Dainik Navajyoti Logo
Thursday 17th of June 2021
 
भारत

वेंकैया नायडू ने पढ़ाया मर्यादा का पाठ, नियमों-परम्पराओं के अनुसार सदन की कार्यवाही में हिस्सा लेने की अपील

Tuesday, September 22, 2020 13:25 PM
वेंकैया नायडू की सदस्यों से सदन की कार्यवाही में भाग लेने की अपील।

नई दिल्ली। राज्यसभा के सभापति एम. वेंकैया नायडू ने मंगलवार को सदस्यों से नियम एवं परम्पराओं के अनुसार सदन की कार्यवाही में हिस्सा लेने की अपील की। निलम्बित सदस्यों का निलम्बन रद्द नहीं किए जाने के विरोध में विपक्षी दलों के सदन से बहिर्गमन करने के बाद नायडू ने कहा कि सदस्यों को सदन में लौटना चाहिए और चर्चा में हिस्सा लेना चाहिए। उन्होंने कहा कि कई बार सदस्य निलम्बित हुए हैं। विपक्ष को सरकार पर हमला करना चाहिए और सरकार को उसका जवाब देना चाहिए। सदन में एक नई प्रवृत्ति बढ़ रही है जो चिन्ताजनक है।

उन्होंने कहा कि लोकतांत्रिक व्यवस्था में सभी लोग नियम के अनुसार काम करें। उन्होंने कहा कि जो सदस्य निलम्बित हुए हैं, अंतत: वे हमारे सदस्य हैं। उन्हें समझना चाहिए कि जो काम उन्होंने किया है वह स्वीकार्य नहीं है। नायडू ने कहा कि वह सदन चलाना चाहते हैं और सभी सदस्यों को सदन की कार्यवाही में हिस्सा लेना चाहिए। वे चर्चा करें और फैसला करें। सदन की कार्यवाही में व्यवधान न डालें। यह स्वस्थ परम्परा नहीं है।

सभापति ने कहा कि सभापीठ पर आरोप लगाने वाले हर व्यक्ति को आत्मनिरीक्षण करना चाहिए। सदस्य अपनी बात कहने को स्वतंत्र हैं। उन्होंने कहा कि उपसभापति हरिवंश ने आज ही उन्हें एक पत्र लिखा है और कई सुझाव दिए हैं। कृषि सुधार से संबंधित विधेयकों को पारित कराने की प्रक्रिया के दौरान सदस्यों ने उपसभापति के साथ जो व्यहार किया, उसको लेकर वे सोचें। नायडू ने कहा कि अमर्यादित आचरण करने वाले सदस्यों के साथ हरिवंश ने गांधीवादी तरीका अपनाया। संसद भवन परिसर में धरना देने वाले सदस्यों के लिए हरिवंश आज सुबह अपने घर से चाय बनाकर लाए और उन्हें पिलाई भी।

सभापति ने कहा कि कृषि सुधार विधेयकों को पारित कराने की प्रक्रिया के दौरान उपसभापति पर आरोप लगाए गए और गाली गलौज की गई तथा अब इसे उचित ठहराने का प्रयास किया जा रहा है। वह समझते हैं कि इस घटना से उपसभापति को कितनी पीड़ हुई होगी। उन्होंने कहा कि हरिवंश का गांधीवादी तरीका अपनाना लोकतंत्र के लिए शुभ संकेत है। उन्होंने कहा कि कृषि विधेयकों पर चर्चा के दौरान उपसभापति ने 13 बार कहा कि इन विधेयकों पर जो सदस्य मतविभाजन कराना चाहते हैं वे अपनी सीट पर जाएं, लेकिन सदन में हंगामा जारी रहा।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

पोस्ट कोविड समस्याओं के चलते बिगड़ी केंद्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक की तबीयत, एम्स में कराया भर्ती

केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक को मंगलवार को अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में भर्ती कराया गया है। एम्स के अधिकारी ने बताया कि पोस्ट कोविड की समस्या की वजह से उनकी तबीयत अचानक बिगड़ गई। इसके बाद उन्हें यहां भर्ती कराना पड़ा।

01/06/2021

भोपाल: लॉकडाउन में बाहर घूम रहे लोगों को रोकने पर पुलिस पर हमला, दो जवान घायल

कोरोना संक्रमित मरीज के संपर्क में आए लोगों की जांच के लिए गई मेडिकल टीम पर इंदौर में हुई पथराव की घटना के बाद मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में लॉकडाउन के दौरान तलैया इलाके स्थित इस्लामनगर में भीड़ को हटाने गई पुलिस पर कुछ हिस्ट्रीशीटर बदमाशों ने धारदार हथियार से हमला कर दिया।

07/04/2020

चुनाव आयोग का नाम बदलकर रखना चाहिए एमसीसी : ममता

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने चुनाव आयोग पर हमला किया है। ममता ने कहा कि चुनाव आयोग का नाम बदलकर एमसीसी यानी मोदी कोड ऑफ कंडक्ट रखना चाहिए।

11/04/2021

चिराग पासवान ने लोकसभा अध्यक्ष को लिखा पत्र, कहा- संसदीय दल के नेता के फैसले पर करें पुनर्विचार

लोक जनशक्ति पार्टी के नेता चिराग पासवान ने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला से पशुपति कुमार पारस को संसदीय दल का प्रमुख बनाने के पार्टी सांसदों के प्रस्ताव को मंजूरी देने के अपने निर्णय पर पुनर्विचार करने तथा उन्हें संसदीय दल का नेता नियुक्त करने का आग्रह किया है।

16/06/2021

महाराष्ट्र में बाढ़ से हालात बिगड़े

महाराष्ट्र में बाढ़ से हालात बिगड़ गए है। सागली, सतारा और कोल्हापुर में जनजीवन प्रभावित हो रहा है। बाढ़ से अब तक 27 लोगों की मौत हो चुकी है। एनडीआरएफ की टीम बचाव कार्य कर रही है।

09/08/2019

tyj

t7jtj

20/09/2016

दिल्ली में सड़क पर पुलिस, मारपीट के विरोध में वकीलों के खिलाफ प्रदर्शन

दिल्ली पुलिस की थर्ड बटालियन ने भी किया विरोध। वहीं, पूरे मामले को लेकर गृह मंत्रालय ने दिल्ली पुलिस से जानकारी मांगी है।

05/11/2019