्रस्ताव 4 दिसंबर तक भिजवाएं जोन उपायुक्त : सिंह

नगर निगम आयुक्त विजयपाल सिंह ने जोन उपायुक्तों को निर्देश दिए कि जयपुर हैरिटेज एवं जयपुर ग्रेटर नगर निगम के वार्डों के परिसीमन की सूचना 4 दिसंबर तक निगम मुख्यालय को भिजवाए।

22/11/2019

राज्यपाल कलराज मिश्र और सीएम अशोक गहलोत ने भीमराव अंबेडकर को किया नमन

भारत के संविधान निर्माता डॉ. भीमराव अंबेडकर की जयंती पर राज्यपाल कलराज मिश्र, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट, पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सिंधियां और भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनिया ने उन्हें नमन किया और श्रद्धांजलि अर्पिल की।

14/04/2020