Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 22nd of January 2020
 
जयपुर

भ्रष्टाचार की शिकायत करने वालों को संरक्षण देगी गहलोत सरकार, सभी विभागों को परिपत्र जारी

Tuesday, December 10, 2019 19:35 PM
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (फाइल फोटो)

जयपुर। भ्रष्टाचार की जीरो टॉलरेंस की नीति पर आगे बढ़ते हुए गहलोत सरकार ने लोकसेवकों के विरुद्ध भ्रष्टाचार की शिकायत करने वाले परिवादियों को प्रताड़ना से बचाने के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाया है। सभी विभागों को इस संबंध में एक परिपत्र जारी कर भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो में भ्रष्टाचार की शिकायत करने वाले परिवादियों के कार्य द्वेषतापूर्वक नहीं रोकने एवं अन्य किसी भी प्रकार से प्रताड़ित नहीं किए जाने के निर्देश दिए गए हैं। इन निर्देशों की अवहेलना को सरकार गंभीरता से लेगी।


मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने विगत दिनों एसीबी मुख्यालय में आयोजित समीक्षा बैठक में इस संबंध में निर्देश दिए थे। उन्होंने कहा था कि प्रदेश में किसी प्रकार का भ्रष्टाचार बर्दाश्त नहीं किया जाएगा और भ्रष्टाचार के विरोध में आवाज उठाने वालों को सरकार पूरा संरक्षण देगी।


जान-बूझकर प्रताड़ित करने की मिल रही थी शिकायतें
गृह विभाग की ओर से जारी परिपत्र में कहा गया है कि यह देखने में आया है कि किसी लोकसेवक के खिलाफ  शिकायत अथवा ट्रेप कराने वाले व्यक्ति के वैध कार्यों को कई बार उस विभाग के अधिकारी एवं कार्मिक अटकाते हैं या उसे अन्य प्रकार से जान-बूझकर प्रताड़ित करने की भी शिकायतें प्राप्त होती हैं। विभागीय कार्मिकों की इस प्रवृत्ति के कारण आमजन में भ्रष्टाचार के खिलाफ आवाज उठाने के प्रति नकारात्मक सोच विकसित होती है। इससे भ्रष्टाचारियों को प्रोत्साहन मिलता है। राज्य सरकार ने सभी अतिरिक्त मुख्य सचिव, प्रमुख शासन सचिव एवं शासन सचिवों को निर्देश दिए हैं कि वे अपने-अपने विभाग में यह सुनिश्चित करें कि भ्रष्टाचार की शिकायत करने वाले परिवादियों के वैध कार्य नियमानुसार अविलम्ब पूर्ण हों और उसे अनावश्यक रूप से प्रताड़ित नहीं किया जाए। अपने अधीनस्थ अधिकारियों से इस परिपत्र की पालना सुनिश्चित कराएं। साथ ही विभागाध्यक्ष समय-समय पर बैठक कर ऐसे परिवादियों से संबंधित कार्यों की भी समीक्षा करें।

यह भी पढ़ें:

सुविधा के नाम पर स्पेशल ट्रेनें, नहीं मिलेगी किराए में राहत

ग्रीष्मकालीन अवकाश के दिनों में ट्रेनों में चलने वाले अतिरिक्त यात्रीभार एवं आरक्षण की लंबी वेटिंग लिस्ट से यात्रियों को राहत के नाम पर रेलवे प्रशासन ने लगभग एक दर्जन स्पेशल ट्रेनों का संचालन कर दिया।

21/04/2019

दुष्कर्मी को कठोर सजा मिलेगी : पायलट

प्रदेश के उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट ने शास्त्रीनगर दुष्कर्म मामले में कहा है कि अपराधी को कठोर सजा मिलेगी। पायलट ने ट्वीट कर कहा है कि जयपुर में बच्ची के साथ दुष्कर्म की घटना निदंनीय है।

05/07/2019

निजी स्कूलों की तर्ज पर अब सरकारी स्कूलों में भी होगा वार्षिकोत्सव: गोविन्द सिंह डोटासरा

प्रदेशभर के राजकीय विद्यालयों में अब निजी स्कूलों की तर्ज पर वार्षिकोत्सव आयोजित किए जाएंगे। यह कहना है शिक्षा राज्यमंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा का। शाहपुरा तहसील के अमरसर गांव में राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय की राज्य स्तरीय बाल सभा में संबोधित कर रहे थे।

03/07/2019

छात्रा से दुष्कर्म, केस दर्ज

प्रताप नगर थाना इलाके में 12वीं कक्षा में पढ़ने वाली एक छात्रा से दुष्कर्म का मामला सामने आया है। इस संबंध में छात्रा ने मोहित नाम के युवक के खिलाफ रिपोर्ट दी है।

12/11/2019

सचिन पायलट सहित कई नेताओं की सुरक्षा बढ़ाई

लोकसभा चुनावों में कई नेताओं की जान को खतरा बढ़ गया है। इसके चलते उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट समेत कुछ नेताओं की सुरक्षा बढ़ाई गई है।

23/04/2019

चुनाव आयोग को पार्टी नहीं बनना चाहिए: पायलट

पंचायतों के पुनर्गठन को लेकर राज्य निर्वाचन आयोग के बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट ने बयान पर असहमति जताई है। पायलट ने कहा है कि पुनर्गठन को लेकर प्रदेश सरकार के खिलाफ दिया गया बयान गलत है।

30/12/2019

चोरी के डीजल को चोरों ने राजस्थान के कई जिलों के पेट्रोल पंप मालिकों को बेचा

चौमूं थाना पुलिस की सक्रियता से गिरफ्त में आए डीजल चोर गिरोह के सदस्यों ने चोरी करके डीजल को प्रदेश के कई पेट्रोल पंप मालिकों को सस्ते दामों में बेचा था।

20/06/2019