Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 1st of April 2020
 
भारत

दिल्ली में और बिगड़े हालात

Wednesday, February 26, 2020 09:50 AM
आरएएफ के जवानों ने फ्लैग मार्च किया।

नई दिल्ली। दिल्ली के विभिन्न हिस्सों विशेषकर उत्तर-पूर्वी दिल्ली में सीएए को लेकर तीसरे दिन भी हिंसा हुई। हालात बिगड़ते देख चांदबाग, करावल नगर, मौजपुर और जाफराबाद में कर्फ्यू लगा दिया गया है। हिंसा में अब तक एक पुलिस कांस्टेबल सहित 13 लोगों की मौत हो गई है और एक डीसीपी सहित 200 लोग घायल हो गए। दंगाग्रस्त इलाकों में उपद्रवियों को देखते ही गोली मारने के आदेश दिए गए हैं। दिल्ली पुलिस के प्रवक्ता एमएस रंधावा ने मंगलवार को बताया कि दिल्ली पुलिस के हेड कांस्टेबल रतन लाल की सहित 13 लोगों की मौत हुई है। शाहदरा के उपायुक्त अमित शर्मा घायल हुए हैं।

घायलों में 56 पुलिस कर्मी भी शामिल हैं। रंधावा ने लोगों से शांति बनाए रखने और अफवाहों पर ध्यान नहीं देने की अपील करते हुए कहा कि मैं विशेष कर उत्तर पूर्वी दिल्ली के लोगों से अपील करता हूं कि वह कानून अपने हाथ में नहीं लें। हम स्थिति को नियंत्रण में रखने के लिए ड्रोन की मदद ले रहे हैं। रंधावा ने बताया कि हिंसक घटनाओं को लेकर 11 प्राथमिकी दर्ज की गई हैं और कुछ लोगों को हिरासत में भी लिया गया है। इधर दंगे में शहीद हुए कांस्टेबल रतन लाल को दिल्ली में पुलिस के आलाधिकारियों ने पुष्पांजलि अर्पित की। देर शाम रतनलाल के परिजन उनके पार्थिव शरीर को लेकर पैतृक गांव सीकर के तिहावली के लिए रवाना हुए।

गोकलपुरी में कई गाड़ियों को फूंका
उपद्रवियों ने मंगलवार सुबह मौजपुर मेट्रो स्टेशन के पास और ब्रह्मपुरी इलाके में फिर से पत्थरबाजी की, फायर ब्रिगेड की एक गाड़ी को आग के हवाले कर दिया। गोकलपुरी में भी फायर ब्रिगेड की दो गाड़ियों समेत कई वाहनों में आग लगा दी। हिंसा में तीन मीडियाकर्मी भी घायल हुए हैं। हिंसा प्रभावित इलाकों में अर्धसैनिक बलों की 35 कंपनियां तैनात की गई हैं। ब्रह्मपुरी इलाके में मंगलवार को पथराव के बाद आरएएफ के जवानों ने फ्लैग मार्च किया। डीएमआरसी ने मंगलवार को भी 5 मेट्रो स्टेशन जाफराबाद, मौजपुर,बाबरपुर, गोकलपुरी, जौहरी एन्क्लेव और शिव विहार बंद रखे। 

 

यह भी पढ़ें:

राहुल गांधी के डंडे वाले बयान पर लोकसभा में हंगामा, जमकर हुई नारेबाजी

लोकसभा में शुक्रवार को कांग्रेस नेता राहुल गांधी के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को डंडे मारे जाने वाले बयान को लेकर सत्तारूढ़ भाजपा और विपक्षी कांग्रेस पार्टी के सदस्यों के बीच तीखा टकराव हो गया, जिसके बाद अध्यक्ष ओम बिरला को सदन की कार्यवाही एक बजे तक के लिए स्थगित करनी पड़ी।

07/02/2020

उद्धव ठाकरे सरकार ने हासिल किया बहुमत, भाजपा ने किया सदन से वॉक-आउट

महाराष्ट्र की उद्धव ठाकरे सरकार ने विधानसभा में बहुमत हासिल कर लिया है।

30/11/2019

Video: प्रकाश जावड़ेकर ने सुखराम बिश्नोई को दिया 1748 करोड़ रुपये का चेक

केन्द्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर की अध्यक्षता में आयोजित राज्यों के वन मंत्रियों की बैठक में राजस्थान के वन मंत्री सुखराम बिश्नोई ने राज्य का पक्ष रखा।

29/08/2019

यूपी में 'हाथी' और 'साइकिल' की दोस्ती का अध्याय समाप्त, अलग-अलग लड़ेंगे चुनाव

हार का ठीकरा सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव पर मढ़ने के अगले दिन बसपा सुप्रीमो मायावती ने सोमवार को सभी छोटे बड़े चुनाव अकेले दम पर लड़ने का ऐलान किया।

24/06/2019

सुप्रीम कोर्ट का बिहार के नियोजित शिक्षकों को नियमित शिक्षिकों के समान वेतन देने से इनकार

सुप्रीम कोर्ट ने बिहार के करीब 3.7 लाख नियोजित शिक्षकों झटका दिया है। कोर्ट ने नियोजित शिक्षकों को नियमित शिक्षिकों के समान वेतन देने का आदेश देने से इनकार कर दिया है।

10/05/2019

दिल्ली हिंसा में मरने वालों की संख्या हुई 38, शांति व्यवस्था बनाने में जुटी पुलिस

त्तर पूर्वी दिल्ली के दंगाग्रस्त क्षेत्रों में धीरे-धीरे जनजीवन पटरी पर लौटने के साथ ही पुलिस ने दंगाइयों पर नकेल कसनी शुरू कर दी है और अब तक 123 प्राथमिकी दर्ज कर 630 लोगों को पूछताछ के लिए हिरासत अथवा गिरफ्तार किया है।

28/02/2020

गुजरात में 9वीं की परीक्षा में पूछा विवादित प्रश्न, गांधीजी ने आत्महत्या कैसे की, जांच शुरू

गुजरात में एक परीक्षा में महात्मा गांधी पर पूछे गए एक सवाल से विवाद छिड़ गया है। राज्य में 9वीं कक्षा के इंटर्नल एग्जाम में एक प्रश्‍न में पूछा गया कि गांधीजी ने आत्महत्या कैसे की थी?’ परीक्षा में यह बेतुका प्रश्न पूछे जाने का मामला सामने आने के बाद अधिकारियों ने इसकी जांच शुरू कर दी है।

14/10/2019