Dainik Navajyoti Logo
Thursday 16th of July 2020
 
जयपुर

बेरोजगार युवकों से सरकारी नौकरी के नाम पर रुपए ठगने वाले गिरोह का सरगना गिरफ्तार

Saturday, November 16, 2019 14:40 PM
कांसेप्ट फोटो

जयपुर। स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप ने जयपुर जिले में गांवों के बेरोजगार युवकों से सरकारी नौकरी के नाम पर लाखों रुपए ठगने वाले गिरोह का पर्दाफाश कर गिरोह के सरगना व दो अन्य ठगों को गिरफ्तार किया है।

एटीएस एवं एसओजी के अतिरिक्त महानिदेशक पुलिस अनिल पालीवाल ने बताया कि गिरोह का सरगना हरि प्रकाश तोतला किशनगढ़ रेनवाल नगर पालिका का अध्यक्ष रह चुका है। इस गिरोह के सदस्य जोबनेर, रेनवाल, फुलेरा, कालाडेरा सहित जयपुर जिले के ग्रामीण अंचलों में सक्रिय हैं व पिछले कई वर्षों से विभिन्न सरकारी विभागों में भर्ती का झांसा देकर बेरोजगार युवाओं से वसूली कर रहे हैं। इन लोगों ने बड़ी संख्या में बेरोजगार युवकों को अपना निशाना बना लाखों रुपए की धोखाधड़ी की है।

पालीवाल ने बताया कि थाना कालाडेरा क्षेत्र के ग्राम घिनोई निवासी परिवादी गोकुलराज की रिपोर्ट पर एसओजी में प्रकरण दर्ज कर गिरोह के सरगना रेनवाल निवासी हरिप्रकाश तोतला एवं अन्य 2 सदस्यों हिंगोनिया थाना जोबनेर निवासी रामनारायण जितरवाल व थाना सदर, झुंझुनू निवासी आशीष कुमार गोरा (23) को गिरफ्तार किया गया है।

उन्होंने बताया कि एसओजी को जानकारी मिली कि किशनगढ़ रेनवाल निवासी हरिप्रकाश तोतला पिछले लंबे समय से ग्रामीण युवाओं को सरकारी रोजगार दिलाने के नाम पर मोटी रकम वसूलकर ठग रहा है। वह ग्रामीण क्षेत्रों में बेरोजगार युवकों को जेवीवीएनएल हेल्पर, एलडीसी भर्ती, महिला सुपरवाइजर, सेकंड ग्रेड टीचर, राजस्थान पुलिस, पशुधन सहायक आदि विभागों में विभिन्न पदों पर नौकरी दिलाने का झांसा देकर स्वयं अथवा बिचौलिए के माध्यम से रुपए एकत्रित कर रहा है।

अतिरिक्त महानिदेशक पुलिस ने बताया कि एसओजी ने जब इस मामले की पड़ताल की तो चौंकाने वाले मामले का खुलासा हुआ। इस गैंग का सरगना हरि प्रकाश तोतला व अन्य सदस्य बेरोजगार युवाओं को सोशल मीडिया पर बड़े-बड़े नेताओं  एवं अफसरों के साथ अपनी फोटो दिखाकर सरकारी नौकरी दिलाने का वादा करते हैं। भरोसा कायम करने के लिए ये लोग पैसा देने वाले को पोस्ट डेटेड चेक भी देते थे कि यदि भर्ती नहीं हुई तो वे राशि लौटा देंगे। साथ ही ये बेरोजगारों से उनका परीक्षा प्रवेश पत्र की फोटो प्रति लेते थे या व्हाट्सएप पर मंगवा लेते थे।

उन्होंने बताया कि आरोपियों से पूछताछ की जा रही है। उन्होंने कितने युवाओं को नौकरी दिलाने का झांसा देकर अपना शिकार बनाया, इसके पूरे नेटवर्क के बारे में पता किया जा रहा है।                

यह भी पढ़ें:

पोकरण घटना का तथाकथित वीडियो निकला फेक, वायरल करने वालों पर होगी कार्रवाई

जैसलमेर जिले के पोकरण के पास पुलिस थाना भणियाणा के हल्का गांव मांडवा में हुई घटना के बारे में वायरल हुआ कथित वीडियो जांच में पाकिस्तान के फैसलाबाद शहर का पाया गया है। इस वीडियो को मांडवा में हुई घटना के साथ जोड़कर सोशल मीडिया पर वायरल करने वालों के विरुद्ध मामला दर्ज कर नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।

11/04/2020

क्षतिग्रस्त हुए फुटपाथ की शीघ्र होगी मरम्मत

। जवाहर लाल नेहरू मार्ग पर खादी बोर्ड कार्यालय के सामने मंगलवार को बारिश के चलते क्षतिग्रस्त हुए फुटपाथ, ड्रेनेज एवं रेलिंग की शीघ्र मरम्मत करने के लिए जयपुर विकास प्राधिकरण आयुक्त टी. रविकांत ने अभियंताओं को निर्देश दिए।

08/08/2019

हैड कांस्टेबल पिता ने कहा मेरे बेटे ने किया है मर्डर, उसे पकड़ लो

हरमाड़ा इलाके में शनिवार दोपहर करीब तीन बजे एक युवक का लहूलुहान हालत में शव मिलने से सनसनी फैल गई।

21/04/2019

कटारिया सदन में लेकर आएं इस्तीफा : धारीवाल

राज्य विधानसभा में मंगलवार को किसानों के मुद्दे पर प्रश्नकाल से लेकर आखिर में दो विधेयकों के पारित होने तक हंगामा होता रहा।

19/02/2020

आयकर विभाग की हाड़ौती संभाग में आधा दर्जन कारोबारियों पर छापेमारी

आयकर विभाग ने गुरुवार सुबह हाड़ौती संभाग में कोटा, बारां और झालावाड़ के अकलेरा में आधा दर्जन स्थानों पर नामी कारोबारी समूहों पर छापामार कार्रवाई की है।

01/08/2019

आमेर विधानसभा क्षेत्र के 40 नव-निर्वाचित सरपंचों का सतीश पूनिया ने किया स्वागत

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनियां के आवास पर आमेर विधानसभा क्षेत्र के 40 नव-निर्वाचित सरपंच पहुंचे, जहां भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने उनका स्वागत सत्कार कर उन्हें जीत की बधाई दी और माला पहनाकर उनका अभिनंदन किया।

24/01/2020

आरआर रश्मि को बनाया RCA का नया चुनाव अधिकारी

बीसीसीआई ने अब मणिपुर के आरआर रश्मि को आरसीए चुनाव के लिए नया चुनाव अधिकारी बनाया है। भारतीय प्रशासनिक सेवा के पूर्व अधिकारी रश्मि मणिपुर के मुख्य सचिव और मुख्य निर्वाचन अधिकारी रह चुके है।

26/09/2019