Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 3rd of August 2021
 
भारत

बिहार में दूसरे चरण के लिए 94 विधानसभा सीटों पर मतदान जारी, 11 राज्यों की 54 सीटों पर भी उपचुनाव

Tuesday, November 03, 2020 11:35 AM
अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए लाइन में लगी महिलाएं।

पटना। बिहार में दूसरे चरण में 94 विधानसभा सीट के लिए जारी मतदान में दोपहर 1 बजे तक 32.82 प्रतिशत वोटिंग हुई। राज्य निर्वाचन कार्यालय के अनुसार दूसरे चरण के चुनाव में दोपहर 1 बजे तक 32.82 प्रतिशत मतदान हुआ है। इस दौरान सबसे अधिक मुजफ्फरपुर के 41.25 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया, वहीं दरभंगा में सबसे कम 26.73 प्रतिशत मतदाता वोट करने निकले हैं। पश्चिम चंपारण जिले में 39.43 प्रतिशत, पूर्वी चंपारण में 30.79, शिवहर में 29.75, सीतामढ़ी में 33.28, मधुबनी में 30.79, दरभंगा में 26.73, मुजफ्फरपुर में 41.25, गोपालगंज में 33.05, सीवान में 29.89, सारण में 29.88, वैशाली में 32.97, समस्तीपुर में 36.99, बेगूसराय में 36.15, खगड़िया में 38.11, भागलपुर में 34.99, नालंदा में 35.31 और पटना जिले में 28 प्रतिशत मतदातओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने पटना में मतदान करने के बाद कहा कि बिहार की जनता शांति, सुरक्षा और विकास चाहती है और ये तीनों राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) की सरकार ने दिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विश्वास करते हैं कि जब तक बिहार का विकास नहीं होगा, तब तक देश का विकास नहीं होगा। बिहार की जनता इस पूरे संदेश को समझती है। इस चुनाव में राजग की बड़ी जीत होगी। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शत्रुघ्न सिन्हा ने मतदान करने के बाद बांकीपुर विधानसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी एवं अपने पुत्र लव सिन्हा की जीत का दावा करते हुए कहा कि इस बार बिहार में बदलाव की लहर है। उन्हें विश्वास है कि परिणाम बिहार में लव सिन्हा और विकास के पक्ष में होंगे।

11 राज्यों की 54 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव
देश के 11 राज्यों की 54 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए भी आज मतदान हो रहा हैं। भले ही विधानसभा चुनावों में स्थानीय मुद्दे हावी हैं, लेकिन यह नरेंद्र मोदी सरकार के नेतृत्व वाली केंद्र की भाजपा सरकार के दूसरे कार्यकाल के पहले साल का रिपोर्ट कार्ड भी बनाएंगे। यह चुनाव केंद्र सरकार का कोरोना काल में किए गए उपायों का टेस्ट भी है, जहां जनता तय करेगी कि मोदी सरकार पॉजिटिव रही या निगेटिव। चुनाव आयोग के मुताबिक 11 राज्यों की 56 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हो रहे हैं। 54 सीटों पर आज वोटिंग होगी और 2 सीटों पर 7 नवंबर को बिहार में तीसरे फेज के साथ वोटिंग होगी। बिहार में वाल्मीकिनगर लोकसभा सीट पर भी 7 नवंबर को उपचुनाव होंगा। जेडी(यू) सांसद बैद्यनाथ प्रसाद महतो के फरवरी में निधन के बाद इस सीट पर उपचुनाव जरूरी हो गया था। सभी उपचुनावों के नतीजे 10 नवंबर को सामने आएंगे।

कहां कितनी सीटों पर उपचुनाव
सबसे ज्यादा 28 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव मध्यप्रदेश में हों रहे हैं। इसके बाद गुजरात में 8, उत्तरप्रदेश में 7, ओडिशा, नागालैंड, कर्नाटक और झारखंड में 2-2 और हरियाणा, तेलंगाना और छत्तीसगढ़ में 1-1 सीट पर उपचुनाव हो रहे हैं।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

लव जिहाद कानून से बेरोजगारी और गरीबी खत्म हो तो हमें कोई दिक्कत नहीं: दिग्विजय सिंह

मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने लव जिहाद कानून को लेकर कहा है कि यदि इससे बेरोजगारी, पिछड़ापन और गरीबी खत्म हो जाए तो हमें कोई दिक्कत नहीं। दिग्विजय सिंह ने भाजपा सरकार पर प्रमुख मुद्दों से ध्यान भटकाने का आरोप लगाते हुए कहा कि आज जो समस्याएं हैं, सरकार उन पर ध्यान क्यों नहीं दे रही है।

01/12/2020

राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर साधा निशाना, कैशलेस व्यवस्था को बताया असंगठित क्षेत्र के खिलाफ साजिश

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने नोटबन्दी के बाद कैशलेस व्यवस्था को बढ़ावा देने को असंगठित क्षेत्र को खत्म करने की सोची समझी साजिश करार देते हुए गुरुवार को कहा कि 90 फीसदी आबादी को रोजगार देने वाले इस क्षेत्र की अर्थव्यवस्था को बचाने के लिए सबको मिलकर लड़ने की जरूरत है।

03/09/2020

नंबर एक और दो का आदेश हो जाए तो मध्यप्रदेश में एक दिन भी नहीं लगेगा: भाजपा नेता

मध्यप्रदेश विधानसभा में विपक्ष के नेता गोपाल भार्गव ने कर्नाटक के राजनीतिक घटनाक्रम के बीच विधानसभा में कहा कि यदि नंबर एक और दो का आदेश हो जाए, तो एक दिन भी इस राज्य में नहीं लगेगा।

24/07/2019

2014 के विधानसभा चुनाव में महाराष्ट्र और हरियाणा में ये रही सीटों की दलीय स्थिति

चुनाव आयोग ने महाराष्ट्र और हरियाणा में विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा कर दी है। दोनों राज्यों में एक चरण में चुनाव होंगे। 21 अक्टूबर को वोटिंग होगी और 24 अक्टूबर परिणाम घोषित किए जाएंगे।

21/09/2019

पेगासस जासूसी मामला: राज्यसभा में विपक्ष के नेता खड़गे बोले- मोदी-शाह की मौजूदगी में हो संसद में चर्चा

राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि टैपिंग जासूसी का मामला अत्यंत गंभीर है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा गृहमंत्री अमित शाह की मौजूदगी में संसद में इस पर बहस होनी चाहिए। खड़गे ने कहा कि यह बहुत गंभीर मुद्दा है और इसकी जांच होनी चाहिए, लेकिन उससे पहले इस पर संसद में चर्चा जरूरी है।

26/07/2021

दिल्ली दंगा मामला: कड़कड़डूमा कोर्ट का नताशा, देवांगना और आसिफ को रिहा करने का आदेश

दिल्ली की कड़कड़डूमा कोर्ट ने उत्तरी दिल्ली दंगों के आरोपी छात्र कार्यकर्ताओं देवांगना कलिता, नताशा नरवाल और आसिफ इकबाल को गुरुवार को जेल से रिहा करने का आदेश दिया। कोर्ट ने दिल्ली पुलिस की उस अर्जी को खारिज कर दिया, जिसमें पुलिस ने तीनों आरोपियों के पते के सत्यापन के लिए और समय मांगा था।

17/06/2021

इंसान के बाद अब टाइगर में मिला कोरोना वायरस का संक्रमण, भारत ने जारी की एडवाइजरी

दुनिया के ज्यादातर देशों में मौजूदा समय कोरोना वायरस का कहर जारी है। अब तक विश्व में 60 हजार से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है। हाल में आई रिपोर्ट ने लोगों की चिंताओं को और बढ़ा दिया है। लोगों के साथ अब जानवर भी इस बीमारी की चपेट में आ रहे हैं। अमेरिका के न्‍यूयॉर्क राज्‍य में एक टाइगर को कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है।

06/04/2020