Dainik Navajyoti Logo
Monday 1st of March 2021
 
भारत

चुनाव से पहले ममता बनर्जी को एक और झटका, वन मंत्री राजीव बनर्जी ने दिया इस्तीफा

Friday, January 22, 2021 14:15 PM
राजीव बनर्जी (फाइल फोटो)

कोलकाता। पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव से पहले तृणमूल कांग्रेस में उथल-पुथल मची हुई है। एक के बाद एक कई नेता पार्टी का साथ छोड़ रहे हैं। जैस-जैसे विधानसभा चुनाव नजदीक आ रहे हैं, पार्टी में इस्तीफा देने वालों की संख्या भी बढ़ती जा रही है। वन मंत्री राजीब बनर्जी ने शुक्रवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और राज्यपाल जगदीप धनखड़ को अपना इस्तीफा भेजा है। ममता को लिखे पत्र में उन्होंने कहा कि वे कैबिनेट से इस्तीफा दे रहे हैं। पश्चिम बंगाल के लोगों की सेवा करने का मुझे मौका मिला, इसके लिए में सबका आभारी हूं।

दोमजुर से विधायक राजीव बनर्जी पिछली कई कैबिनेट बैठक में शामिल नहीं हुए थे, जिसके बाद कयास लगाए जा रहे थे कि वो अपना पद छोड़ सकते हैं। हालांकि अभी उन्होंने पार्टी की सदस्यता से इस्तीफा नहीं दिया है। इससे पहले खेल और युवा मामलों के मंत्री लक्ष्मी रतन शुक्ला ने मंत्री पद से इस्तीफा दिया था, लेकिन विधायकी नहीं छोड़ी। उस समय मीडिया के सवालों पर ममता बनर्जी ने कहा था कि इस्तीफा कोई भी दे सकता है, इसे निगेटिव नहीं लेना चाहिए।

बता दें कि इस साल होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले तृणमूल कांग्रेस में इस्तीफों का सिलसिला चल पड़ा है। 19 दिसंबर को शुभेंदु अधिकारी इस्तीफा देकर भाजपा में शामिल हो चुके हैं। उनके साथ सांसद सुनील मंडल, पूर्व सांसद दशरथ तिर्की और 10 विधायकों ने भी भाजपा ज्वॉइन की थी, इनमें 5 विधायक तृणमूल कांग्रेस के ही थे। तृणमूल कांग्रेस के कई स्थानीय नेता भी पार्टी का पद छोड़कर भाजपा का दामन थाम चुके हैं। इसी हफ्ते केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का बंगाल में राजनीतिक दौरा है, ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि टीएमसी के कई नेता बीजेपी में शामिल हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

देश में 24 घंटे में आए कोरोना के करीब 50 हजार नए मामले, कुल आंकड़ा 14.35 के लाख पार

देश में कोरोना की महामारी का प्रकोप लगातार चरम पर है और पिछले 24 घंटों में करीब 50 हजार लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि के बाद संक्रमण का आंकड़ा 14.35 लाख हो गया, हालांकि राहत की बात यह रही कि इस दौरान लगभग 32 हजार मरीजों के स्वस्थ होने से इस रोग से मुक्ति पाने वालों की संख्या 9.17 लाख हो गई है।

27/07/2020

25 हजार करोड़ रुपए का वैकल्पिक निवेश कोष बनेगा : सीतारमण

नकदी की कमी और बाजार की विफलता के कारण देश के विभिन्न शहरों में अटकी पड़ी 1600 से अधिक आवासीय परियोजनाओं का काम पूरा करने के लिए सरकार ने 25 हजार करोड़ रुपए की आरंभिक राशि के साथ एक वैकल्पिक निवेश कोष बनाने का फैसला किया है।

07/11/2019

पंजाब में अब 5 शहरों में महिला सुरक्षा के लिए पिक-ड्रॉप की सुविधा, पीसीआर वैन चलाने के दिए आदेश

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने संकट में फंसी महिलाओं को छोड़ने (पिक एंड ड्रॉप) की सुविधा में विस्तार करते हुए 5 बड़े शहरों में पीसीआर वैन चलाने के आदेश दिए हैं, जिससे महिलाओं को सुरक्षित घर पहुंचाया जा सके।

19/12/2019

राज्यपाल कोटे से उद्धव ठाकरे बनेंगे एमएलसी, संवैधानिक संकट से बचने के लिए कैबिनेट का फैसला

महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे बिना चुनाव लड़े मुख्यमंत्री बन गए लेकिन वह अभी तक विधानसभा या विधान परिषद के सदस्य नहीं बन पाए हैं। कोरोना वायरस की वजह से एमएलसी चुनाव भी नहीं कराया जा सकता है। ऐसे में महाराष्ट्र में संवैधानिक संकट से बचने के लिए गुरुवार को कैबिनेट ने बड़ा फैसला लिया। कैबिनेट ने उन्हें राज्यपाल की ओर से मनोनीत किए जाने को लेकर प्रस्ताव भेजने का फैसला किया है।

09/04/2020

देवड़ा छोड़ सकते है पार्टी : माकन

अरविंद केजरीवाल ने तीसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ले ली है। इसके बाद विपक्ष के नेता बयान दे रहे है। आम आदमी पार्टी की जीत की कई कांग्रेस नेता तारीफ कर रहे हैं।

17/02/2020

1984 सिख दंगा मामले में सज्जन कुमार को राहत नहीं, सुप्रीम कोर्ट का अंतरिम जमानत से इंकार

सुप्रीम कोर्ट ने 1984 के सिख विरोधी दंगा से जुड़े मामले में उम्रकैद की सजा पाए पूर्व कांग्रेस नेता सज्जन कुमार को अंतरिम जमानत पर रिहा करने से शुक्रवार को इंकार कर दिया।

14/02/2020

अबी अहमद को शांति का नोबेल

इथियोपिया के प्रधानमंत्री अबी अहमद अली को पड़ोसी देश इरिट्रिया के साथ सीमा संबंधी विवाद सुलझाने की खातिर किए गए उनके प्रयासों के लिए वर्ष 2019 का नोबेल शांति पुरस्कार प्रदान किया जाएगा।

12/10/2019