Dainik Navajyoti Logo
Friday 14th of May 2021
 
भारत

सबरीमाला मंदिर में महिलाओं का प्रवेश जारी रहेगा, बड़ी बेंच को सौंपा मामला

Thursday, November 14, 2019 11:50 AM
सुप्रीम कोर्ट

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने मंदिरों, मस्जिदों और अन्य धार्मिक स्थलों में महिलाओं के प्रवेश के व्यापक मसले को गुरुवार को वृहद पीठ के सुपुर्द कर दिया। मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई, न्यायमूर्ति रोहिंगटन फली नरीमन, न्यायमूर्ति ए एम खानविलकर, न्यायमूर्ति डी वाई चंद्रचूड़ और न्यायमूर्ति इंदु मल्होत्रा की संविधान पीठ ने 3:2 के बहुमत का फैसला सुनाया।

संविधान पीठ ने धार्मिक स्थलों में महिलाओं के प्रवेश जैसे व्यापक मसले को सात न्यायाधीशों की संविधान पीठ के सुपुर्द कर दिया। इस बीच पीठ ने कहा कि सबरीमाला मंदिर में सभी आयु वर्ग की महिलाओं के प्रवेश के संबंध में पूर्व का फैसला वृहद पीठ का अंतिम निर्णय आने तक बरकरार रहेगा। इस मामले में न्यायमूर्ति नरीमन और न्यायमूर्ति चंद्रचूड़ ने फैसले से असहमति जताई और अलग से अपना फैसला सुनाया।

यह भी पढ़ें:

यूपी में सीएए के विरोध में हिंसा मामला, उपद्रवियों की पहचान कर संपत्ति नीलामी की प्रक्रिया शुरू

उत्तर प्रदेश सरकार ने नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ हिंसक प्रदर्शन और सरकारी और निजी संपत्ति के नुकसान पर सीसीटीवी फुटेज, वीडियो व फोटो के जरिए उपद्रवियों की पहचान शुरू कर दी है। राज्य में सार्वजनिक व सरकारी संपत्तियों को हुए नुकसान के मूल्यांकन के आधार पर भरपाई के लिए सभी आरोपियों को नोटिस भेजे जाएंगे।

22/12/2019

राहुल गांधी ने RSS पर साधा निशाना, कहा- संघ हमला करना सिखाता है, संग रहकर करेंगे मुकाबला

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) पर निशाना साधा है। गांधी ने कहा कि सभी फसादों की जड़ संघ है, जो हमले करना सिखाता है।

03/04/2021

केंद्रीय मंत्री पासवान की अध्यक्षता में खाद्य मंत्रियों की बैठक, रमेश मीणा ने लिया भाग

केंद्रीय खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री रामविलास पासवान की अध्यक्षता में देश के सभी राज्यों के खाद्य मंत्रियों की बैठक आयोजित की गई।

03/09/2019

केंद्रीय जलशक्ति मंत्री के निर्देश पर शिकायत की जांच, CBI ने उजागर किया करोड़ों का घोटाला

केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत के निर्देश पर की गई शिकायत जांच में सीबीआई ने जल जीवन मिशन और जल शक्ति अभियान के नाम पर ठगी करने वाले आरएस फाउंडेशन का भंडाफोड़ किया है। सीबीआई ने फाउंडेशन के संस्थापक सुरेश कुमार वर्मा और मैनेजर सुभाष सिंह को गिरफ्तार कर बड़ी संख्या में इससे जुड़े कागजात और कई अन्य दस्तावेज बरामद किए हैं।

18/06/2020

स्‍वतंत्रता दिवस पर लद्दाख के सांसद ने परंपरागत लिबास में किया डांस

स्‍वतंत्रता दिवस के मौके पर ले‍ह में कार्यक्रम में बीजेपी सांसद जामयांग सेरिंग नामगयाल लद्दाख के परंपरागत लिबास में नजर आए।

16/08/2019

सिस्टर अभया हत्या मामला: स्पेशल कोर्ट ने पादरी और नन को सुनाई आजीवन कारावास की सजा

केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) की स्पेशल कोर्ट ने सिस्टर अभया हत्या मामले में बुधवार को फैसला देते हुए पहले आरोपी फादर थॉमस कोट्टूर को दोहरे आजीवन कारावास जबकि दूसरी आरोपी सिस्टर सेफी को आजीवन कारावास की सजा सुनाई है। कोर्ट ने इसके अलावा फादर थॉमस कोट्टूर पर 6.5 लाख रुपए जबकि सिस्टर सेफी पर 5.5 लाख रुपए का जुर्माना लगाया है।

23/12/2020

दीनदयाल उपाध्याय की पुण्यतिथि पर बोले पीएम मोदी- हमारी पार्टी में वंशवाद नहीं कार्यकर्ता को महत्व

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपनी सरकार की नीतियों को अंत्योदय और एकात्म मानववाद के मंत्रों पर आधारित बताया और कहा कि इन्हीं आदर्श को लेकर देश सबलता एवं आत्मनिर्भरता के रास्ते पर आगे बढ़ रहा है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि राजनीतिक अस्पृश्यता का विचार हमारा संस्कार नहीं है। आज देश भी इस विचार को अस्वीकार कर चुका है।

11/02/2021