Dainik Navajyoti Logo
Sunday 19th of September 2021
 
भारत

पश्चिम बंगाल: ममता बनर्जी ने फोन हैकिंग की जांच के लिए बनाया आयोग, SC के रिटायर्ड जज होंगे अध्यक्ष

Tuesday, July 27, 2021 10:50 AM
ममता बनर्जी (फाइल फोटो)

कोलकाता। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने राजनेताओं, अधिकारियों, पत्रकारों और अन्य के फोन हैकिंग मामलों से संबंधित आरोपों की जांच के लिए सुप्रीम कोर्ट के सेवानिवृत्त न्यायमूर्ति मदन भीमराव लोकुर की अध्यक्षता में जांच आयोग गठित करने की सोमवार को घोषणा की। बनर्जी ने नई दिल्ली रवाना होने से चंद घंटे पूर्व नाबन्ना में कहा कि मंत्रिमंडल ने सोमवार को राजनेताओं, पत्रकारों और अन्य लोगों के मोबाइल फोन हैक होने के मामलों की जांच के लिए एक जांच आयोग के गठन को मंजूरी दे दी। इस दो सदस्यीय आयोग में सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायमूर्ति लोकुर के अलावा कलकत्ता हाईकोर्ट के पूर्व मुख्य न्यायाधीश ज्योतिर्मय भट्टाचार्य भी शामिल हैं।

पहला राज्य जिसने आयोग गठित किया
बनर्जी ने कहा कि राजनेताओं, पत्रकारों और अन्य नागरिकों के फोन हैकिंग के आरोपों की जांच के लिए हमारा राज्य इस तरह के आयोग का गठन करने वाला पहला राज्य है जबकि केंद्र सरकार ऐसे मामलों की जांच के लिए कोई प्रयास नहीं कर रही है। चूंकि मैं दिल्ली जा रही हूं इसलिए हमारे मंत्रिमंडल ने कई लोगों के मोबाइल फोन हैकिंग के मामलों की जांच के लिए ऐसे आयोग को मंजूरी दी है। आयोग जल्द से जल्द अपना काम शुरू कर देगा।

दिल्ली के दौरे पर ममता बनर्जी
ममता बनर्जी लगातार तीसरी बार व्यापक जनदेश के साथ सत्ता में आने के बाद पहली बार सोमवार को देर शाम नई दिल्ली रवाना हो गईं, जहां उनके राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा कांग्रेस की अध्यक्ष सोनिया गांधी समेत कुछ प्रमुख विपक्षी नेताओं से मुलाकात किए जाने की संभावना है। राजनीतिक पर्यवेक्षक तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख बनर्जी के कदम पर निगाह रखे हुए हैं। उन्होंने वर्ष 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी को रोकने के लिए विपक्षी नेताओं से एकजुट होने का हाल ही में आह्वान किया था। बनर्जी के कम से कम तीन दिन तक नई दिल्ली में रहने की उम्मीद है। बनर्जी के 28 जुलाई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने की उम्मीद है और राज्य के लंबित धन और राज्य के लिए कोविड टीकाकरण की उपलब्धता जैसे कई मुद्दों पर चर्चा होने की संभावना है।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

कोरोना वायरसः देश में 24 घंटे में स्वस्थ हुए रिकॉर्ड 95880 मरीज, सामने आए 93 हजार से ज्यादा नए मामले

देश में कोरोना संक्रमण के मामलों में दो दिन तक वृद्धि के बाद पिछले 24 घंटे में नए मामलों में कुछ कमी आई है। देश में इन नए मामलों के साथ ही संक्रमितों का आंकड़ा 53 लाख के पार हो गया है। हालांकि राहत की बात यह है कि इस दौरान रिकॉर्ड 95,880 लोग स्वस्थ हुए हैं।

19/09/2020

कोरोना अपडेट: देश में 24942 पहुंचा संक्रमित मरीजों का आंकड़ा, अबतक 779 की मौत

भारत में विदेशी नागरिकों सहित कोरोना वायरस महामारी से संक्रमित होने वालों की संख्या शुक्रवार शाम को बढ़कर 24942 हो गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के शनिवार शाम को जारी आंकड़ों के अनुसार देश में कोविड-19 संक्रमण के चलते 779 मौतें हुई हैं और वर्तमान में कुल 18953 एक्टिव केस हैं।

25/04/2020

कट्टरपंथी इस्लाम के प्रसार को रोकने के लिए अंतरराष्ट्रीय बैठक बुलाउंगा : ट्रम्प

इस्लामिक स्टेट आतंकवादी समूह और इस्लामिक कट्टरपंथियों से निपटने के लिए विदेश नीति के दृष्टिकोण को पेश करते हुए रिपब्लिकन पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा कि राष्ट्र निर्माण का युग खत्म होना चाहिए.

16/08/2016

मोदी ने साधा राहुल पर निशाना, कहा, कांग्रेस की पसंद, बोटी बोटी करने वाले लोग

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सहारनपुर में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए शुक्रवार को कहा कि कांग्रेस के चेहते बोटी-बोटी करने की धमकी देने वाले लोग हैं जबकि भाजपा बेटी बेटी को सम्मान देने में विश्वास करती है।

06/04/2019

किसानो की मांग को लेकर सरकार की मंशा नहीं है साफ : राहुल

आंदोलन कर रहे किसानो की मांग को लेकर सरकार की मंशा साफ नहीं है। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि किसान सरकार के इरादों को समझते है।

12/01/2021

नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ याचिकाओं पर बुधवार को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई

नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के खिलाफ दायर याचिकाओं की पर सुप्रीम कोर्ट 18 दिसबंर को सुनवाई करेगा। इस कानून के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में कुल 13 याचिकाएं दर्ज की गई है।

16/12/2019

केरल और पश्चिम बंगाल में NIA की छापेमारी, अल-कायदा के 9 आतंकवादियों को किया गिरफ्तार

राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने केरल और पश्चिम बंगाल के कई इलाकों में एक साथ छापे मारकर अल-कायदा के 9 आतंकवादियों को शनिवार तड़के गिरफ्तार किया। इन आतंकवादियों की राष्ट्रीय राजधानी समेत देश के कई इलाकों में हमला करने की योजना थी।

19/09/2020