Dainik Navajyoti Logo
Thursday 22nd of April 2021
 
भारत

लखनऊ और नोएडा में अब होगा कमिश्नरेट सिस्टम, योगी कैबिनेट ने दी मंजूरी

Monday, January 13, 2020 13:20 PM
प्रेसवार्ता को संबोधित करते हुए योगी आदित्यनाथ।

लखनऊ।  उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने सोमवार को बड़ा फैसला लेते हुए लखनऊ और नोएडा में पुलिस कमिश्नरेट सिस्टम को मंजूरी दे दी है। अब लखनऊ व गौतमबुद्धनगर में पुलिस आयुक्त प्रणाली लागू होगी यानि कि लखनऊ व गौतमबुद्धनगर में अब पुलिस कमिश्नर होंगे। अपर पुलिस महानिदेशक (एडीजी) सुजीत पांडेय को लखनऊ और अपर पुलिस महानिदेशक (एडीजी) आलोक सिंह को गौतमबुद्धनगर का पहला कमिश्नर बनाया गया है। कैबिनेट की बैठक के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मीडिया से बातचीत में बताया कि पुलिस की दृष्टि से आज का दिन महत्वपूर्ण है। पिछले 50 साल से बेहतर पुलिसिंग और स्मार्ट पुलिसिंग के लिए आयुक्त प्रणाली की जो मांग थी, उसे लागू कर दिया गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि अब लखनऊ व नोएडा में पुलिस कमिश्नर होंगे। हमारी कैबिनेट ने कानून व्यवस्था में सुधार के लिए ये प्रस्ताव पास किया है।

योगी ने कहा कि राज्य सरकार ने बेहतर पुलिस व्यवस्था के लिए बड़ा तथा बढ़िया कदम उठाया है। लखनऊ में करीब 40 लाख तथा गौतमबुद्धनगर में करीब 25 लाख की आबादी है। लखनऊ में अभी तक कुल 40 थाना हैं। अब लखनऊ में पुलिस आयुक्त प्रणाली होगी, जिसमे एडीजी रैंक के अफसर पुलिस कमिश्नर होंगे। आयुक्त प्रणाली मेट्रोपॉलिटन सिटी में लागू होगी। इसके साथ ही दोनों जगह पर महिला पुलिस अधीक्षक रैंक की अधिकारी को अलग से नियुक्ति दी जाएगी, जिससे महिलाओं की सुरक्षा के लिए अलग से काम हो सके। उनके साथ अपर पुलिस अधीक्षक रैंक के अधिकारी भी रहेंगी। योगी ने बताया कि लखनऊ तथा गौतमबुद्धनगर में यातायात व्यवस्था सुधारने के लिए पुलिस अधीक्षक तथा अपर पुलिस अधीक्षक रैंक के अधिकारी तैनात होंगे। जिससे यातायात की व्यवस्था मजबूत हो सकें।

उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश पुलिस में सुधार का सबसे बड़ा कदम उठाया है। दस लाख से अधिक की आबादी वाले महानगरों में पुलिस कमिश्नर प्रणाली लागू होने की जरूरत थी। पहले राजनीतिक उदासीनता की वजह से यह नहीं किया गया। प्रदेश में महिला अपराधों पर त्वरित कार्रवाई हो, इसके लिए महिला पुलिस अधीक्षक और महिला अपर पुलिस अधीक्षक की तैनाती दी है। योगी ने कहा कि जकानून व्यवस्था को और बेहतर करने के लिए सरकार ने यह फैसला लिया है। पुलिस कमिश्नर को मजिस्ट्रेट पावर भी होंगे। पुलिस कमिश्नर को मजिस्ट्रेट के साथ 15 और अधिकार दिए जा रहे है। कैबिनेट ने लखनऊ व गौतमबुद्धनगर में पुलिस कमिश्नर प्रणाली लागू करने के अलावा 6 अन्य प्रस्तावों को भी मंजूरी दी है। बता दें कि 15 राज्यों के 71 शहरों में कमिश्नरेट प्रणाली पहले से लागू है।

यह भी पढ़ें:

लापता विमान में सवार लोगों को ढूढ़ रही वायुसेना

भारतीय वायु सेना ने लापता विमान एएन-32 विमान का मलबा ढूंढ लिया है। वासुसेना विमान में सवार 13 लोगों की तलाश कर रही है।

12/06/2019

कश्मीर में आतंक के लिए इस्तेमाल हुआ इंटरनेट, सोशल मीडिया : एनयूजेआई रिपोर्ट

नेशनल यूनियन ऑफ जर्नलिस्टस इंडिया द्वारा प्रगति मैदान में चल रहे विश्व पुस्तक मेले में जारी की गई एक रिपोर्ट 'कश्मीर का सच' में खुलासा किया गया है कि कश्मीर में आतंकवाद फैलाने के लिए आंतकवादियों और अलगाववादी संगठनों ने इंटरनेट और सोशल मीडिया का इस्तेमाल किया।

12/01/2020

दिल्ली में भारी बारिश, जाम के चलते लोगों को करना पड़ा मुश्किलों का सामना

नई दिल्ली में तेज बारिश के चलते कई इलाकों में जाम लग गया और लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा।

06/08/2019

दिल्ली में विश्वविद्यालयों की सभी परीक्षाएं रद्द

दिल्ली सरकार ने कोविड-19 महामारी को देखते हुए शनिवार को बड़ा फैसला करते हुए उसके अधीन किसी राज्य विश्वविद्यालयों में फिलहाल वार्षिक परीक्षा सहित सभी परीक्षाओं को रद्द कर दिया है।

11/07/2020

अनुच्छेद 370 हटाने के खिलाफ याचिकाओं को बड़ी पीठ को भेजने से सुप्रीम कोर्ट का इनकार

सुप्रीम कोर्ट ने जम्मू-कश्मीर से संबंधित संविधान के अनुच्छेद 370 हटाने के खिलाफ दाखिल याचिकाओं को बड़ी पीठ को भेजने से इनकार कर दिया। कोर्ट ने अनुच्छेद 370 के ज्यादातर प्रावधानों को निरस्त किए जाने को चुनौती देने वाली याचिकाओं को बड़ी पीठ को भेजने से इनकार करते हुए कहा कि इन याचिकाओं की सुनवाई पांच सदस्यीय संविधान पीठ ही करेगी।

02/03/2020

पुराने वाहन को स्क्रैप कर नया खरीदने पर मिलेगी 5 फीसदी छूट, नहीं देनी होगी रजिस्ट्रेशन फीस: गडकरी

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि उनकी सरकार पुराने वाहनों को खत्म कर नए वाहनों की खरीद को बढ़ावा देने की नीति के तहत छूट देने का प्रावधान करने के साथ ही अगले 5 साल में देश को वाहन निर्माण क्षेत्र का वैश्विक केंद्र बनाने की दिशा में काम कर रही है। गडकरी ने लोकसभा में गुरुवार को दिए एक बयान में कहा कि सरकार पेट्रोल, डीजल आयात पर निर्भरता कम करने के लिए भी काम कर रही है और इलेक्ट्रॉनिक वाहनों को बढ़ावा दे रही है।

18/03/2021

कन्नौज में सड़क हादसा, ट्रक से टकराकर आग का गोला बनी बस, 20 लोगों की मौत

उत्तर प्रदेश के कन्नौज में रात भीषण सड़क हादसा हो गया है। ट्रक और स्लीपर बस की आमने-सामने हुई जबरदस्त भिड़ंत में कई लोगों के मरने की आशंका है।

11/01/2020